देश दुनिया

aarogya setu app will soon be pre installed app in smartphone with no skip option to mandate registration says government sources | apps – News in Hindi

नए फोन में इंस्टॉल होकर मिलेगी Aarogya Setu App, बिना रजिस्ट्रेशन किए नहीं चलेगा फोन- सूत्र

सरकार नए फोन में आरोग्‍य सेतु एप को अनिवार्य करने की योजना बना रही है.

सरकार ने कहा है कि कंपनियों को सिर्फ प्री-इंस्टॉल ही नहीं, बल्कि ये भी सुनिश्चित करना कि फोन इस्तेमाल करने से पहले यूज़र इस पर रेजिस्टर (registration) करें और इसे सेट करें.

भारत सरकार का कोरोना वायरस (COVID-19) को ट्रैक करने वाला आरोग्य सेतु ऐप (Aarogya Setu App) जल्द फोन में पहले से इंस्टॉल होकर आएगा. सरकारी सूत्रों ने आज News18 को इस बात की जानकारी दी है.  मामले की जानकारी रखने वाले अधिकारियों के अनुसार सरकार ने लॉकडाउन (Lockdown) खत्म होने के बाद भारत में बिकने वाले सभी स्मार्टफोन में इस ऐप की प्री-इंस्टॉल (pre-installed) सर्विस अनिवार्य करने की बात कही है. साथ ही ये भी कहा है कि कंपनियों को सिर्फ प्री-इंस्टॉल ही नहीं, बल्कि ये भी सुनिश्चित करना कि फोन इस्तेमाल करने से पहले यूज़र इस पर रेजिस्टर (registration) करें और इसे सेट करें.

इस निर्णय को लागू करने के लिए भारत सरकार नोडल एजेंसियों को नियुक्त करने के लिए तैयार है, जो स्मार्टफोन कंपनियों से संपर्क करेंगी, और देखेंगी कि सभी नए डिवाइस में इंस्टॉल हुई ऐप के साथ Skip करने का ऑप्शन ना दिया जाए.  इससे भारत में आगे बेचे जाने वाले सभी नए स्मार्टफोन में आरोग्य सेतु ऐप को inbuilt फीचर के तौर पर दिया जा सकेगा.

(ये भी पढ़ें- फोन की फोटो और वीडियोज़ को अपनी TV पर देख सकते हैं आप, सिर्फ बदलनी होगी ये एक Setting)

सरकार ने अभी तक फीचर फोन पर कॉन्टैक्ट ट्रेसिंग को सक्षम करने के लिए किसी भी संभावित समाधान की घोषणा नहीं की है, जो अभी भी भारत के मोबाइल फोन का बड़ा हिस्सा है.

जानकारी के लिए बता दें कि जब से आरोग्य सेतु ऐप को लॉन्च किया गया है, ये अकेले गूगल प्ले स्टोर पर देश भर में 7.5 करोड़ बार इंस्टाल हो चुका है. सरकार के आरोग्य सेतु कॉन्टैक्ट ट्रेसिंग ऐप को अनिवार्य करने की योजना के साथ आने वाले दिनों में इसकी संख्या में तेजी से वृद्धि देखने को मिल सकती है.

क्या है Aarogya Setu App?
आरोग्य सेतु एक ट्रैकिंग ऐप है. इस ऐप में GPS सिस्टम और ब्लूटूथ के ज़रिए कोरोना वायरस के संक्रमण से संबंधित मामलों को पता लगाने की सुविधा है. आरोग्य सेतु ऐप एंड्रॉयड और आईफोन दोनों के लिए बनाई गई है. ऐप यूज़र के फोन का ब्लूटूथ, लोकेशन और मोबाइल नंबर का इस्तेमाल कर यह ट्रैक करता है कि वह किसी COVID-19 पॉजिटिव व्यक्ति के संपर्क में तो नहीं आया है. इस ऐप में कोरोना के हेल्प सेंटर और सेल्फ असेसमेंट टेस्ट जैसे ऑप्शन मौजूद हैं.

ऐप में एक चैटबॉट शामिल है जो कोरोनो वायरस पर आपके मूल प्रश्नों का जवाब देता है और यह निर्धारित करता है कि आपमें लक्षण हैं या नहीं. यह भारत में प्रत्येक राज्य का हेल्पलाइन नंबर भी देता है.

(ये भी पढ़ें- जल्दी खत्म होती है आपके फोन की बैटरी और डेटा, तो अभी Off कर दें ये 3 Settings)

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए ऐप्स से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.


First published: April 30, 2020, 2:06 PM IST



Source link

Related Articles

Back to top button