देश दुनिया

किसानों के लिए आजादी के बाद के सबसे बड़े सुधार की पूरी तैयारी कर चुकी हैं मोदी सरकार, ऐसे बढ़ेगी आमदनी, covid 19 relief package-modi-government-had-wrote-script-of-major-reforms-in-agriculture-sector-2-years-ago-apmc-ec-act-norms-change-ashok-dalwai-niti-aayog-dlop | business – News in Hindi

किसानों के लिए आजादी के बाद के सबसे बड़े सुधार की पूरी तैयारी कर चुकी हैं मोदी सरकार, ऐसे बढ़ेगी आमदनी

सरकार ने पहले ही बना लिया था कृषि क्षेत्र में रिफार्म का रोडमैप

न्यूज18 हिंदी से बातचीत में डबलिंग फार्मर्स इनकम कमेटी के चेयरमैन डॉ. अशोक दलवई ने कहा, DFI और नीति आयोग ने सरकार से की थी EC Act और एपीएमसी में बदलाव की सिफारिश

नई दिल्ली. एसेंशियल कमोडिटी एक्ट और एग्रीकल्चर प्रोड्यूस मार्केट कमेटी (APMC) एकट में संशोधन का एलान भले ही कोरोना काल में विशेष आर्थिक पैकेज (Special Economy Package) के बहाने हुआ है, लेकिन सरकार ने इनमें बदलाव की स्क्रिप्ट काफी पहले ही लिख ली थी. मोदी सरकार ने सत्ता में आने के बाद अप्रैल 2016 में डबलिंग फार्मर्स इनकम (DFI) कमेटी का गठन किया था. इस कमेटी ने सरकार को इसमें बदलाव की वकालत की थी ताकि किसानों की आय बढ़ सके. कमेटी ने सितंबर 2018 में सरकार को रिपोर्ट सौंप दी थी.

इसके बाद जून 2019 में नीति आयोग ने कंज्यूमर अफेयर्स मंत्रालय (Ministry of Consumer) से एसेंशियल कमोडिटी एक्ट में ढील देने की मांग उठाई. नीति आयोग (NITI Aayog) ने कहा था कि कड़े कानून के चलते ट्रेडर्स स्टॉक नहीं रखना चाहते हैं. ऐसे में किसानों को उनकी उपज का सही दाम नहीं मिल पा रहा. अगर इस कानून में ढील दी जाती है तो किसानों की आमदनी बढ़ेगी.

न्यूज18 हिंदी से बातचीत में फार्मर्स इनकम डबलिंग कमेटी के चेयरमैन डॉ. अशोक दलवई ने कहा, किसानों को मार्केट मिल जाए और उचित मूल्य मिले, प्रोडक्टिविटी बढ़ जाए और उत्पादन लागत कम हो तो उनकी इनकम डबल हो सकती है. इसी दिशा में सरकार काम कर रही है. इतने पुराने कानूनों में बदलाव की पहल इसी कड़ी का हिस्सा है. वेयरहाउस बढ़ाने के लिए बड़ा निवेश करने का एलान हुआ है.

 Modi government, major reforms in agriculture sector, apmc act, ashok dalwai, NITI Aayog, Essential Commodities Act, Ministry of Consumer, NITI Aayog, Ministry of Agriculture, Farmers Welfare, कंज्यूमर अफेयर्स मंत्रालय, कृषि मंत्रालय, एसेंशियल कमोडिटी एक्ट, नीति आयोग, मोदी सरकार, कृषि क्षेत्र में बड़े बदलाव, डॉ. अशोक दलवई

डबलिंग फार्मर्स इनकम कमेटी के चेयरमैन डॉ. अशोक दलवई

दलवई ने बताया कि डबलिंग फार्मर्स इनकम कमेटी और नीति आयोग लगातार सरकार को बता रहे थे कि किसानों के हित सुरक्षित करने के लिए इस कानून में बदलाव होना चाहिए. सरकार ने इसे मान लिया है. अब किसान अपने मन मुताबिक अपनी फसल बेच सकेंगे. सारे बैरियर हटाकर उन्हें अपनी उपज कहीं भी बेचने के लिए स्वतंत्र कर दिया गया है.

दलवई ने कहा, किसानों की इनकम को बढ़ाना है तो उनकी पैदावार का सही मूल्य देना होगा. इसके लिए उन्हें अपनी उपज कहीं भी बेचने की आजादी देने से किसी का एकाधिकार नहीं होगा. मार्केट में कंप्टीशन होगा और सही दाम मिलेगा. अभी तक किसानों की उपज पर एग्रीकल्चर प्रोड्यूस मार्केट कमेटी (एपीएमसी) का एकाधिकार था.

स्पर्धा सरकारी-निजी क्षेत्र के बीच भी होगी

सरकार ने इस बदलाव के साथ ही प्राइवेट मंडी का रास्ता भी खोल दिया है. इसलिए इस सेक्टर में निजी क्षेत्र का निवेश बढ़ेगा. अब किसानों की उपज खरीदने के लिए स्पर्धा सिर्फ मार्केट कमेटी और राज्यों के बीच ही नहीं बल्कि इसके बाहर निजी और सरकारी क्षेत्र के बीच भी होगी. कोई सरकार ऐसा करने की हिम्मत नहीं कर पा रही थी. उम्मीद है अब कृषि क्षेत्र में कई सकारात्मक बदलाव दिखेंगे.

ये भी पढ़ें: Economic Package: क्या इसलिए एग्रीकल्चर सप्लाई चेन में रिफॉर्म करना चाहते हैं पीएम मोदी?

ये है किसान क्रेडिट कार्ड बनवाने का तरीका, इस स्कीम से अब भी वंचित हैं 7 करोड़ किसान

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए मनी से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.


First published: May 16, 2020, 1:16 PM IST



Source link

Related Articles

Back to top button