देश दुनिया

top ten news of 14th april 2020 world india coronavirus | यहां पढ़ें देश और दुनिया की 10 बड़ी खबरें | nation – News in Hindi

नई दिल्ली. देश में 24 घंटे में रिकार्ड 51 मौतें होने से कोरोना वायरस (Coronavirus) से मरने वालों की संख्या बढ़कर 324 हो गई है और देश में इसके संक्रमण के मामले सोमवार को बढ़कर 9,352 हो गए.  वहीं स्वास्थ्य मंत्रालय में संयुक्त सचिव लव अग्रवाल ने संवाददाता सम्मेलन में कहा कि देश में कोरोना वायरस (Coronavirus) संक्रमण को रोकने के लिए लॉकडाउन (Lockdown) के दौरान जिला स्तर पर किये गये प्रयासों का परिणाम मिलना शुरू हो गया है. महाराष्ट्र (Maharashtra) के कैबिनेट मंत्री जितेंद्र आव्हाड (Jitendra Awhad) ने खुद को क्वारंटाइन (Quarantine) कर लिया है. यह कदम उन्होंने एहतियात के तौर पर उठाया है.

यहां पढ़ें देश और दुनिया की 10 बड़ी खबरें

PM मोदी आज लॉकडाउन पर देश को करेंगे संबोधित
#कोरोना वायरस को फैलने से रोकने के लिए लागू 21 दिन के लॉकडाउन की अवधि मंगलवार को खत्म होने जा रही है और प्रधानमंत्री इसके संभावित विस्तार को लेकर बात कर सकते हैं.#पीएमओ ने ट्वीट किया, ‘ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 14 अप्रैल 2020 को सुबह 10 बजे राष्ट्र को संबोधित करेंगे.’ पिछले महीने प्रधानमंत्री ने 19 मार्च और 24 मार्च को राष्ट्र को संबोधित किया था.

यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

देश के 15 राज्यों के इन 25 जिलों में 14 दिन से नहीं आया कोई नया केस
#स्वास्थ्य मंत्रालय (Health Ministry) के अनुसार सोमवार को पिछले 24 घंटों के दौरान देश में कोरोना वायरस (Coronavirus) संक्रमण के 905 नये मामले सामने आये हैं और इस अवधि में 51 मरीजों की मौत हो गयी.
#देश में कोरोना से संक्रमण के कुल मरीजों की संख्या 9,352 हो गयी है, जबकि इससे मरने वालों की संख्या 308 पर पहुंच गयी है.

#स्वास्थ्य मंत्रालय में संयुक्त सचिव लव अग्रवाल ने कहा कि अब तक 980 मरीजों को इलाज के बाद स्वस्थ होने पर अस्पताल से छुट्टी दे दी गयी है. इनमें पिछले 24 घंटों में स्वस्थ होने वाले 141 मरीज भी शामिल हैं.

यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

महाराष्‍ट्र के मंत्री जितेंद्र अव्हाड़ के 14 स्‍टाफ कोरोना पॉजिटिव
#महाराष्ट्र (Maharashtra) के कैबिनेट मंत्री जितेंद्र आव्हाड (Jitendra Awhad) ने खुद को क्वारंटाइन (Quarantine) कर लिया है. यह कदम उन्होंने एहतियात के तौर पर उठाया है.
#दरअसल, जितेंद्र आव्हाड के सुरक्षा में तैनात पुलिसकर्मी का टेस्ट पॉजिटिव आया था.
#इसके बाद सोमवार को उनकी सुरक्षा में तैनात पुलिसकर्मी और अन्‍य स्‍टाफ समेत 14 लोगों की रिपोर्ट पॉजिटिव आई है.

यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

कोरोना, स्वाइन फ्लू से 10 गुना ज्यादा खतरनाक: WHO
#नया कोरोना वायरस (Coronavirus), स्वाइन फ्लू (Swine Flu) के मुकाबले 10 गुना ज्यादा खतरनाक है. यह बात विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने कही है.
#स्वाइन फ्लू को 2009 में WHO ने वैश्विक महामारी (Global Pandemic) घोषित किया था. इसके अलावा विश्व स्वास्थ्य संगठन ने इस पर पूरी तरह से लगाम लगाने के लिए एक वैक्सीन (Vaccine) के निर्माण को अनिवार्य बताया है.

यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

1971 और कारगिल वॉर में अहम भूमिका निभाने वाले लेफ्टिनेंट जनरल सामंत का निधन
#1971 और कारगिल युद्ध में अहम भूमिका निभाने वाले भारतीय सेना के रिटायर्ड लेफ्टिनेंट जनरल केपीडी सामंत (Lt Gen retd K P Dhal Samanta) का सोमवार को लंबी बीमारी के बाद नई दिल्‍ली के निजी अस्‍पताल में निधन हो गया.
#उनकी उम्र 70 साल थी.
#पारिवारिक सूत्रों के अनुसार, रिटायर्ड लेफ्टिनेंट जनरल केपीडी सामंत का लगभग एक महीने से निजी अस्पताल में इलाज चल रहा था. वह राष्ट्रीय राइफल के पूर्व महानिदेशक और कोलकाता में सशस्त्र बल न्यायाधिकरण (एएफटी) के सदस्य रहे थे.

यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

 मुंबई में कोरोना से अब तक 101 मौतें, उद्धव सरकार ने बनाई डॉक्‍टरों की टास्‍क फोर्स
#देश में कहर बरपा रहे कोरोना वायरस संक्रमण (Coronavirus) के सर्वाधिक मामले महाराष्‍ट्र (Maharashtra) में सामने आए हैं.
#राज्य में सोमवार रात तक 2334 कोरोना वायरस संक्रमण (covid 19) के मामले सामने आ चुके हैं. इनमें सर्वाधिक मामले मुंबई (Mumbai) में सामने आए हैं.

यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

काटजू ने पूछा, ‘भगवान है तो कोरोना को जड़ से खत्म क्यों नहीं कर देता?’ लोगों ने दिए ऐसे जवाब
#कोरोना वायरस (Coronavirus) को लेकर इस समय जब पूरी दुनिया में डर का माहौल है, तब सुप्रीम कोर्ट (Supreme Court) के पूर्व जज और प्रेस काउंसिल ऑफ इंडिया के पूर्व अध्यक्ष मार्कंडेय काटजू (Markandey Katju) का सोशल मीडिया (Social Media) पर किया एक ट्वीट वायरल हो रहा है.

यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

COVID-19 के खिलाफ जंग में जुटे स्टाफ को रिलायंस फाउंडेशन देगी एक महीने की एक्स्ट्रा सैलरी और पेआउट
#कोविड-19 महामारी के खिलाफ जंग में जुटे अपने मेडिकल स्टाफ के लिए रिलायंस फाउंडेशन (Reliance Foundation) ने एक नई पहल की है.
#सर एच एन रिलायंस फाउंडेशन हॉस्पिटल में कोविड-19 के ट्रीटमेंट में जुटे स्टाफ को एक महीने की अतिरिक्त सैलरी दी जाएगी.
#इसके अलावा सेवन हिल्स हॉस्पिटल के इमरजेंसी रूम में कार्यरत मेडिकल स्टाफ को अतिरिक्त पेआउट भी दिया जाएगा.

यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

UP में 75 नए मामले सामने आए, 558 हुए कोरोना पॉजिटिव केस
#सोमवार रात तक उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) में कोरोनो वायरस (Coronavirus) के 75 पॉजिटिव मामले दर्ज किए गए हैं.
#इनमें से 35 तबलीगी जमात (Tablighi Jamaat) से संबंधित हैं. इससे राज्य में कोरोना वायरस से संक्रमण के कुल मामले बढ़कर 558 हो गए हैं.

यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

जम्मू-कश्मीर में कोरोना वायरस के 25 नए मामले, कुल संक्रमितों की संख्या हुई 270
#केंद्रशासित प्रदेश जम्मू-कश्मीर (Jammu-Kashmir) में अब कोरोना वायरस (Coronavirus) संक्रमण के मामले बढ़कर 270 हो गये हैं.
#जिनमें से 222 मरीज कश्मीर से और 48 मरीज जम्मू (Jammu) से सामने आये.

यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर



Source link

Related Articles

Back to top button