देश दुनिया

Aarogya Setu App E Pass Could Become Key For Interstate Travel And Movement in India | देश में कहीं भी आने-जाने के लिए जरूरी हो सकता Aarogya Setu App और E-Pass, सरकार कर रही तैयारी | nation – News in Hindi

देश में कहीं भी आने-जाने के लिए जरूरी हो सकता Aarogya Setu App और E-Pass, सरकार कर रही तैयारी

सरकारी सूत्रों का यह भी कहना है कि सख्त कानूनी प्रावधान भी हो सकते हैं, जिसका मतलब होगा कि आरोग्य सेतु ऐप ( Aarogya Setu App )पर गलत जानकारी देने के चलते किसी को जेल भी हो सकती है.

सरकारी सूत्रों का यह भी कहना है कि सख्त कानूनी प्रावधान भी हो सकते हैं, जिसका मतलब होगा कि आरोग्य सेतु ऐप ( Aarogya Setu App )पर गलत जानकारी देने के चलते किसी को जेल भी हो सकती है.

नई दिल्ली. देश भर में फैले कोरोना वायरस के बीच सरकार ने आरोग्य सेतु ऐप लॉन्च  ( Aarogya Setu App) किया ताकि लोगों को उनके आस पास के बारे में जानकारी मिल सके और वह खुद को संक्रमण से बचाए रख सकें. अब माना जा रहा है कि  भारत में कहीं भी सफर करने लिए Aarogya Setu ऐप जरूरी होगा क्योंकि भारत सरकार इस पर काम कर रही है कि क्या ऐप का इस्तेमाल अंतरराज्यीय यात्रा को सुविधाजनक बनाने के लिए किया जा सकता है. भारतीय रेलवे द्वारा ट्रेनों में सभी यात्रियों के लिएआरोग्य सेतु ऐप को अपने फोन में इंस्टॉल करना अनिवार्य करने के  बाद यह जानकारी सामने आई है. सरकारी सूत्रों ने News18 को बताया कि अंतरराज्यीय यात्रा और आने जाने के लिए, स्व-प्रमाणीकरण के लिए आरोग्य सेतु ऐप का उपयोग किया जा सकता है, जिसके बाद ई-पास की पुष्टि की जाएगी.

माना जा रहा है कि एक बार अलग-अलग राज्यों में लॉकडाउन खत्म हो जाने के बाद, एक केंद्रीयकृत ई-पास हो सकता है जो आरोग्य सेतु ऐप का उपयोग करके स्व-मान्यता के बाद जारी किया जाएगा. हालांकि, अभी इसकी पुष्टि नहीं हुई है कि इसमें सभी प्रकार की व्यक्तिगत यात्रा शामिल होगी या परिवहन के साधनों जैसे कि ट्रेनों और अंतरराज्यीय बसों पर ध्यान केंद्रित किया जाएगा.यह भी पुष्टि नहीं की गई है कि वाणिज्यिक वस्तुओं की आवाजाही इससे कैसे प्रभावित होगी.

सरकारी सूत्रों का यह भी कहना है कि सख्त कानूनी प्रावधान भी हो सकते हैं, जिसका मतलब होगा कि आरोग्य सेतु ऐप पर गलत जानकारी देने के चलते किसी को जेल भी हो सकती है. माना जा रहा है कि सरकार जल्द ही इससे जुड़े लोगों के साथ चर्चा करेगी.

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए देश से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.


First published: May 14, 2020, 1:26 PM IST



Source link

Related Articles

Back to top button