देश दुनिया

Covid-19: सेना में तेजी से बढ़ रहा संक्रमण, BSF के 154 और CRPF के 161 जवान हुए संक्रमित | nation – News in Hindi

Covid-19: सेना में तेजी से बढ़ रहा संक्रमण, BSF के 154 और CRPF के 161 जवान हुए संक्रमित

सेना में बढ़ रहा संक्रमण का खतरा

कोरोना वायरस (Coronavirus) से (BSF) के 154 जबकि केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (CRPF) के 161 जवान हुए संक्रमित.

नई दिल्ली. देश में फैले कोरोना वायरस (Coronavirus) संक्रमण का खतरा सेना पर भी बढ़ता जा रहा है. सीमा सुरक्षा बल (BSF) के 85 जवानों की रिपोर्ट पॉजिटिव आने से संकमित जवानों की संख्या बढ़कर 154 पहुंच गई. अधिकारियों ने बुधवार को बताया कि इनमें से ज्यादातर जवान पुरानी दिल्ली के इलाकों में तैनात थे. इनमें से अभी तक दो जवान ठीक हो चुके हैं. जबकि केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (CRPF) के 161 जवानों को अब तक वायरस से संक्रमित पाया गया है. प्रवक्ता ने बताया कि सेना बल के मुख्यालय के दो फ्लोर को दो दिन पहले ही सील कर दिया गया था. लेकिन बुधवार से वहां फिर से कामकाज शुरू कर दिया गया.

ज्यादातर दिल्ली में थे तैनात
BSF के संक्रमित जवानों में 60 से अधिक ऐसे जवान हैं जो दिल्ली के जामिया एवं चांदनी महल इलाके में कानून व्यवस्था की ड्यूटी पर तैनात किये गये थे. अधिकारियों ने कहा कि इनमें छह वो जवान अंतर-मंत्रालयी केंद्रीय टीम (IMCT) के हैं जो राज्य में COVID-19 नियंत्रण उपायों की जांच करने के लिए पश्चिम बंगाल गए थे. कम से कम 37 संक्रमित कर्मी त्रिपुरा सीमाई क्षेत्र से हैं

जवानों को भेजा गया जोधपुरइनमें से लगभग 30 को अब राजस्थान के जोधपुर भेजा गया है और बल के एक आइसोलेशन वार्ड में भर्ती कराया गया है जबकि बाकी को ग्रेटर नोएडा के केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बल के रेफरल अस्पताल में भर्ती कराया गया है.

ये भी पढ़ें : Live: दिल्ली में 24 घंटे में कोरोना के 428 केस, मुंबई में 10714 संक्रमित

बीएसएफ में करीब 2.5 लाख जवान हैं. इस बल पर पाकिस्तान और बांग्लादेश से लगती भारत की सीमा की सुरक्षा का जिम्मा है. अधिकारियों ने बुधवार को कहा कि केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (सीआरपीएफ) ने कोविड-19 महामारी से लड़ने और अपने सैनिकों को सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए एक विशेष प्रकोष्ठ का गठन किया है, क्योंकि विभिन्न अर्धसैनिक बलों में कोरोना वायरस संक्रमण के मामले बढ़कर 400 हो गए हैं.

सीआरपीएफ में करीब 3.25 लाख जवान हैं. देश के सबसे बड़े अर्धसैनिक बल (CRPF) में कोरोना वायरस के मामलों में कमी आई है, जिसमें पिछले 24 घंटों में केवल तीन कर्मियों को संक्रमित पाया गया है. CRPF में कोविड-19 संक्रमित कर्मियों की कुल संख्या 161 हो गई है. पिछले सप्ताह 55 वर्षीय एक अधिकारी की मृत्यु हो गई थी.

ये भी पढ़ें : COVID-19 से संक्रमितों की संख्या पहुंची 50 हजार के पार, जानें राज्यों का हाल

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए देश से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.


First published: May 7, 2020, 7:36 AM IST



Source link

Related Articles

Back to top button