देश दुनिया

can become police constable in up police after 12th exam Sarkari Naukari: 12वीं पास करके चाहते हैं सरकारी नौकरी तो है बेहतरीन मौका | sarkari-naukri – News in Hindi

Sarkari Naukari: 12वीं पास करके चाहते हैं सरकारी नौकरी तो है बेहतरीन मौका

jobs

12वीं की परीक्षा पास करने के बाद अगर आप भी सरकारी नौकरी करना चाहते हैं तो इस पद के लिए अप्लाई कर सकते हैं.

अगर आपने भी 12वीं की परीक्षा दी है और पास होने के बाद सरकारी नौकरी चाहते हैं तो यूपी में कॉन्सटेबल के पद के लिए अप्लाई कर सकते हैं. हालांकि इन पदों पर अप्लाई करने के लिए सिर्फ बारहवीं पास होना ही जरूरी नहीं है. तो हम आपको बताते हैं कि इसके लिए अन्य क्या योग्यताएं होनी चाहिए.

शैक्षणिक योग्यता (Educational Qualification)-
इस पद के लिए सेलेक्ट होने के लिए कैंडीडेट को किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से 12वींं पास होना चाहिए. बाकी की योग्यताओं के बारे में जानकारी के लिए ऑफिशियल वेबसाइट पढ़ें.

आयु सीमा (Age Limit)-उत्तर प्रदेश पुलिस में कांस्टेबल के पद पर आवेदन करने के लिए पुरुष उम्मीदवारों की न्यूनतम आयु 18 वर्ष तथा अधिकतम आयु 22 वर्ष होनी चाहिए. आयु सीमा के बारे में नौकरी के लिए निकाले गए नोटिफिकेशन में विस्तार से दिया होता है. इस लिए जब भी आवेदन करें तो नोटिफिकेशन को ध्यान से जरूर पढ़ें.

चयन प्रक्रिया (Recruitment Process) –
इस पद पर चयन के लिए शारीरिक योग्यता के साथ साथ शारीरिक दक्षता परीक्षा भी होती है. सबसे पहले लिखित परीक्षा होती है और उसके बाद दक्षता परीक्षा करवाई जाती है. दोनों में पास होने के बाद दस्तावेजों की जांच पड़ताल होती है. डॉक्युमेंट्स सही पाए जाने पर चयन किया जाता है. उत्तर प्रदेश भर्ती प्रक्रिया 2019 में पुरुषों के लिए 25 मिनट में 4800 मीटर की क्वालिफाइंग दौड़ थी वहीं  महिलाओं के लिए 14 मिनट में 2400 मीटर की दौड़ थी.

 

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए सरकारी नौकरी से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.


First published: May 6, 2020, 5:19 AM IST



Source link

Related Articles

Back to top button