देश दुनिया

कोरोनाः कोविड विस्क बना भारतीय नौसेना का हिस्सा, जानिए इसके बारे में | Covid-19 covid wisk becomes part of Indian Navy to collect samples suspected infectives | nation – News in Hindi

कोरोनाः 'कोविड विस्क' बना भारतीय नौसेना का हिस्सा, जानिए इसके बारे में

रक्षा प्रवक्ता ने शनिवार को बताया कि इसमें कम कीमत की सामग्री का इस्तेमाल किया गया.

नौसेना द्वारा इस कियोस्क को एंबुलेंस और हेलीकॉप्टर में ले जाने योग्य बनाने का सुझाव दिए जाने के बाद नौसेना भौतिक एवं समुद्र विज्ञान प्रयोगशाला (एनपीओएल) ने इसमें जरूरी बदलाव किया.

कोच्चि. कोविड-19 (Covid-19) के लक्षण वाले लोगों के नमूने एकत्र करने के लिए देश में बना ‘कोविड विस्क’ (वाल्क इन स्वाब कलेक्शन कियोस्क) भारतीय नौसेना (Indian Navy) का हिस्सा बन गया है. यह कियोस्क नमूना एकत्र करने के दौरान स्वास्थ्य कर्मियों की शारीरिक और मानसिक मदद करने के साथ व्यक्तिगत सुरक्षा उपकरण (पीपीई) की खपत में भी कमी ला रहा है.

कोविड-19 के लक्षण वाले मरीजों की जांच के लिए दक्षिण कोरिया में अपनाई गई नवोन्मेषी तरीके से प्रेरणा लेकर यहां के राजकीय चिकित्सा महाविद्यालय एवं अस्पताल ने परिसर में संक्रमित लोगों के नमूने सुरक्षित तरीके से एकत्र करने के लिए कम लागत से इस कियोस्क की पिछले महीने स्थापना की थी.

ऐसे किया गया बदलाव
नौसेना द्वारा इस कियोस्क को एंबुलेंस और हेलीकॉप्टर में ले जाने योग्य बनाने का सुझाव दिए जाने के बाद नौसेना भौतिक एवं समुद्र विज्ञान प्रयोगशाला (एनपीओएल) ने इसमें जरूरी बदलाव किया. रक्षा प्रवक्ता ने शनिवार को बताया कि इसमें कम कीमत की सामग्री का इस्तेमाल किया गया है और कई हिस्सों में अलग-अलग कर आसानी से इसका परिवहन किया जा सकता है.रक्षा प्रवक्ता ने बताया कि कियोस्क को शुक्रवार को दक्षिणी कमान की कमांडर (कमान चिकित्सा अधिकारी) सर्जन कमोडोर आरती सरीन को सौंपा गया. विस्क का प्रदर्शन आईएनएस गरूड़ पर किया गया.

ये भी पढ़ेंः-
महाराष्ट्र में कोरोना संक्रमितों की संख्या 30 हजार के पार, आज आए 1606 नए मामले

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए देश से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.


First published: May 16, 2020, 10:17 PM IST



Source link

Related Articles

Back to top button