देश दुनिया

Covid 19: कोरोना से लड़ाई में पड़ोसी देशों के लिए भी तैयार खड़ी है Indian Army-Covid 19 Indian Army is also ready for neighboring countries in the fight with Corona dlnh | delhi-ncr – News in Hindi

Covid 19: कोरोना से लड़ाई में देश के साथ पड़ोसी देशों के लिए भी तैयार खड़ी है  Indian Army

Demo Pic.

नॉर्थ ईस्ट से लेकर जम्मू-कश्मीर (Jammu Kashmir) तक सेना (Army) का ऑपरेशन नमस्ते चल रहा है. इसी के तहत कोविड अस्पताल, आइसोलेशन सेंटर और कोविड रेस्पांस टीम बनाई गई हैं.

नई दिल्ली. कोरोना (Corona) से लड़ाई में इंडियन आर्मी (Indian Army) का ऑपरेशन नमस्ते सिर्फ देश ही नहीं पड़ोसी देशों के लिए भी है. देश में कोरोना से लड़ाई लड़ रही आर्मी पड़ोसी देशों के लिए भी तैयार खड़ी है. दो देशों की मदद कर भी चुकी है. मेडिकल स्टाफ की जरूरत हो या फिर दवाई और उपकरणों की, हर सामान सेना भेजने में लगी हुई है. देश में भी नॉर्थ ईस्ट से लेकर जम्मू-कश्मीर (Jammu Kashmir) तक सेना का ऑपरेशन नमस्ते चल रहा है. इसी के तहत कोविड अस्पताल, आइसोलेशन सेंटर और कोविड रेस्पांस टीम बनाई गई हैं.

सेना ऐसे मदद कर रही है पड़ोसी देशों की

जब सबसे पहले चीन अपने शहर बुहान में कोरोना से जूझ रहा था तो तब भी वहां दवाईयां और दूसरी जरूरत का सामान भेजकर चीन की मदद की गई थी. इसके अलावा 13 मार्च से 21 मार्च तक सेना की मेडिकल टीम को मालदीव भेजा गया था. इस टीम में सेना के 5 डॉक्टर, 2 नर्सिंग ऑफिसर और 7 पैरामेडिकल स्टाफ ने कोरोना के ख़िलाफ लड़ाई के लिए तैयार होने में मालदीव की मदद की थी. और अभी हाल ही में सेना के 8 मेडिकल ऑफिसर और 7 पैरामेडिकल स्टाफ को कुवैत में कोरोना से निपटने को मेडिकल तैयारियों के लिए भेजा गया है.

अफगानिस्तान समेत इन चार देशों के लिए स्टैंडबाई पर है सेनाऑपरेशन नमस्ते के तहत आर्मी ने श्रीलंका, बांगलादेश, भूटान और अफगानिस्तान जैसे पड़ोसी देशों की मदद के लिए भी खुद को तैयार रखा है. इन देशों में जरूरत पड़ने पर भेजने के लिए सेना ने डॉक्टर, नर्सिंग ऑफिसर और पैरामेडिकल स्टाफ को स्टैंडबाई पर रखा है. वहीं कोरोना से लड़ाई में अहम रोल निभाने वाले सामान दवाइयां, मास्क, दस्ताने, सेनेटाइज़र और दूसरे ज़रूरी उपकरण भी तैयार रखे गए हैं.

सेना ने नॉर्थ-ईस्ट में बनाए 3 कोविड अस्पताल

वैसे तो नॉर्थ ईस्ट में कोरोना के केस की संख्या कम है. बावजूद इसके कोरोना से लड़ने के लिए सेना की तैयार पूरी है. इसके लिए सेना द्वारा कोलकाता के पास बैरकपुर, शिलांग और लीकाबाली में तीन अस्पताल तैयार किए जा रहे हैं. जिसमे कुल 490 कोरोना पीड़ितों का इलाज किया जा सकेगा. आपात स्थिति में इन अस्पतालों में बैड की संख्या को ढ़ाकर 590 तक किया जा सकेगा. खास बात यह है कि यह तीनों पूरी तरह से कोविड अस्पताल हैं. यह आम नागरिकों के लिए बनाए गए हैं. यह अस्पताल 20 अप्रैल तक तैयार हो जाएंगे.

ये भी पढ़ें-

Lockdown: मुंबई की घटना के पीछे रेलवे का बड़ा खुलासा, बताई 7 दिन पहले की यह बड़ी वजह
Covid 19: मौलाना साद की कोरोना टेस्ट रिपोर्ट आई निगेटिव! दो रिश्तेदार निकले पॉजिटिव

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए दिल्ली-एनसीआर से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.


First published: April 16, 2020, 7:58 AM IST



Source link

Related Articles

Back to top button