खास खबरछत्तीसगढ़

सीएमओ के तुगलकी फरमान से सब्जी व्यापारियों को लाखों का नुकसान, बिना आदेश के बंद करवाया सब्जी मार्केट

सीएमओ के तुगलकी फरमान से सब्जी व्यापारियों को लाखों का नुकसान, बिना आदेश के बंद करवाया सब्जी मार्केट

देवेन्द्र गोरले सबका संदेस न्यूज़ छत्तीसगढ़-

डोंगरगढ- धर्मनगरी डोंगरगढ में नवपदस्थ सीएमओ हेमशंकर देशलहरा के तुगलकी फरमान के चलते सब्जी विक्रेताओं को रविवार बाजार के दिन लाखो रुपये का नुकसान झेलना पड़ा। यह फरमान बिना शासकीय आदेश के जारी किया गया और शनिवार और रविवार दोनों दिन डोंगरगढ में मेडिकल व पेट्रोल पंप को छोड़कर सभी आवश्यक वस्तुओं की दुकान भी बंद करने का आदेश जारी किया गया।

बंद की मुनादी खुलने की नहीं- असल में हुआ यह कि डेढ़ माह पूर्व से पूरे देश में लगे लाकडॉउन् के बाद प्रदेश की डगमगाती अर्थव्यवस्था को संभालने के लिए छत्तीसगढ़ की कांग्रेस सरकार ने 4 मई से प्रदेश में संचालित सरकारी शराब दुकानों को खोल दिया जहां पर शराब प्रेमियों ने सोशल डिस्टेंसिंग की धज्जियां उड़ा दी जिसे देखते हुए प्रदेश सरकार ने स्थिति पर काबू पाने के लिए शराब दुकानों के साथ साथ अन्य सभी दुकानों पर भी लाकडॉउन् का सिकंजा कस दिया और हफ्ते में शनिवार और रविवार दो दिन आवश्यक वस्तुओं को छोड़कर पूर्णतः लाकडॉउन् का आदेश जारी किया जिसके बाद पूरे प्रदेश में इस लाकडॉउन् का पालन किया जा रहा है लेकिन धर्मनगरी डोंगरगढ में मुख्य नगर पालिका अधिकारी हेमशंकर देशलहरा ने कलेक्टर व एसडीएम के आदेश के बिना ही डोंगरगढ वासियों के लिए अलग ही तुगलकी फरमान जारी कर दिया जिसमें मेडिकल व पेट्रोल पंप के अलावा कोई भी दुकान खुलने पर उनके खिलाफ सख्त कानूनी कार्यवाही करने का निर्देश जारी किया गया इसके लिए बाकायदा नगर में मुनादी करवाई गई।
हैरानी की बात तो यह है कि जो दुकाने शनिवार को पूर्णतः बंद थी उन्हीं में से कुछ दुकानों को नगर पालिका के ही कर्मचारियों के द्वारा खुलवाया गया जिनमें मटन मार्केट एवं गिनी चुनी सब्जी शामिल है, सीएमओ के इस दोहरे रवैय्ये के कारण रविवार बाजार के दिनबडी मात्रा में ग्रामीण क्षेत्रों के सब्जी विक्रेताओं सहित शहरी क्षेत्रों के भी कई सब्जी विक्रेता अपनी दुकान खोलने से वंचित रह गए जिसके चलते उन्हें लाखों रुपए का नुकसान हुआ है। जिन दुकानदारों ने रविवार बाजार के हिसाब से सब्जियां लाकर रखी थी उन्हें दुकान नहीं खुलने के कारण अपनी सब्जियों को फेकना पड़ा।

उच्च अधिकारियों ने साधी चुप्पी- आखिर ये कैसा तुगलकी फरमान है जो शासन के मुलाजिम के द्वारा शासन के आदेशों की ही अवहेलना करके जारी किया जाता हैं और शासन के उच्च अधिकारी के खिलाफ कार्यवाही करने के बजाय चुप्पी साधे बैठे हैं, क्या डोंगरगढ नगर पालिका के सीएमओ श्री देशलहरा जिले के मुखिया कलेक्टर से कोई दिशा निर्देश लेना आवश्यक नहीं समझते क्या वे स्वंम को शासन से ऊपर मानते हैं और अपने नगरीय क्षेत्र में अपनी मुर्गी की एक टांग वाली कहावत को चरितार्थ करना चाहते हैं। इस सम्बंध में मुख्य नगर पालिका अधिकारी हेमशंकर देशलहरा के मोबाईल नम्बर 9425262312 पर लगातार संपर्क करने के बाद भी उनके द्वारा फोन नहीं उठाया गया। कुछ इसी तरह का हाल कलेक्टर जयप्रकाश मौर्य का भी रहा उनके भी मोबाईल नंबर 9755449925 पर लगातार संपर्क करने के बावजूद उनके द्वारा फोन नहीं उठाया गया यही नहीं उनके वाट्सप नम्बर में संदेश भेजने के बाद भी उनके द्वारा कोई जवाब नहीं दिया गया। एसडीएम अविनाश भोई तो कोरोना काल से ही दहशत में है कि कहीं मोबाईल के जरिये वायरस उन तक ना पहुंच जाए शायद इसी डर से फोन उठाना ही बंद कर दिये हैं।
नेता प्रतिपक्ष ने कहा- इस सम्बंध में नेता प्रतिपक्ष अमित छाबड़ा से बात करने पर उन्होंने बताया कि मुख्य नगर पालिका अधिकारी द्वारा जारी पत्रक उन्हें प्राप्त हुआ था जिसमें शनिवार और रविवार को मेडिकल व पेट्रोल पंप के अलावा अन्य कोई भी दुकाने खुलने पर दंडात्मक कार्यवाही करने के निर्देश दिए गए थे इसकी मुनादी भी कराई गई थी जबकि शनिवार को ही खैरागढ़, राजनांदगांव सहित अन्य तहसीलों में सब्जी मार्केट, मीट मार्केट खुले थे और डोंगरगढ में पूर्णतः बंद थे लेकिन आज देखा गया कि सुबह 10 बजे नगर पालिका के ही कुछ कर्मचारियों के द्वारा मटन मार्केट व कुछ सब्जी की दुकानें खुलवाई गई लेकिन यह

 

सब बिना किसी आदेश व मुनादी के खुलवाया गया जिससे कई सब्जी व मटन विक्रेता दुकान खोलने से वंचित हो गए और उन्हें लाखों रुपये का नुकसान झेलना पड़ा। अमित छाबड़ा ने बताया कि इस सम्बंध में सीएमओ व कलेक्टर से जानकारी लेने का प्रयास किया गया लेकिन उनके द्वारा फोन ही नहीं उठाया गया।


इधर सब्जी विक्रेताओं ने बताया कि शनिवार व रविवार दोनों दिन दुकाने बंद रखने के लिए तो शहर में मुनादी कराई गई लेकिन अचानक रविवार को दुकाने खोलने की मुनादी नहीं कराई गई जिससे ग्रामीण व शहरी क्षेत्र के अधिकतर दुकानदार दुकान नहीं लगा पाये जिससे कच्ची सब्जियां खराब हो गए, नगर पालिका को दुकानदारों को हुई इस आर्थिक क्षति की भरपाई करना चाहिए।

 

 

विज्ञापन समाचार के लिए सपर्क करे-9425569117/7580804100

 

Related Articles

Back to top button