देश दुनिया

इन राज्यों में जल्द शुरू हो सकती है शराब की होम डिलविरी, जानिए क्या है तैयारी?-Liquor home delivery Start in Your area Supreme court says States Should Consider Home Delivery Of Liquor | business – News in Hindi

इन राज्यों में जल्द शुरू हो सकती है शराब की होम डिलीवरी, जानिए क्या है तैयारी?

कोरोना के इस संकट में सुप्रीम कोर्ट ने राज्य सरकारों से शराब की होम डिलीवरी के लिए विचार करने को कहा है. इसके बाद फिर से कई राज्यों के होम डिलविरी की चर्चाएं तेज हो गई है. आइए जानें अब कहां है शुरू करने की तैयारी?

कोरोना के इस संकट में सुप्रीम कोर्ट ने राज्य सरकारों से शराब की होम डिलीवरी के लिए विचार करने को कहा है. इसके बाद फिर से कई राज्यों के होम डिलविरी की चर्चाएं तेज हो गई है. आइए जानें अब कहां है शुरू करने की तैयारी?

नई दिल्ली. कोरोना वायरस की रोकथाम के लिए जारी लॉकडाउन में शराब की होम डिलविरी शुरू करने के लिए कई राज्य इस पर विचार कर रहे है. सीआईओबीसी (Confederation of Indian Alcoholic Beverage Companies-CIABC) के डायरेक्टर जनरल विनोद गिरी ने न्यूज18 हिंदी को बताया कि अब सुप्रीम कोर्ट के होम डिलीवरी शुरू करने के सुझाव के बाद कई राज्य सरकारें इस पर फैसला ले सकती है. हमने कई सरकारों से इस पर बात की है. हमें उम्मदी है कि वो जल्द शुरू करेंगी. आपको बता दें कि  सुप्रीम कोर्ट ने कोरोना वायरस की रोकथाम के लिए लागू लॉकडाउन के दौरान शराब की बिक्री पर स्पष्टता और दुकानों पर सोशल डिस्टेंसिंग बनाए जाने की एक याचिका को शुक्रवार को खारिज कर दिया. हालांकि, सुप्रीम कोर्ट ने राज्य सरकारों से होम डिलीवरी के लिए विचार करने को जरूर कहा.

अब कौन-कौन से राज्यों में होगी शुरू

विनोद गिरी कहते हैं कि राज्य सरकारों की आमदनी में बड़ा हिस्सा शराब की बिक्री पर लगने वाली एक्साइज ड्यूटी से आता है. क्योंकि कोरोना के इस संकट में राज्यों का खर्च बढ़ गया है और लॉकडाउन में आमदनी तेजी से गिर रही है. पिछले साल ,शराब की बिक्री से राज्य सरकारों को 2.84 लाख करोड़ रुपये का राजस्व मिला था.

विनोद गिरी ने बाताया होम डिलीवरी पर कई राज्य सरकारों से बातचीत हई है. कई इसे शुरू करने के लिए तैयार भी है. कर्नाटक, केरल में इसे शुरू किया जा सकता है. हमें उम्मीद हैं कि अन्य राज्य भी जल्द इस पर फैसला लेंगे.आपको बता दें कि Zomato ने शराब के बड़े संगठन इंटरनेशनल स्पिरीट्स एंड वाइन एसोसिएशन ऑफ इंडिया (ISWAI) को एक प्रस्ताव भेजा है. जोमैटो सीईओ मोहित गुप्ता की ओर से भेजे गए इस प्रस्ताव में शराब की होम डिलीवरी शुरू करने की पेशकश की गई है. कंपनी ऑरेंज और ग्रीन जोन में शराब घर पर ही डिलीवर करना चाहती है.

 

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए मनी से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.


First published: May 8, 2020, 4:02 PM IST



Source link

Related Articles

Back to top button