देश दुनिया

घरेलू उड़ानों के लिए बुकिंग शुरू, पर शर्तें लागू; जानें आपको फायदा मिलेगा या नहीं | Booking started for domestic flights also only these passengers will be able to travel | nation – News in Hindi

घरेलू उड़ानों के लिए बुकिंग शुरू, पर शर्तें लागू; जानें आपको फायदा मिलेगा या नहीं

घरेलू उड़ानों के लिए बुकिंग शुरू हो गई है.

घरेलू उड़ानें (Domestic Flights) केवल उनके लिए चलाई जाएंगी जो विदेश में फंसे लोग वापस आ रहे हैं. ये उड़ाने किसी भी सामान्‍य यात्री के लिए नहीं हैं.

नई दिल्‍ली. देश में घरेलू उड़ानों (Domestic Flights) का संचालन 18 मई से शुरू हो जाएगा. हालांकि सामान्‍य यात्रियों के लिए ये सुविधा नहीं है. इसे लेकर एयर इंडिया (Air India) की ओर से एक बयान जारी किया गया है. जिसमें स्‍पष्‍ट किया है कि विदेश में फंसे जो लोग वापस आ रहे हैं, केवल उनके लिए घरेलू उड़ानें चलाई जाएंगी. ये उड़ाने किसी भी सामान्‍य यात्री के लिए नहीं हैं. टिकट की बुकिंग आज (गुरुवार) शाम 5:00 बजे से शुरू हो गई है.

दरअसल, विदेश में फंसे यात्री जब भारत लौट रहे हैं, तो उनके सामने सबसे बड़ी समस्‍या ये है कि वह अपने गृह राज्‍य कैसे पहुंचे. इसलिए घरेलू उड़ानों का संचालन शुरू किया जा रहा है.

16 मई से वंदे भारत मिशन का दूसरे चरण
वंदे भारत मिशन के दूसरे चरण में 31 देशों से 30,000 भारतीयों की स्वदेश वापसी होगी. इसके लिए 16 मई से 22 मई के बीच 149 विमानों का संचालन किया जाएगा. वंदे भारत मिशन के पहले चरण में एयर इंडिया और उसकी अनुषंगी एयर इंडिया एक्सप्रेस सात मई से 14 मई के बीच 64 विमानों का परिचालन किया. इसके तहत 12 देशों से 14,800 भारतीयों को स्वदेश वापस लाया गया है. हालांकि, इसके लिए उनसे किराया वसूला गया है.कोरोना वायरस के प्रसार को रोकने के लिए देशभर में 25 मार्च से लॉकडाउन लागू है. इसके चलते सभी वाणिज्यिक उड़नों का परिचालन बंद है. देश में कोरोना वायरस से संक्रमितों की संख्या 78,000 का आंकड़ा पार कर चुकी है जबकि 2,500 से अधिक लोगों की इससे मौत हो चुकी है.

भारत से चुनिंदा उड़ानों के लिए बुकिंग शुरू 
एयर इंडिया ने भारत से अमेरिका, ब्रिटेन, ऑस्ट्रेलिया, फ्रेंकफर्ट, पेरिस और सिंगापुर तक चुनिंदा उड़ानों के लिए गुरुवार शाम को बुकिंग शुरू कर दी है. इन उड़ानों में केवल उक्त देशों के यात्री यात्रा कर सकेंगे. हालांकि कुछ उड़ानों में उस देश में कुछ समय की अवधि के लिए वैध वीजा रखने वालों को भी सफर की इजाजत दी जाएगी.

एयर इंडिया ने ट्विटर पर बताया कि भारत से अमेरिका, ब्रिटेन, ऑस्ट्रेलिया के कुछ चुनिंदा गंतव्यों तथा फ्रेंकफर्ट, पेरिस एवं सिंगापुर की यात्रा करने के लिए एयर इंडिया की वेबसाइट पर बुकिंग शुरू की गई है.

 

Air Plane schedule by Saad Bin Omer on Scribd

ये भी पढ़ें:

लॉकडाउन में सरकार कर्मचारियों को दे रही 1.20 लाख रुपये, जानें क्या है सच्चाई?

स्पेशल ट्रेनों में यात्रा के लिए 45 करोड़ की टिकटें बुक,बिहार के लिए 100 ट्रेन

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए देश से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.


First published: May 14, 2020, 5:32 PM IST



Source link

Related Articles

Back to top button