देश दुनिया

आर्थिक पैकेज के ऐलान से सेंसेक्स 1400 अंक बढ़ा, निवेशकों ने कमाए 4 लाख करोड़ रुपये- Market Live Senex up over 1400 points after economic package announcement | business – News in Hindi

आर्थिक पैकेज के ऐलान से सेंसेक्स 1400 अंक बढ़ा, निवेशकों ने कमाए 4 लाख करोड़ रुपये

राहत पैकेज से शेयर बाजार में उछाल

सेंसेक्स 1400 अंकों की उछाल के साथ 32,700 प्वाइंट पहुंच गया है. वहीं निफ्टी भी 300 अंकों से ज्यादा चढ़कर 9512 के स्तर पर कारोबार कर रहा है. अर्थव्यवस्था खोले जाने के संकेत से बाजार का सेंटीमेट मजबूत हुआ है.

नई दिल्ली. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) द्वारा 20 लाख करोड़ रुपये के आर्थिक पैकेज के ऐलान से बुधवार को घरेलू शेयर बाजार में जोरदार तेजी आई है. सेंसेक्स 1400 अंकों की उछाल के साथ 32,700 प्वाइंट पहुंच गया है. वहीं निफ्टी भी 300 अंकों से ज्यादा चढ़कर 9512 के स्तर पर कारोबार कर रहा है. पीएम मोदी ने अपने संबोधन में लॉकडाउन 4 में ज्यादा छूट देने के संकेत दिए हैं. अर्थव्यवस्था खोले जाने के संकेत से बाजार का सेंटीमेट मजबूत हुआ है. बाजार में तेजी से निवेशकों को कुछ ही मिनटों में 4 लाख करोड़ रुपये का फायदा हो गया.

बाजार में चौतरफा खरीदारी से सेंसेक्स और निफ्टी में तेजी आई है. बैंक, ऑटो और फाइनेंशियल शेयरों में सबसे ज्यादा तेजी देखने को मिल रही है. मंगलवार को बीएसई पर लिस्टेड कुल कंपनियों का मार्केट कैप 1,22,69,844 करोड़ रुपये था, जो आज 4 लाख करोड़ रुपये बढ़कर 1.27 लाख करोड़ हो गया.

सेंसेक्स के जिन शेयरों में शुरुआती कारोबार में सबसे अधिक तेजी देखने को मिल रही थी, उनमें आईसीआईसीआई बैंक, हीरो मोटो कॉर्प, एक्सिस बैंक, एलटी, मारुति और एचडीएफसी बैंक शामिल है. आरआईएल में आज 2.5 फीसदी की तेज आई है. निफ्टी बैंक में 6 फीसदी और ऑटो व फाइनेंशियल इंडेक्स में 5 फीसदी की तेजी देखी जा रही है. मेटल और रियल्टी इंडेक्स भी करीब 4 फीसदी बढ़ा है. निफ्टी के सभी 11 प्रमुख इंडेक्स हरे निशान में हैं.

20 लाख करोड़ रुपये का आर्थिक पैकेजबता दें कि पीएम नरेंद्र मोदी ने भार को आत्मनिर्भर बनाने और लोकल उत्पादों के इस्तेमाल पर जोर देने के साथ 20 लाख करोड़ रुपयेके आर्थिक पैकेज का ऐलान किया है. उन्होंने कहा कि सरकार द्वारा कोरोना पर किए गए हाल के ऐलान, आरबीआई की घोषणओं और आज से जिस आर्थिक पैकेज का ऐलान हो रहा है, उसे जोड़ दें तो यह पैकेज करीब 20 लाख करोड़ रुपये का होगा, जो भारत की जीडीपी का 10 फीसदी है.

ये 20 लाख करोड़ रुपये कुटीर उद्योग, MSME, श्रमिक और किसानों के साथ मध्यम वर्ग के लिए हैं. आज वित्त मंत्री इस आर्थिक पैकेज की विस्तार से जानकारी देंगी.

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए मनी से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.


First published: May 13, 2020, 10:10 AM IST



Source link

Related Articles

Back to top button