देश दुनिया

तेलंगाना में कोविड-19 मामलों में अचानक आया उछाल, सरकार ने कहा- ये लॉकडाउन में ढील का नतीजा | telangana records sudden spike in covid 19 cases govt blames it on lockdown relaxations | nation – News in Hindi

तेलंगाना में कोविड-19 मामलों में अचानक आया उछाल, सरकार ने कहा- ये लॉकडाउन में ढील का नतीजा

राज्य में बीते चार दिनों में कोरोना के 466 केस मिले हैं और 21 मरीजों की मौत हुई है.

राज्य सरकार की तरफ से हेल्थ बुलेटिन में कहा गया, ‘लॉकडाउन में मिली ढील के बाद हर क्षेत्र में लोगों का मूवमेंट बढ़ा है. लोग राज्यभर में यात्रा कर रहे हैं. कुछ लोग इस दौरान मास्क पहनना, सोशल डिस्टेंसिंग जैसे गाइडलाइंस का पालन भी नहीं कर रहे. लॉकडाउन की छूट के बाद से संक्रमित मामलों में उछाल आया है.’

हैदराबाद. भारत समेत दुनियाभर के देश इन दिनों कोरोना वायरस (Coronavirus) के कहर से जूझ रहे हैं. देश में कोरोना के अब तक 2 लाख 7 हजार 615 कंफर्म केस आ चुके हैं. वहीं, तेलंगाना में कोविड-19 के मामलों में अचनाक उछाल आया है. 24 घंटे में यहां कोरोना के 99 नए केस मिले हैं. इनमें से 12 प्रवासी भी शामिल हैं. इसके साथ ही राज्य में कुल संक्रमितों की संख्या 2 हजार 891 हो गई है. जबकि 92 लोगों ने इस वायरस की वजह से दम भी तोड़ा है. ऐसे में राज्य सरकार ने कोरोना के बढ़ते मामलों के लिए केंद्र पर निशाना साधा है. सरकार का कहना है कि ये लॉकडाउन में मिली ढील का ही नतीजा है.

ग्रेटर हैदराबाद म्युनिसिपल कॉर्पोरेशन के मुताबिक, राज्य में बीते चार दिनों में कोरोना के 466 केस मिले हैं और 21 मरीजों की मौत हुई है. 16 मई से लॉकडाउन में मिली छूट के बाद से राज्य में कोरोना के मामलों में लगातार वृद्धि दर्ज की गई है. पिछले 15 दिनों में 50 से अधिक लोगों ने संक्रमण के कारण दम तोड़ दिया है.

राज्य सरकार की तरफ से हेल्थ बुलेटिन में कहा गया, ‘लॉकडाउन में मिली ढील के बाद हर क्षेत्र में लोगों का मूवमेंट बढ़ा है. लोग राज्यभर में यात्रा कर रहे हैं. कुछ लोग इस दौरान मास्क पहनना, सोशल डिस्टेंसिंग जैसे गाइडलाइंस का पालन भी नहीं कर रहे. लॉकडाउन की छूट के बाद से संक्रमित मामलों में उछाल आया है.’इसके अलावा स्लो टेस्टिंग भी एक बड़ी समस्या है. देश में सबसे कम टेस्टिंग करने वाले राज्यों में तेलंगाना का नाम भी शामिल है. 30 मई तक लगभग 30,000 सैंपल की टेस्टिंग की गई. महाराष्ट्र, बिहार, तमिलनाडु, मध्य प्रदेश और ओडिशा से लौटे ज्यादातर प्रवासी कोरोना टेस्ट में पॉजिटिव पाए गए हैं. इसके बाद भी राज्य का स्वास्थ्य विभाग अभी भी उन्हीं लोगों की टेस्टिंग कर रहा है, जिनमें कोरोना के लक्षण दिख रहे हैं. बाकी लोगों को होम क्वारंटाइन किया जा रहा है.

स्वास्थ्य विभाग के निदेशक ने लोक अथॉरिटी को साफ निर्देश दिए हैं कि अगर उन्हें कोई प्रवासी दिखता है, तो उसकी टेस्टिंग जरूर कराए. टेस्टिंग के रिजल्ट के आधार पर ही उन्हें होम क्वारंटाइन किया जाए.

बता दें कि अनलॉक 1 के तहत तेलंगाना में कई तरह की छूट दी गई है. राज्य के बॉर्डर खोल दिए गए हैं. अब कहीं भी जाने के लिए पास की जरूरत नहीं है. रेड जोन घोषित किए गए हैदराबाद में भी सभी दुकानें खोलने की परमिशन दे दी गई है. नाई की दुकान, सैलून भी खुल रहे हैं. बस सिनेमा हॉल, बार, पब और रेस्टोरेंट्स बंद रखे गए हैं.

ये भी पढ़ें:- 

कोरोना के दो मरीजों की मौत के बाद दिल्ली में इनकम टैक्स का दफ्तर सील

चीन: कोरोना का खुलासा करने में शामिल रहे छठे डॉक्टर की मौत, स्किन पड़ गई थी काली

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए देश से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.


First published: June 3, 2020, 1:18 PM IST



Source link

Related Articles

Back to top button