देश दुनिया

केरल में मुर्गियां दे रहीं हरे रंग की जर्दी वाले अंडे, खरीदने को लग रही भीड़ | kerala poultry farm chickens gives green eggs | nation – News in Hindi

केरल के फार्म में मुर्गियां दे रहीं हरे रंग की जर्दी वाले अंडे, खरीदने वालों को लगी भीड़

केरल के फार्म में मुर्गियां दे रही हैं हरे अंडे.

यह घटना केरल (Kerala) के मल्‍लापुरम के कोट्टाकल में स्थित शहाबुद्दीन पॉल्‍ट्री फार्म में हो रही है. यहां सात मुर्गियां ऐसी हैं, जो हरी जर्दी वला अंडा (Green eggs) देती हैं.

नई दिल्‍ली. ‘संडे हो या मंडे रोज खाओ अंडे’. इस लाइन को तो सभी ने सुना होगा. यह भी जाहिर है कि अंडे (Eggs) कितने पौष्टिक होते हैं. आज तक बाहर से सफेद और अंदर से पीली जर्दी वाले ही अंडे देखे और खाने को मिलते हैं. लेकिन केरल (Kerala) के फार्म में मुर्गियां आज-कल हरी जर्दी वाले अंडे (Green Eggs) दे रही हैं. ऐसे में हरा अंडा देखकर हर कोई हैरान है. लोग इन्‍हें खरीदने के लिए बड़ी संख्‍या में पहुंच रहे हैं.

दरअसल यह घटना केरल के मल्‍लापुरम के कोट्टाकल में स्थित शहाबुद्दीन पॉल्‍ट्री फार्म में हो रही है. यहां सात मुर्गियां ऐसी हैं जो हरी जर्दी वला अंडा देती हैं, जबकि सामान्‍य अंडों में जर्दी का रंग पीला होता है. जानकारी के मुताबिक यह मुर्गियां सामान्‍य से थोड़ी छोटी हैं. इसके अलावा इनमें कुछ खास नहीं है. उनके द्वारा दिए गए अंडों की जर्दी का हरा रंग नहीं बदलता फिर चाहे वो कच्‍चा अंडा हो या पका हुआ.

यह सब केरल के इस फार्म में 9 महीने पहले शुरू हुआ था. तब एक मुर्गी ने हरे रंग की जर्दी वाले अंडे देना शुरू किया था. इसके बाद फार्म के मालिक शहाबुद्दीन ने कुछ अंडों से चूजे निकलने का इंतजार किया, ताकि अगर कुछ अलग हो तो देखा जा सके. लेकिन इसमें कुछ अलग नहीं दिखा था.

शहाबुद्दीन का मानना है कि ऐसा पॉल्‍ट्री में मुर्गियों को दिए जाने वाले खानपान के कारण हो सकता है. उनके फार्म में कई प्रजातियों की मुर्गी हैं. उनका यह भी मानना है कि क्रॉस ब्रीडिंग के कारण भी ऐसा हो सकता है. हालांकि विशेषज्ञ इसकी वैज्ञानिक जांच की मांग कर रहे हैं.हरे रंग की जर्दी वाले अंडों की खबर फैलते ही शहाबुद्दीन के घर के बाहर इन्‍हें खरीदने वालों की लाइन लग गई है. अभी उनके फार्म में 7 मुर्गियां ही ऐसे अंडे दे रही हैं. जबकि उनके फार्म में कुल 20 मुर्गियां हैं. ऐसे में अब वह इन हरे रंग की जर्दी वाले अंडों को प्रोडक्‍शन बढ़ाने पर जोर दे रहे हैं.

यह भी पढ़ें: VIDEO: ये हैं कर्नाटक के ‘मंकी मैन’, बिना रस्‍सी के चढ़ गए ऊंचे किले की दीवार

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए देश से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.


First published: May 11, 2020, 9:05 PM IST



Source link

Related Articles

Back to top button