देश दुनिया

ग्रीन जोन में नए मामले आने से चिंता में केरल, प्रवासियों के लौटने की कर रहा तैयारी । Covid-19 Kerala worried as new cases pop up in green zones prepares for return of expats | nation – News in Hindi

ग्रीन जोन में COVID-19 नए मामले आने से चिंता में केरल, प्रवासियों के लौटने की कर रहा तैयारी

केरल के ग्रीन जोन में कोरोना के नए मामले सामने आने के बाद राज्य की चिंता बढ़ गई है (सांकेतिक फोटो, Reuters)

21 अप्रैल से 27 अप्रैल के बीच राज्य में कोविड-19 (Covid-19) के 74 नए मामले सामने आए हैं, इससे वॉर रूम (War room) में मामलों पर नजर रखने वाले डॉक्टर और स्वास्थ्य कर्मी (Doctors and Health workers) चिंतित हैं.

तिरुवनंतपुरम. कोविड-19 (Covid-19) की लड़ाई में आगे चल रहे केरल (Kerala) को ग्रीन जोन (Green Zone) घोषित किए जा चुके जिलों में नए केस (New Cases) आने की जानकारी ने चिंता में डाल दिया है.

12 अप्रैल से 20 अप्रैल के बीच राज्य में मात्र 34 केस सामने आए थे, जिसके बाद माना जाने लगा था कि राज्य ने स्थिरता की ओर बढ़ना शुरू कर दिया है. लेकिन 21 अप्रैल से 27 अप्रैल के बीच राज्य में कोविड-19 (Covid-19) के 74 नए मामले सामने आए हैं, इससे वॉर रूम (War Room) में मामलों पर नजर रखने वाले डॉक्टर और स्वास्थ्य कर्मी चिंतित हैं.

केरल सरकार और केंद्रीय मंत्री के बीच बढ़े मामलों को लेकर हुई बयानबाजी
74 नए मामलों में से 17 मामले कोट्टायम से और 14 नए मामले इडुक्की जिले से सामने आए हैं. ये मामले राजनीतिक बयानबाजी का सबब भी बने और केंद्रीय विदेश राज्य मंत्री वी. मुरलीधरन ने आरोप लगाया कि वैश्विक महामारी (Global Pandemic) कोविड-19 से निपटने के ‘‘केरल के अति आत्मविश्वास’’ के कारण इड्डुक्कि और कोट्टयम में कोरोना वायरस के मामले बढ़े हैं.मुरलीधरन ने 28 अप्रैल को एक फेसबुक पोस्ट (Facebook Post) में कहा था कि इड्डुक्कि और कोट्टयम जिले को ग्रीन जोन घोषित करते समय केरल के पांव जमीन पर नहीं थे.

उन्होंने लिखा था, ‘‘कुछ घंटों बाद ही इन जिलों में नए मामले सामने आ गए. सरकार (Government) सतर्क होने की बजाय अपना गुणगान कर रही थी, जिसके चलते परेशानी में पड़ गई. पीआर गतिविधियों में लिप्त होने की बजाय उन्हें वैश्विक महामारी से निपटने पर ध्यान देना चाहिए.’’

हालांकि केरल सरकार (Kerala Government) ने केंद्रीय मंत्री के जवाब में कहा कि अगर कोविड-19 से निपटने में केरल की ओर से कोई कमी रह भी गई है तो केन्द्रीय मंत्री सहित किसी को उन पर उंगली उठाने का अधिकार नहीं है.

इडुक्की का जिक्र करते हुए उन्होंने कहा कि केरल (Kerala) के अधिकतर जिलों की सीमा अन्य राज्यों के साथ लगी है. केरल में वायरस से संक्रमित कई लोग अन्य राज्यों से आए हैं.

बुधवार को संक्रमित पाए गए 10 लोगों में एक टीवी पत्रकार और 3 स्वास्थ्य कर्मी शामिल
केरल के मुख्यमंत्री पिनराई विजयन ने बताया कि राज्य में बुधवार को कोविड-19 से संक्रमित पाए गए 10 लोगों में एक टेलीविजन पत्रकार और तीन स्वास्थ्यसेवा कर्मी शामिल हैं. संक्रमित पाया गया पत्रकार (Journalist) कासरगोड का रहने वाला है. वह कोरोना वायरस से राज्य में संक्रमित पाया गया पहला मीडियाकर्मी है.

विजयन ने यहां संवाददाताओं से कहा कि मीडियाकर्मियों को समाचार एकत्र करते समय पूरी सावधानी बरतनी चाहिए. इन 10 मामलों में से छह मामले कोल्लम और दो-दो मामले तिरुवनंतपुरम और कासरगोड में सामने आए हैं.

मुख्यमंत्री ने बताया कि बुधवार को 10 लोगों की जांच रिपोर्ट में वे संक्रमित नहीं पाए गए. राज्य में मंगलवार तक 123 संक्रमित लोगों का अस्पताल में उपचार चल रहा था और कुल 485 लोग संक्रमित थे.

यह भी पढ़ें: कर्नाटक में कोरोना पॉजिटिव मीडियाकर्मी के संपर्क में आए 4 मंत्री हुए होम क्वारंटाइन

 

 

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए देश से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.


First published: April 30, 2020, 6:18 AM IST



Source link

Related Articles

Back to top button