देश दुनिया

Super Flower Moon 2020: आज देखें साल के आखिरी सुपरमून का खूबसूरत नजारा, ठीक एक महीने बाद लगेगा चंद्र ग्रहण| Super Flower Moon will reach peak illumination today brjm nodark | nation – News in Hindi

Super Flower Moon 2020: आज देखें साल के आखिरी सुपरमून का खूबसूरत नजारा, ठीक एक महीने बाद लगेगा चंद्र ग्रहण

ये साल 2020 का आखिरी सुपरमून है.

यह साल 2020 का आखिरी सुपरमून (Super Moon)है. जबकि अगली बार ये नजारा 27 अप्रैल 2021 को दिखेगा.

पटना. आज सूरज ढलने के साथ ही सुपरमून ( Super Moon) का खूबसूरत नजारा देख पाएंगे. फिलहाल लॉकडाउन (Lockdown) की वजह से हम सब अपनी घरों में कैद हैं, लेकिन आज लॉकडाउन की सबसे खूबसूरत तस्वीर सभी अपनी खुली आखों से देख पाएंगे. कहा जा रहा है ये साल 2020 का आखिरी सुपरमून है.

दूधिया चंद्रमा या मिल्क मून
कहा जा रहा है ये साल 2020 का आखिरी सुपरमून है. जबकि 7 मई के बाद ये नजारा 27अप्रैल 2021 को दिखेगा. आज के दिन चांद पृथ्वी के काफी नजदीक आ जाता है, इस वजह से ये बड़ा और चमकीला नजर आता है. इसी को सुपर मून कहते हैं. इस दौरान चांद हर दिन के मुकाबले 14% से ज्‍यादा बड़ा नजर आता है. आमतौर पर पृथ्वी और चंद्रमा के बीच औसत दूरी 384,400 किलोमीटर होती है. यह सुपरमून के समय कुछ कम हो जाती है. जबकि इस बार धरती से चांद की दूरी 361,184 किलोमीटर ही रह जाएगी.

यही नहीं, लॉकडाउन की वजह से वातावरण भी काफी साफ हुआ है और इसका फायदा भी आज देखने को मिलेगा. सूरज ढलने के साथ ही आप ये नजारा देख पाएंगें. वही पांरपरिक रुप से मनाई जाने वाली बूद्ध पूर्णिमा भी है जिसे दूधिया चंद्रमा या मिल्क मून कहते हैं.जून में लगेगा सूर्य और चंद्र ग्रहण

सुपर मून के बाद 5 जून को चंद्र ग्रहण नजर आएगा. यह ग्रहण रात से शुरू होगा जो भारत में दिखेगा. इसके बाद 21 जून को सूर्य ग्रहण लगेगा.

बिहार में कोरोना के मामले
बिहार में कोरोना (Coronavirus) के नए मरीजों के मिलने का सिलसिला लगातार जारी है. गुरुवार को स्वास्थ्य विभाग द्वारा जारी किए गए अपडेट के मुताबिक बिहार में 4 नए केस मिले हैं. इसके साथ ही बिहार में कोरोना के मरीजों की संख्या 542 से बढ़कर 546 हो गई है.

ये भी पढ़ें

JDU नेता का तेजस्वी को अनोखा ऑफर! बोले-ज्वाइन करें बिहार सरकार की ऑनलाइन क्लास

बिहार के तीन जिलों में कोरोना के 4 नए केस, 546 हुई मरीजों की संख्या

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए देश से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.


First published: May 7, 2020, 5:34 PM IST



Source link

Related Articles

Back to top button