देश दुनिया

LIVE UPDATES: बहरीन से भारतीयों को लेकर कोच्चि पहुंची एअर इंडिया की फ्लाइट, मालदीव से कल लौटेंगे लोग | covid 19 lockdown flights bringing stranded indians from gluf countries and america live updates | nation – News in Hindi

LIVE UPDATES: बहरीन से भारतीयों को लेकर कोच्चि पहुंची एअर इंडिया की फ्लाइट, मालदीव से कल लौटेंगे लोग

बहरीन से भारतीयों को लेकर एअर इंडिया की फ्लाइट देर रात कोच्चि पहुंची.

दुनियाभर में फंसे भारतीयों को लाने के लिए ‘वंदे भारत मिशन’ (Vande Bharat Mission) और ‘मिशन समुद्र सेतु’ (Mission Samudra Setu) चलाया जा रहा है.

नई दिल्ली. कोरोना महामारी (COVID-19 Pandemic) के कारण देश में लगे लॉकडाउन का आज 46वां दिन है. इस बीच दुनियाभर में फंसे भारतीयों को लाने के लिए ‘वंदे भारत मिशन’ (Vande Bharat Mission) और ‘मिशन समुद्र सेतु’ (Mission Samudra Setu) की रफ्तार तेज हो गई है. अभी तक आठ फ्लाइट्स के जरिए 1425 भारतीयों को स्वदेश लाया जा चुका है. वहीं, बहरीन से भारतीयों को लेकर एअर इंडिया की एक फ्लाइट शुक्रवार देर रात कोच्चि पहुंची. दूसरी ओर, भारतीय नौसना का युद्धपोत INA जलाश्व 698 भारतीयों को लेकर मालदीव की राजधानी माले से केरल के कोच्चि के लिए रवाना हो चुका है. इसके रविवार शाम तक कोच्चि पहुंचने की संभावना है.

समाचार एजेंसी ANI के मुताबिक, शुक्रवार को बहरीन से कोच्चि आई फ्लाइट में 182, सिंगापुर से दिल्ली आई फ्लाइट में 234, बांग्लादेश के ढाका से श्रीनगर के लिए आई फ्लाइट में 138 छात्र, रियाद से केरल के लिए आई फ्लाइट 152 और दुबई से चेन्नई आई दो फ्लाइट्स में कुल 356 भारतीय नागरिक सवार थे. अभी तक संयुक्त अरब अमीरात से कुल पांच फ्लाइट्स आ चुकी हैं. इसके अलावा बहरीन, सिंगापुर और ढाका से भी एक-एक फ्लाइट्स के जरिए भारतीयों को वापस लाया गया है.

आगे पढ़ें लाइव अपडेट्स:-

>>देर रात कोच्चि पहुंची एअर इंडिया की फ्लाइटकोच्चि एयरपोर्ट पहुंचे सभी भारतीयों की स्क्रीनिंग होगी. मेडिकल चेकअप के बाद इन्हें 14 दिन के लिए क्वॉरंटाइन किया जाएगा.

>>लंदन से मुंबई लौटेंगे भारतीय
शनिवार को लंदन से मुंबई के लिए आने वाली फ्लाइट के जरिए ये सभी यात्री भारत पहुंचेंगे. लंदन घूमने गए यात्री लगभग दो महीने से वहीं फंसे हुए हैं. भारत आने के बाद इन सभी को 14 दिन के लिए क्वॉरंटाइन कर दिया जाएगा.

>>अमेरिका के F और M कैटेगरी के वीजा होल्डरों के नई एडवाइजरी

इस बीच एअर इंडिया ने अमेरिका के F और M कैटेगरी के वीजा होल्डरों के लिए ट्रैवल एडवाइजरी जारी की है. अमेरिका में हायर स्टडीज के लिए आने वाले दूसरे देशों के लोगों को F कैटेगरी का वीजा दिया जाता है. वहीं, M कैटेगरी का वीजा टेक्निकल और वोकेशनल एक्सपर्ट के लिए होता है. एडवाइजरी के मुताबिक, फिलहाल दोनों कैटेगरी वाले वीजा होल्डर एअर इंडिया की फ्लाइट से अमेरिका की यात्रा नहीं कर पाएंगे.

>>’मिशन वंदे भारत’ के पहले दिन कोझिकोड इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर दुबई आई फ्लाइट में 177 भारतीय नागरिक और कोचिन एयरपोर्ट पर अबूधाबी से आई फ्लाइट में 181 नागरिक सवार थे.

ये भी पढ़ें:- देश में 60 हजार के करीब कोरोना के मामले, सरकार ने कहा- इसके साथ जीना सीखना होगा

आंखों के जरिए शरीर में प्रवेश कर रहा है कोरोना वायरस! सार्स से भी 100 गुना ज्‍यादा संक्रामक

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए देश से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.


First published: May 9, 2020, 7:05 AM IST



Source link

Related Articles

Back to top button