देश दुनिया

नेपाली अधिकारियों की चेतावनी- भारत से आने वाले कार्गो ट्रक बढ़ा सकते हैं COVID-19 के मामले । Cargo Trucks Entering Nepal from India Could Increase Coronavirus Cases, Warn Health Authorities | nation – News in Hindi

नेपाली अधिकारियों की चेतावनी- भारत से आने वाले कार्गो ट्रक बढ़ा सकते हैं COVID-19 के मामले

नेपाल को भारत से आने वाले मालवाहक ट्रकों के जरिए अपने यहां कोरोना वायरस संक्रमण बढ़ने की चिंता है (सांकेतिक फोटो)

स्वास्थ्य अधिकारियों (Health Officers) ने चेतावनी दी है कि कार्गो ट्रक (Cargo Truck) चालक और उनके सहायक उचित स्वास्थ्य जांच के बिना नेपाल (Nepal) में प्रवेश कर रहे हैं और सभी प्रमुख शहरों में पहुंच रहे हैं.

काठमांडू. नेपाल (Nepal) धीरे-धीरे लॉकडाउन में छूट देने के कदम उठा रहा है. उसने फैक्ट्रियों को उत्पादन शुरू करने की छूट दी है. एक मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक नेपाल के स्वास्थ्य मंत्रालय (Health Ministry) ने चेतावनी दी है कि जो लोग कार्गो (मालवाहक) ट्रकों के साथ, खासकर भारत से आ रहे लोगों के जरिए कोरोना वायरस के मामलों में बढ़ोत्तरी हो सकती है.

स्वास्थ्य अधिकारियों (Health Officers) ने चेतावनी दी है कि कार्गो ट्रक (Cargo Trucks) चालक और उनके सहायक उचित स्वास्थ्य जांच के बिना नेपाल में प्रवेश कर रहे हैं और सभी प्रमुख शहरों में पहुंच रहे हैं, काठमांडू पोस्ट ने बताया कि देश में कोरोनोवायरस के मामलों की संख्या 110 हो गई.

अब तक करीब 700 कार्गो ट्रक बीरगंज-रक्सौल बॉर्डर से नेपाल में कर चुके हैं प्रवेश
बीरगंज मेट्रोपॉलिटन सिटी के मेयर विजया कुमार सरावगी ने अख़बार को बताया कि बीरगंज-रक्सौल बॉर्डर पार कर नेपाल में प्रवेश करने वाले कार्गो ट्रकों की संख्या लगभग 700 तक पहुंच गई है और प्रत्येक ट्रक में दो से तीन लोग चालक और उनके सहायकों के तौर पर आते हैं.सरावगी के हवाले से कहा गया है, “हम उन्हें प्रवेश की अनुमति देने से पहले सिर्फ ट्रक के पहियों, विंडशील्ड और ड्राइवर की सीट को कीटाणुरहित (disinfect) करते हैं और इसके साथ आने वालों का तापमान को नापते हैं. हम लोगों को कीटाणुमुक्त नहीं कर सकते और वे देश भर के हर प्रमुख शहर में पहुंच रहे हैं.”

स्थानीय प्रतिनिधियों ने की ट्रक चालकों-सहायकों का कोरोना परीक्षण करने की मांग
बीरगंज सीमा (Birgunj Border) के अलावा सैकड़ों कार्गो ट्रक भैरहवा और नेपालगंज जैसी अन्य सीमाओं से भी नेपाल में प्रवेश कर रहे हैं.

एक अधिकारी ने कहा, “हम सभी जानते हैं कि ड्राइवर और उनके सहायक हर समय ट्रक के अंदर नहीं रह सकते हैं.” उन्होंने कहा, “बीमारी फैलने की संभावना तब ज्यादा होगी जब वे बाहर निकलते हैं और अन्य लोगों के संपर्क में आते हैं.”

भारत के साथ सीमा साझा करने वाले जिलों के स्थानीय प्रतिनिधियों ने नेपाल में प्रवेश की अनुमति देने से पहले कार्गो ट्रक ड्राइवरों और उनके सहायकों का कोरोनो वायरस परीक्षण (Coronavirus Testing) करने के लिए संबंधित अधिकारियों से मांग की है.

यह भी पढ़ें: भारतीय एक्शन से हड़बड़ाया पाक, रेडियो पर बताने लगा J&K-लद्दाख के मौसम का हाल

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए देश से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.


First published: May 10, 2020, 9:00 PM IST



Source link

Related Articles

Back to top button