देश दुनिया

भारतीय-चीनी सेना में हुई झड़प का घरेलू या अंतरराष्ट्रीय स्थितियों से कोई लेना-देना नहीं: आर्मी चीफ । india china face-offs no connection with domestic or international situation Army Chief General MM Naravane | nation – News in Hindi

भारतीय-चीनी सेना में हुई झड़प का घरेलू या अंतरराष्ट्रीय स्थितियों से कोई लेना-देना नहीं: आर्मी चीफ

सेना प्रमुख नरवणे ने कहा है कि LAC स्पष्ट तरह से तय नहीं की गई है (फाइल फोटो)

सेना प्रमुख जनरल एमएम नरवणे (Army Chief General MM Naravane) ने यह भी कहा है कि इन फेस-ऑफ (Face-off) का आज की प्रचलित किसी भी घरेलू या अंतरराष्ट्रीय स्थिति (Domestic or International situation) से कोई संबंध नहीं है.

नई दिल्ली. सेना प्रमुख जनरल एमएम नरवणे (Army Chief General MM Naravane) ने कहा कि वास्तविक नियंत्रण रेखा (LAC) को बहुत अच्छी तरह से तय नहीं किया गया है. जब दोनों पक्षों (चीन और भारतीय सेना) की गश्त एक ही समय पर एक ही स्थान पर पहुंचती है तो ऐसे हालात बन जाते हैं. यह सिर्फ संयोग है कि पूर्वी लद्दाख (Eastern Ladakh) और सिक्किम (Sikkim) में दोनों सेनाएं एक ही समय में झड़प हुई.

नरवणे ने यह भी कहा है कि इन फेस-ऑफ (Face-off) का आज की प्रचलित किसी भी घरेलू या अंतरराष्ट्रीय स्थिति (Domestic or International situation) से कोई संबंध नहीं है. ये पहले भी होते रहे हैं और अब फिर से हुए हैं. हम दोनों देशों के बीच तय प्रोटोकॉल के अनुसार इससे निपटेंगे.

भारतीय सेना ने आम नागरिकों को तीन साल के लिए भारतीय सेना से जुड़ने का दिया अवसर
इससे पहले पूर्व की परिस्थितियों में एक प्रमुख बदलाव करते हुए, भारतीय सेना (Indian Army) तीन साल के लिए ‘टूर ऑफ ड्यूटी’ (Tour of Duty) के लिए आम नागरिकों को अपनी संस्था में शामिल होने के प्रस्ताव पर विचार कर रही है. समाचार एजेंसी एएनआई ने भारतीय सेना से जुड़े सूत्रों के हवाले से बताया, “एक प्रस्ताव पर चर्चा की जा रही है जिसके तहत आम नागरिकों को राष्ट्र की सेवा करने के लिए तीन साल की टूर ड्यूटी की अनुमति दी जाएगी.”

प्रस्ताव के बारे में पूछे जाने पर सेना के प्रवक्ता ने इसकी पुष्टि की. यह प्रस्ताव देश की सर्वश्रेष्ठ प्रतिभा को अपनी ओर आकर्षित करने के भारतीय सेना के प्रयासों का हिस्सा है. वर्तमान में, जो सबसे छोटा कार्यकाल है, वह शॉर्ट सर्विस कमीशन (Short Service Commission) के तहत 10 साल का है.

यह भी पढ़ें: बड़ी खबर-आम लोगों को भारतीय सेना में 3 साल के लिए ‘टूर ड्यूटी’ देने पर विचार

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए देश से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.


First published: May 13, 2020, 7:51 PM IST



Source link

Related Articles

Back to top button