देश दुनिया

BSE, NSE ने किया सावधान! इन 480 शेयरों में न करें ट्रेडिंग, वरना फंस जाएगा आपका पैसा- bse and nse stock exchange alters investors to to stay away from about 480 illiquid shares | business – News in Hindi

BSE, NSE ने किया सावधान! इन 480 शेयरों में न करें ट्रेडिंग, वरना फंस जाएगा आपका पैसा

करीब 480 बेनकदी शेयरों से बचकर रहें

निवेशकों के हितों की रक्षा के लिए प्रमुख शेयर बाजारों बीएसई (BSE) और एनएसई (NSE) ने उन्हें सलाह दी है कि वे लगभग 480 इलिक्विड शेयरों (Illiquid Stocks) में खरीद फरोख्त करते समय अधिक सावधानी बरतें.

नई दिल्ली. निवेशकों के हितों की रक्षा के लिए प्रमुख शेयर बाजारों बीएसई (BSE) और एनएसई (NSE) ने उन्हें सलाह दी है कि वे लगभग 480 इलिक्विड शेयरों (Illiquid Stocks) में खरीद फरोख्त करते समय अधिक सावधानी बरतें. इलिक्विड शेयरों में सीमित व्यापार होता है और उन्हें आसानी से बेचा नहीं जा सकता. ये शेयर भारी जोखिम वाले होते हैं और इनके बदले नकद धनराशि हासिल करना बेहद मुश्किल होता है. दोनों शेयर बाजारों ने एक जैसे परिपत्रों में कहा कि इन शेयरों में खरीद फरोख्त करने से पहले अतिरिक्त जांच पड़ताल करने की जरूरत है.

480 शेयरों में न करें ट्रेडिंग
बीएसई पर ऐसे 440 शेयर और एनएसई पर ऐसे 38 शेयर सूचीबद्ध हैं, जहां अतिरिक्त जांच पड़ताल की जरूरत है. इन शेयरों में श्याम टेलीकॉम, ग्लोबल ऑफशोर सर्विसेज, डीसीएम फाइनेंशियल सर्विसेज, क्रिएटिव आई और नेशनल स्टील एंड एग्रो इंडस्ट्रीज शामिल हैं.

ये भी पढ़ें: Amazon के मालिक जेफ बेजोस लगातार तीसरी बार बने दुनिया के सबसे अमीर शख्सएक्सचेंजों ने कहा कि जनवरी से मार्च की ट्रेडिंग एक्टिविटी के आधार पर 13 अप्रैल से इन स्क्रिप्स की ट्रेडिंग कॉल ऑक्शन मैकनिज्म में होगी. प्रतिभूतियों को कॉल ऑक्शन मैकनिज्म में डालने के मानदंड सिक्युरिटीज एंड एक्सचेंज बोर्ड ऑफ इंडिया (SEBI) के परामर्श से तय हुए हैं. ये स्टॉक एक्सचेंजों में समान रूप से लागू होंगे और समय-समय पर इसकी समीक्षा की जाती रहेगी.

दिसंबर 2014 में बाजार नियामक ने इलिक्विड स्टॉक्स में ट्रेडिंग के लिए नियमों में ढील दी थी. इस कदम का उद्देश्य इलिक्विड शेयरों को आवधिक कॉल नीलामी से सामान्य ट्रेडिंग सत्रों में शिफ्ट  करना था, वह विंडों जहां अभी ये वर्तमान में ट्रेडिंग कर रहे हैं.

ये भी पढ़ें: SBI ग्राहक ध्यान दें! अब घर बैठे ऐसे जमा करें एफडी से जुड़ा ये जरूरी फॉर्म

इन अंक वाले जनधन खातों में सरकार डालेगी 500-500 रुपये, जानें यहां

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए मनी से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.


First published: April 9, 2020, 1:35 PM IST



Source link

Related Articles

Back to top button