देश दुनिया

विशेष विमान से गुजरात पहुंचे अमेरिका और फ़िलिपींस में फंसे 244 छात्र | 244 students returned to Gujarat from two flights from USA Philippine | nation – News in Hindi

विशेष विमान से गुजरात पहुंचे अमेरिका और फ़िलिपींस में फंसे 244 छात्र

107 छात्रों को अमेरिका के न्यूयॉर्क से लाया गया है.

कोरोना वायरस लॉकडाउन और यात्रा प्रतिबंधों की वजह से विदेश में फंसे ये सभी छात्र गुजरात से हैं. इसमें कहा गया कि 137 छात्रों को फिलीपीन की राजधानी मनीला तथा 107 छात्रों को अमेरिका के न्यूयॉर्क से लाया गया है.

अहमदाबाद. अमेरिका और फिलीपीन से दो विशेष उड़ानों से 244 भारतीय छात्र मंगलवार की सुबह यहां पहुंचे. आधिकारिक विज्ञप्ति में कहा गया कि कोरोना वायरस लॉकडाउन और यात्रा प्रतिबंधों की वजह से विदेश में फंसे ये सभी छात्र गुजरात से हैं. इसमें कहा गया कि 137 छात्रों को फिलीपीन की राजधानी मनीला तथा 107 छात्रों को अमेरिका के न्यूयॉर्क से लाया गया है.

विदेश से यहां पहुंचने पर सभी छात्रों की स्वास्थ्य जांच की गई और फिर उन्हें बसों के माध्यम से उनके जिलों को भेज दिया गया. राज्य सरकार ने पूर्व में घोषणा की थी कि विदेश में फंसे गुजरात के लगभग एक हजार छात्रों को वापस लाया जाएगा. केंद्र सरकार ने विदेश में फंसे भारतीयों को वापस लाने के लिए ‘वंदे भारत’ मिशन शुरू किया है.

6 हजार लोग वापस लौटे स्वदेशमिली जानकारी के मुताबिक अब तक विदेशों में फंसे 6 हजार से ज्यादा लोगों की स्वदेश वापसी हो चुकी है. वंदे भारत अभियान के पहले 5 दिन 31 उड़ानें संचालित की गई थी. एअर इंडिया और एअर इंडिया एक्सप्रेस सात मई से 14 मई के बीच कुल 64 उड़ानों का संचालित करेंगी जिनसे 12 देशों में फंसे करीब 15 हजार भारतीयों को वापस लाया जाएगा.

भारत में 70 हजार से अधिक मामले
इस वायरस से देश में अभी तक 70 हजार से अधिक लोग संक्रमित हुए हैं और करीब 2290 जान गंवा चुके हैं. नागरिक उड्डयन मंत्रालय ने मंगलवार को एक प्रेस विज्ञप्ति में कहा, 7 मई 2020 से शुरू होकर पांच दिनों में वंदे भारत मिशन के तहत एअर इंडिया और एअर इंडिया एक्सप्रेस द्वारा संचालित 31 उड़ानों से 6,037 भारतीयों को भारत वापस लाया गया है.

इनपुटः भाषा

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए देश से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.


First published: May 12, 2020, 9:05 PM IST



Source link

Related Articles

Back to top button