देश दुनिया

Super Cyclone Amphan: सुपर साइक्लोन अम्फान से 10 लोगों की मौत, ममता बनर्जी बोंली- ये आपदा कोरोना वायरस से भी बड़ी-10 dead in Bengal due to Cyclone Amphan Mamata says disaster bigger than Coronavirus | nation – News in Hindi

Super Cyclone Amphan live: सुपर साइक्लोन अम्फान से 10 लोगों की मौत,  ममता बनर्जी बोंली- ये आपदा कोरोना वायरस से भी बड़ी

इस खतरनाक तूफान से पश्चिम बंगाल और ओडशा में कम से कम 10 लोगों की मौत हो गई.

Super Cyclone Amphan: मध्य कोलकाता के अलीपुर में सुबह आठ बजे से रात 8.30 बजे के बीच 222 मिलीमीटर बारिश हुई तो दमदम में 194 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गयी.

कोलकोता.  सुपर साइक्लोन अम्फान (super Cyclone Amphan) से ओडिशा और पश्चिम बंगाल में भारी तबाही हुई है. इस खतरनाक तूफान से पश्चिम बंगाल और ओडशा में कम से कम 10 लोगों की मौत हो गई. जबकि यहां के कई इलाकों में भारी नुकसान पहुंचा है. तूफान बुधवार दोपहर ढाई बजे बीच पश्चिम बंगाल के दीघा और बांग्लादेश के हातिया द्वीप के बीच तट से टकराया (Landfall). इस दौरान ओडिशा और पश्चिम बंगाल के तटीय क्षेत्रों में बुधवार को 190 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से हवा चल रही थी. हवा की रफ्तार अब थम गई है और तूफान बांग्लादेश की तरफ बढ़ गया है. यहां  पढ़ें ताजा अडेट्स…

कोरोना से बड़ी आपदा
पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने दावा किया है कि ये तूफान कोरोना वायरस की आपदा से बड़ी थी. उन्होंने कहा कि इस तूफान में कम से कम 10-12 लोगों की जान गई. उन्होंने कहा, ‘इलाके के इलाके तबाह हो गये. मैंने आज युद्ध जैसे हालात का सामना किया. कम से कम 10-12 लोग मारे गये हैं. नंदीग्राम और रामनगर…उत्तर तथा दक्षिण 24 परगना के दो जिले पूरी तरह तबाह हो गये.’

समुद्र  में ऊंची लहरेंटीवी फुटेज में दीघा तट पर समुद्र की काफी ऊंची लहरें दिख रही हैं. भारी बारिश के कारण कई स्थानों पर पानी भर गया, वहीं कच्चे मकान गिर गए या क्षतिग्रस्त हो गए. भारतीय मौसम विभाग के मुताबिक उत्तरी 24 परगना और पूर्वी मिदनापुर जिलों में 160-170 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चल रही थीं. हवाओं की गति बढ़कर 185 किमी प्रति घंटे तक पहुंच गई.

भारी नुकसान
कोलकाता में उत्तरी और दक्षिणी 24 परगना तथा पूर्वी मिदनापुर से आने वाली खबरों में कहा गया है कि खपरैल मकानों के ऊपरी हिस्से तेज हवाओं में उड़ गए. बिजली के खंभे टूट गए या उखड गए. भारी बारिश के कारण कोलकाता के निचले इलाकों में सड़कों और घरों में पानी जमा हो गया. मध्य कोलकाता के अलीपुर में सुबह आठ बजे से रात 8.30 बजे के बीच 222 मिलीमीटर बारिश हुई तो दमदम में 194 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गयी. कोलकाता के अधिकतर हिस्सों में रात नौ बजे के बाद बारिश रुक गयी लेकिन तेज हवाएं चलती रहीं.

ओडिशा  में भी भारी बारिश
चक्रवात के कारण ओडिशा के पुरी, खुर्दा, जगतसिंहपुर, कटक, केंद्रपाड़ा, जाजपुर, गंजम, भद्रक और बालासोर जिलों के कई इलाकों में तेज बारिश हुयी. उत्तरी और दक्षिणी 24 परगना और पूर्वी मिदनापुर जिलों में पांच मीटर तक का ज्वार उठा जिससे काफी दायरे में आने वाले क्षेत्र जलमग्न हो गए. पश्चिम बंगाल में कल तक तेज हवाएं और बारिश के जारी रहने का अनुमान है। असम और मेघालय में भी बहुत भारी बारिश होने का अनुमान है.

ये भी पढ़ें:
शिवसेना के पूर्व जिला प्रमुख अनुराग शर्मा की गोली मारकर हत्या

बड़ी खबर! राम जन्मभूमि में समतलीकरण के दौरान मिले मंदिर के अवशेष

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए देश से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.


First published: May 21, 2020, 6:57 AM IST



Source link

Related Articles

Back to top button