देश दुनिया

Akshaya Tritiya: घर बैठे खरीदें सोना, ये कंपनियां दे रहीं खास ऑफर- Akshaya Tritiya loses shine jewellers try selling gold online | business – News in Hindi

Akshaya Tritiya: घर बैठे खरीदें सोना, ये कंपनियां दे रहीं खास ऑफर

ये कंपनियां दे रहीं खास ऑफर

कोरोना वायरस महामारी (Coronavirus Pandemic) के संक्रमण की रोकथाम के लिये लागू लॉकडाउन (Lockdown) के बीच अक्षय तृतीया (Akshaya Tritiya) के आ जाने के कारण आभूषण विक्रेता बिक्री के नये तरीकों को आजमा रहे हैं.

नई दिल्ली. देश भर में कोरोना वायरस महामारी (Coronavirus Pandemic) के संक्रमण की रोकथाम के लिये लागू लॉकडाउन (Lockdown) के बीच अक्षय तृतीया (Akshaya Tritiya) के आ जाने के कारण आभूषण विक्रेता बिक्री के नये तरीकों को आजमा रहे हैं. हालांकि इस बार अक्षय तृतीया पर सोने (Gold) की मांग कम रहने के आसार हैं. कोविड-19 (COVID-19) वायरस के प्रसार को रोकने के लिए देश भर में बंद लागू है. इस दौरान अक्षय तृतीया के इसकी चपेट में आ जाने से सालाना कारोबार के 15 प्रतिशत के बराबर राजस्व हानि हो सकती है. उन्होंने कहा कि चालू कैलेंडर वर्ष के शुरुआती कुछ महीनों में सोने की अधिक कीमत और कोविड-19 महामारी के प्रकोप के कारण उपभोक्ताओं की धारणा काफी कमजोर रही है.

अभी बुक करें और भुगतान व डिलीवरी बाद में
अखिल भारतीय रत्न एवं आभूषण घरेलू परिषद के अध्यक्ष अनंत पद्मनाभन ने बताया ने कहा, कोविड-19 महामारी के कारण, देश भर के स्टोर बंद हैं. हालांकि, व्यक्तिगत स्तर पर, ज्वैलर्स ‘अभी बुक करें और भुगतान व डिलीवरी बाद में’ जैसे कई अन्य अभिनव ऑनलाइन ऑफ़र के माध्यम से अपने ग्राहकों तक पहुंच रहे हैं. उपभोक्ता इन उपायों पर किस तरह की प्रतिक्रिया देते हैं, यह अभी देखना होगा. पद्मनाभन ने कहा कि आगे जाकर डिजिटल खरीदारी विकल्प के बतौर बढ़ेगा, लेकिन खुदरा स्टोरों पर छूने, अहसास करने और पहन कर देखने जैसे पहलू पहले की तरह मजबूती से कायम रहेंगे.

ये भी पढ़ें: कोरोनाकाल के दौरान अगर आपने की पैसे से जुड़ी ये 4 गलतियां, तो आपको लग सकता है लाखों-करोड़ों का चूनाई-मेल या व्हाट्सएप के माध्यम बेचेंगे गोल्ड
कल्याण ज्वैलर्स के अध्यक्ष एवं प्रबंध निदेशक टी.एस. कल्याणरमन ने कहा कि पारंपरिक रूप से, अक्षय तृतीया के मौके पर कंपनी की अधिकांश बिक्री शोरूमों के माध्यम से होती है. उन्होंने कहा, इस बार, हालांकि हमारे शोरूम लॉकडाउन के कारण बंद हैं, लेकिन हमें नियमित ग्राहकों से कई प्रश्न मिले जो अक्षय तृतीया के दौरान सोने की खरीद की परंपरा को बनाए रखना चाहते हैं. यही कारण है कि हम गोल्ड ओनरशिप सर्टिफिकेट की अवधारणा लेकर आए हैं, जिसे हमारी वेबसाइट पर खरीदा जा सकता है. यह अनूठा है कि आदेश की पुष्टि होने पर, ग्राहकों को अक्षय तृतीया के दिन ई-मेल या व्हाट्सएप के माध्यम से यह प्रमाण पत्र प्राप्त होगा. इस तरह, उसी दिन सोने के मालिक होने की परंपरा को कायम रखा गया है.

सेनको गोल्ड एंड डायमंड्स के कार्यकारी निदेशक सुवनकर सेन ने कहा, ग्राहक सांकेतिक खरीद कर सकें, इस बात को सुनिश्चित करने के लिए हम भविष्य में बिक्री के लिए बुकिंग के लिए ऑनलाइन प्लेटफॉर्म का उपयोग कर रहे हैं.

तनिष्क का खास ऑफर
लॉकडाउन के कारण शोरूम बंद होने की वजह से टाटा के ज्वेलरी ब्रांड तनिष्क ने अक्षय तृतीया पर सोने की बिक्री इस साल ऑनलाइन करने का ऐलान किया. कंपनी के ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म पर यह ऑफर 18 अप्रैल से 27 अप्रैल तक है. आप www.tanishq.co.in पर जाकर पूरी डिटेल और खरीदारी कर सकते हैं. तनिष्क ने एक बयान में कहा लॉकडाउन के बाद स्थिति सामान्य होने और सेवाओं के फिर से शुरू होने पर ग्राहक या तो स्टोर पर जाकर या अपने घर पर ज्वेलरी मंगवा सकेंगे. यानी आप शुभ अवसर पर खरीदारी कर सकते हैं और गोल्ड की डिलिवरी बाद में की जाएगी.

ये भी पढ़ें: इस पेंशन स्कीम में 1 जुलाई से बदलेगा खाता खोलने का नियम, 5 हजार लगाकर पाएं 45.5 लाख रुपये

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए मनी से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.


First published: April 23, 2020, 9:54 AM IST



Source link

Related Articles

Back to top button