छत्तीसगढ़दुर्ग भिलाई

एक दिन के मार्केट गुलजार के बाद फुल लाकडाउन के चलते आज फिर पसरा शहर में सन्नाटा

घूम-घूमकर लोगों को आगाह करता रहा निगम का अमला

भिलाई । मई के महीने में शनिवार और रविवार को घोषित फुल लॉकडाउन के चलते आज भिलाई-दुर्ग सहित आसपास के इलाके में सन्नाटा पसरा रहा। सुबह से दोपहर के बीच चुनिंदा लोगों ने घर से निकलकर प्रतिबंध से परे सामानों की खरीददारी की। वहीं नगर निगम का अमला घूम घूमकर लोगों को लॉकडाउन का पालन करने आगाह करता रहा।
कोरोना वायरस का संक्रमण रोकने प्रशासन ने शनिवार और रविवार को दो दिन तक पुरी तरह से लॉकडाउन घोषित किया है। इसका असर आज भिलाई-दुर्ग में सड़क से लेकर बाजारों तक देखने को मिला। हाालांकि इस बार के फुल लॉकडाउन में मेडिकल स्टोर्स, डेयरी के अलावा फल, सब्जियों की दुकानों को छूट दी गई है।
लेकिन ज्यादातर लोगों के द्वारा एक दिन पहले ही जरुरत की सामानों के खरीदी को पूरा कर लिए जाने से आज अन्य दिनों का अपेक्षा घर से बाहर निकलने वालों की संख्या नगण्य रही। सब्जी बाजारों में सुबह के वक्त चुनिंदा ग्राहक देखे गए। अनेक लोगों ने घर के नजदीक छोटे वाहन तथा ठेलों में बिकने आई सब्जियां और फल खरीदने को प्राथमिकता देते हुए फुल लॉकडाउन का पालन किया।
इस दौरान भिलाई नगर निगम आयुक्त ऋतुराज रघुवंशी के नेतृत्व में गठित टीम ने शहर में भ्रमण करते हुए लॉकडाउन का उल्लंघन करने वाले दुकानदारों पर नजर रखी। प्रतिबंध से छूट वाले मेडिकल स्टोर्स डेयरी शॉप और सब्जियों की दुकानों में आने वाले खरीददारों को मास्क पहनने तथा फिजीकली डिस्टेसिंग बनाये रखने के प्रति निगम के अधिकारी कर्मचारी लगातार आगाह करते रहे। भिलाई निगम क्षेत्र के जवार मार्केट, सर्कुलर मार्केट, चौहान इस्टेट, सुपेला के लक्ष्मी मार्केट, दक्षिण व उत्तर गंगोत्री, वैशाली नगर, नेहरू नगर, आकाशगंगा मार्केट सहित टाउनशिप के सेक्टर में स्थित सभी बाजारों मे मेडिकल स्टोर्स और दूध डेयरी को छोड़ शेष सभी व्यवस्था बंद रखे गए।
भिलाई-चरोदा नगर निगम क्षेत्र में भी फुल लॉकडाउन का व्यापक असर देखा गया। भिलाई-3 के मंगल भवन के पास वैकल्पिक व्यवस्था के तहत संचालित सब्जी की बाजार खुली रही।
इसके अलावा मेडिकल व डेयरी के साथ फल की दुकानें भी प्रतिबंध से परे रहे। अन्य दकानों में फुल लकडाउन का पालन सुनिश्चित कराने नगर निगम की टीमें सक्रिय रही। फोरलेन सड़क के सभी चौक-चौराहों पर ट्रेफिक पुलिस के अधिकारी और जवान मुस्तैदी क साथ फुल लॉकडाउन का पालन कराने जुटे रहे। थानों की पेट्रोलिंग टीम भी अपने-अपने इलाके में नजर रखे हुए रहे।
कल बंद रहेगा सब्जी और फल की दुकानें
दो दिनी फुल लॉकडाउन के दूसरे दिन रविवार को सब्जी व फल की दुकानें भी बंद रहेगी। पहले दिन शनिवार को इन चीजों की बिक्री में छूट दी गई। इस वजह से लोगों को बाहर निकलने में छूट मिली। रविवार को सब्जी व फल की दुकानें बंद रहेगी। जबकि मेडिकल व डेयरी शॉप पर छूट बरकरार रखी गई है। रविवार को सब्जियों और फल की दुकाने अथवा ठेला लेकर निकलने वालों के खिलाफ दण्डात्मक कार्यवाही किए जाने की चेतावनी निगम द्वारा दी गई है।

Related Articles

Back to top button