देश दुनिया

क्या लॉकडाउन में सभी राशन कार्डधारकों को मिलेंगे 50,000 रुपये! जानिए- PIB Fact Check No Rashtriya Sikshit Berojgar Yojana like scheme launched by government | business – News in Hindi

क्या लॉकडाउन में सभी राशन कार्डधारकों को मिलेंगे 50,000 रुपये! जानें सच्चाई

राशन कार्ड धारकों को वाकई 50 हजार रुपए का राहत पैकेज दे रही सरकार?

सोशल मीडिया पर एक वायरल मैसेज में सरकार द्वारा राष्ट्रीय शिक्षित बेरोजगार योजना (Rashtriya Sikshit Berojgar Yojana) के तहत सभी राशन कार्डधारकों को 50,000 रुपये की मदद दी जा रही है. जानें इस मैसेज की सच्चाई?

नई दिल्ली. सोशल मीडिया पर एक मैसेज वायरल हो रहा है. इस वायरल मैसेज में दावा किया गया है कि भारत सरकार ने एक राष्ट्रीय शिक्षित बेरोजगार योजना (Rashtriya Sikshit Berojgar Yojana) शुरू की है. इस योजना के तहत सरकार सभी राशन कार्डधारकों को 50,000 रुपये का राहत पैकेज दे रही है. इसके लिए एक लिंक पर जाकर रजिस्ट्रेशन करने के लिए कहा गया है. इसमें यह भी कहा गया है कि राशन कार्डधारकों को 50 हजार रुपये ऑनलाइन ट्रांसफर किए जाएंगे.

पहले आओ, पहले पाओ के आधार पर मिलेगा पैसा
वायरल मैसेज में यह दावा किया गया है कि राष्ट्रीय शिक्षित बेरोजगार के तहत भारत के वरिष्ठ नागरिकों, विधवाओं, किसानों, दैनिक मजदूरों, बेरोजगारों और सभी राशन कार्डधारकों को पैसे मिलेंगे. यह स्कीम पहले आओ, पहले पाओ के आधार पर उपलब्ध है और यह सिर्फ पहले 40,000 आवेदकों को इसका फायदा मिलेगा.  राहत पैकेज के 50 हजार रुपये ऑनलाइन ट्रांसफर किए जाएंगे.

ये भी पढ़ें: लॉकडाउन के बीच मजदूरों के टिकट मचा बवाल! जानिए क्या रेलवे का किराए पर आदेश

जानें क्या है सच्चाई?
भारत सरकार के प्रेस इंफॉर्मेशन ब्यूरो (PIB) ने इस खबर को अफवाह बताया है. PIB फैक्ट चेक (PIB Fact Check) के आधिकारिक ट्विटर हैंडल से ट्वीट में लिखा, दावा किया जा रहा है कि सरकार ने राष्ट्रीय शिक्षित बेरोजगार योजना शुरू की है, जिसमें सभी राशन कार्डधारकों को 50,000 रुपये का राहत पैकेज दिया जाएगा. PIB फैक्ट चेक में यह खबर गलत निकली है. भारत सरकार द्वारा ऐसी कोई योजना नहीं लॉन्च की गई है. इस तरह की फेक साइट्स से सावधान रहें और फ्रॉड साइट्स आपकी पर्सनल इंफॉर्मेशन जुटा रहे हैं.

यह भी पढ़ें:- इस बैंक में है आपका खाता तो मिलेंगे 5 लाख रुपये! RBI ने लिया बड़ा फैसला

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए मनी से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.


First published: May 4, 2020, 2:41 PM IST



Source link

Related Articles

Back to top button