Uncategorized

मनरेगा के तहत बनाये जायेंगे नवीन ग्राम पंचायत भवन

 

सबका संदेस न्यूज़ छत्तीसगढ़-

 

मनरेगा के तहत बनाये जायेंगे नवीन ग्राम पंचायत भवन
कांकेर सीईओं जिला पंचायत कांकेर डॉ संजय कन्नौजे ने गत दिवस समस्त जनपद सीईओ, परियोजना अधिकारी, तकनीकी सहायकों का वीडियों कांफ्रेन्स के माध्यम से समीक्षा किया गया। वीडियों कांफ्रेन्स के माध्यम से जिले में नवगठित 27 नये ग्राम भवन का निर्माण महात्मा गांधी नरेगा, 14वे वित्त तथा राष्ट्रीय ग्राम स्वराज अभियान के अभिसरण से ग्राम पंचायत भवनों के लिए 14 लाख 42 हजार रूपये की स्वीकृति दी गई है। नवीन ग्राम पंचायत भवनों का निर्माण कार्य 02 अक्टूबर 2020 तक पूर्ण कराना सुनिश्चित करें ताकि महात्मा गांधी जी के 150वी. जयंती कार्यक्रम के पूर्व नवीन ग्राम पंचायत भवन में कार्यालय संचालित हो सके। इस प्रकार जिलें के 27 नवीन ग्राम पंचायत भवनों के निर्माण हेतु 03 करोड़ 89 लाख रूपये की राशि जिला पंचायत द्वारा जारी करने प्रशासकीय आदेश जारी कर दिया गया है, साथ ही जिले के मनरेगा के तहत् धान उपार्जन केन्द्रो के लिए स्वीकृत चबूतरों को 30 जून तक पूर्ण करने के निर्देश दिये। मनरेगा के तहत् स्वीकृत 152 चबूतरो के लिए 02 करोड़ 99 लाख रूपये की राशि के लिए प्रशासकीय स्वीकृति दी गई है तथा प्रति सप्ताह प्रगति रिपोर्ट से अवगत कराने के निर्देश दिये।
जिला पंचायत के सीईओ डॉ कन्नौजे ने सभी जनपद सीईओ को निर्देश दिये कि सातो विकासखण्डों के सभी पंचायतों में कुल 497 क्वारंटाईन सेन्टरों में बाहर राज्य से आने वाले श्रमिकों को अनिवार्य रूप से 14 दिन क्वारंटाईन में रखें इस बात को सुनिश्चित करे कि इस दौरान वे क्वारंटाइन सेन्टर के गाईडलाईन का कड़ाई से पालन करें। उन्होंने क्वारंटाइन सेन्टर के प्रभारी व जोनल अधिकारियों से प्रतिदिन रिपोर्ट लेकर आवश्यक सुविधा व भोजन ठीक प्रकार से श्रमिकों को मिले इसे भी सुनिश्चित करने के निर्देश दिये।
उन्होंने सभी जनपद सीईओ को निर्देशित करते हुए कहा कि जिले में 3657 श्रमिक बाहर राज्यों से आने की संभावना है, जिसमें अबतक 1175 श्रमिक आ गये इन श्रमिको का 14 दिनों तक क्वारंटाइन पूर्ण होने के पश्चात सभी का जॉब कार्ड व राशन कार्ड तत्काल बनाना सुनिश्चित करें ताकि इन्हे भी लॉकडाउन में रोजगार के अवसर प्राप्त हो सके। राशन कार्ड नहीं बनने तक ग्राम पंचायत के माध्यम से इन्हे राशन उपलब्ध कराये जाने के निर्देश दिये। उन्होंने ने सभी जनपद सीईओ व परियोजना अधिकारी मरनेगा को निर्देशित करते हुए कहा कि सभी ग्राम पंचायतों में पर्याप्त मनरेगा के कार्य स्वीकृत करायें, वर्तमान में मनरेगा के 69 हजार 200 मनरेगा मजदूर कार्यरत है। मनरेगा श्रमिकों की सुविधा हेतु बी.सी. सखियों के माध्यम से कार्यस्थल पर ही उनके खाते से राशि का नकद भुगतान किया जा रहा है।
जिला पंचायत के सीईओ डॉ कन्नौजे ने दुर्गूकोन्दल सीईओ के.एल.फाफा, कांकेर सीईओ पामभोई तथा नरहरपुर सीईओ धु्रव को पॉजीटिव केस आने पर उक्त विकासखण्ड में कन्टेनमेंट जोन के 01 किलो मीटर की परिधि में आवाजाही पूर्ण रूप से प्रतिबंधित किया जाय। द्वितीय चरण के गोठानो एवं चारागाह को आगनबाड़ी भवन, डी.एम.एफ मद में स्वीकृत पुल-पुलिया के निर्माण कार्यो, विकास कार्यो तथा सांसद एवं विधायक मद तथा बस्तर विकास प्राधिकरण और अन्य निर्माण कार्यो को समय सीमा मे गुणवक्ता पूर्वक पूर्ण कराने के निर्देश दिये।

 

 

विज्ञापन समाचार के लिए सपर्क करे-9425569117/7580804100

 

Related Articles

Back to top button