देश दुनिया

चेक लीफ नहीं है तो भी PF खाते से निकाल सकते हैं पैसा, इससे हो जाएगा काम- pf subscribers can withdraw money by using of bank passbook | business – News in Hindi

चेक लीफ नहीं है तो भी PF खाते से निकाल सकते हैं पैसा, इससे हो जाएगा काम

PF से पैसे निकालने में अब नहीं आएगी ये समस्या

ईपीएफओ (EPFO) ने पीएफ सब्सक्राइबर्स को सूचित किया है कि अगर आप PF से रकम निकालना चाहते हैं और आपके चेकबुक में एक भी चेक लीफ नहीं बचा है तो भी अकाउंट से पैसे निकाल सकते हैं. आप बैंक पासबुक के जरिए भी पीएफ अकाउंट में जमा राशि निकाल सकते हैं.

नई दिल्ली. कोरोना वायरस महामारी (Coronavirus Pandemic) के चलते सरकार ने प्रोविडेंट फंड (PF) खाते से पैसे निकालने की छूट दी है. इसके लिए कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (EPFO) ने अपने पीएफ सब्सक्राइबर्स को पैसे निकालने के नियम आसान किए हैं. इसी कड़ी में ईपीएफओ (EPFO) ने पीएफ सब्सक्राइबर्स को सूचित किया है कि अगर आप PF से रकम निकालना चाहते हैं और आपके चेकबुक में एक भी चेक लीफ नहीं बचा है तो भी अकाउंट से पैसे निकाल सकते हैं. आप बैंक पासबुक के जरिए भी पीएफ अकाउंट में जमा राशि निकाल सकते हैं.

75 फीसदी निकाल सकते हैं रकम
कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (EPFO) के नए नियम के मुताबिक कर्मचारी अब पीएफ खाते में से तीन महीने की बेसिक सैलरी और डीए या पीएफ में जमा रकम के 75 फीसदी में से जो कम हो, उतनी रकम निकाल सकते हैं. इस रकम को दोबारा इसमें जमा करने की जरूरत नहीं है. ये भी पढ़ें- कल से ट्रेन में करना चाहतें है सफर तो जान लें ये 10 जरूरी बातें!

बैंक पासबुक से हो जाएगा काम
EPFO ने ट्वीट कर कहा, अगर आपके नाम का चेक लीफ उपलब्ध नहीं है तो आप बैंक पासबुक के उस पेज की स्कैन कॉपी अपलोड कर सकते हैं, जिस पर मेंबर का नाम, अकाउंट और IFSC स्पष्ट तौर पर दिख रहा हो.

ये है PF का पैसा निकालने का प्रोसेस-

स्टेप 1: इस लिंक के माध्यम से अपने यूएएन (UAN) खाते में जाएं- https://unifiedportal-mem.epfindia.gov.in/memberinterface/

स्टेप 2: ऑनलाइन सेवाओं पर जाएं और क्लेम फॉर्म पर क्लिक करें.

स्टेप 3: आपको एक पेज पर फिर से निर्देशित किया जाएगा जिसमें आपके सभी डिटेल होंगे. (यह आपसे आपके खाता संख्या के अंतिम चार अंकों को दर्ज करके आपके बैंक खाते को मान्य करने के लिए कहेगा.)

स्टेप 4: डिटेल भरकर आगे बढ़ें.

स्टेप 5: पीएफ एडवांस फॉर्म 31 पर क्लिक करें.

स्टेप 6: इसके बाद आपको अपने बैंक के चेक या पासबुक की स्कैन की हुई कॉपी अपलोड करने के लिए कहा जाएगा.

स्टेप 7: इसके बाद आपको आधार नंबर के माध्यम से OTP मिलेगा. बस इस ओटीपी को भर दें. इसके बाद अधिकतम 15 दिन के भीतर पैसे आपके खाते में आ जाएंगे.

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए मनी से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.


First published: May 11, 2020, 2:09 PM IST



Source link

Related Articles

Back to top button