देश दुनिया

केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बल की कैंटीन और स्टोर पर अब स्वदेशी सामान ही बिकेगा Central Armed Police Forcescanteens to sell only indigenous products from June 1 | nation – News in Hindi

केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बल की कैंटीन और स्टोर पर अब स्वदेशी सामान ही बिकेगा

मंगलवार को राष्ट्र को संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश को आत्मनिर्भर बनाने और लोकल प्रोडक्ट्स (भारत में बने उत्पाद) उपयोग करने की अपील की थी.

नई दिल्ली. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को राष्ट्र के नाम संदेश में स्वदेशी सामान पर जोर देने की अपील की थी, जिसके बाद गृह मंत्रालय ने यह निर्णय लिया है कि सभी केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बलों (CAPF) की कैंटीनों और स्टोरों पर अब सिर्फ स्वदेशी उत्पादों की ही बिक्री होगी.बताया जाता है कि केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बलों के 10 लाख जवान के परिवार के 50 लाख सदस्य इसका इस्तेमाल करते हैं.

गौरतलब है कि मंगलवार को राष्ट्र को संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश को आत्मनिर्भर बनाने और लोकल प्रोडक्ट्स (भारत में बने उत्पाद) उपयोग करने की अपील की थी. इसी दिशा में बुधवार को गृह मंत्रालय ने यह निर्णय लिया है कि सभी केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बलों (CAPF) की कैंटीनों और स्टोरों पर अब सिर्फ स्वदेशी उत्पादों की ही बिक्री होगी. 01 जून 2020 से देशभर की सभी CAPF कैंटीनों पर यह लागू होगा, जिसकी कुल खरीद लगभग 2800 करोड़ रुपये के करीब है. इससे लगभग 10 लाख CAPF कर्मियों के 50 लाख परिजन स्वदेशी उपयोग करेंगे.

गृह मंत्री अमित शाह ने कहा, मैं देश की जनता से भी अपील करता हूं कि आप देश में बने उत्पादों को अधिक से अधिक उपयोग में लाएं व अन्य लोगों को भी इसके प्रति प्रोत्साहित करें. यह पीछे रहने का समय नहीं बल्कि आपदा को अवसर में बदलने का समय है. हर भारतीय अगर भारत में बने उत्पादों (स्वदेशी) का उपयोग करने का संकल्प ले तो पांच वर्षों में देश का लोकतंत्र आत्मनिर्भर बन सकता है.अमित शाह ने कहा, आइए हम सब स्वदेशी उत्पादों का उपयोग कर आत्मनिर्भर भारत की इस यात्रा में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी के हाथ मजबूत करें.

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए देश से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.


First published: May 13, 2020, 1:28 PM IST



Source link

Related Articles

Back to top button