छत्तीसगढ़

सेवाभाव से महिलाएं बना रही जरूरतमंदों के लिए रीयूजेबल मास्क श्रीमती शहनाज खान और नरसबती की पहल 

सेवाभाव से महिलाएं बना रही जरूरतमंदों के लिए रीयूजेबल मास्क
श्रीमती शहनाज खान और नरसबती की पहल 
नारायणपुर सबका संदेस न्यूज़ छत्तीसगढ़– नारायणपुर जिले में कोरोना वायरस के संक्रमण से समाज को बचाने और परिवारों को सुरक्षित रखने के लिए हर धर्म, जाति के लोग एक-दूसरे का अपने-अपने तरीके से पूरी तरह सहयोग कर रहे है। जिले की नगरीय और ग्रामीण ईलाके की महिलाएं रीयूजेबल और इको फ्रेंडली मास्क बना रही है। इस मास्क की खाशियत यह है कि इसे धोकर फिर इसका उपयोग किया जा सकता है। यह खुशी की बात है कि महिलाओं द्वारा बनाये जा रहे मास्क का उनके परिवार वाले जरूरतमंदों को निःशुल्क वितरण भी कर रहे है। अभी तक उन्होंने घरेलू काम से वक्त निकाल कर लगभग-400-500 बनाकर बांटे है।   
जिला मुख्यालय स्थित दीनदयाल कॉलोनी की श्रीमती शहनाज खान और मुख्यालय से लगभग 25 किलोमीटर दूर ग्राम भाटपाल में रहने वाली श्रीमती नरसबती पूरी शिद्दत के साथ रीयूजेबल मास्क बना रही ही। उन्होंने बताया कि जिले में मास्क की किल्लत को देखते हुए उन्होंने जरूरतमंदों के लिए मास्क तैयार किए हैं। ये दोनों घरेलू महिलाएं है। घर का काम खत्म करने के बाद सिलाई मशीन पर वे जरूरतमंदों के लिए मास्क बना रही है। इसमें उनके पति का पूरा सहयोग मिला है। श्रीमती नरसबती ने बताया कि उसने कपड़ा सिलाई का प्रशिक्षण लिया है। बिहान के अपने समूह से बैंक लिंकेज की राशि से ऋण लेकर छोटा सा कपड़ा दुकान खोली है। ग्रामीणों के कपड़ा सिलकर गुजर-बसर कर रही है। काम न होने के कारण जरूरतमंदों के लिए मास्क तैयार कर रही है। ताकि कोरोना वायरस के प्रकोप से लोग मास्क लगाकर सुरक्षित रह सकें । 
इनके द्वारा तैयार मास्क डब्बल लेयर का है। इसमें प्लासिटक या रबर का इस्तेमाल नहीं किया जाता है। मास्क को बांधने की पट्टी (फीती) भी कपड़े से ही बनायी गई है। इससे मास्क कान के पास बांधने से किसी प्रकार की तकलीफ या खुजली की शिकायत भी नहीं रहती। उन्होंने बताया कि इस मास्क को पुनः धोकर फिर उपयोग किया जा सकता है। इनके साथ अन्य महिलाओं श्रीमती पूर्णिमा राय, ऊषा सिन्हा और हेमलता मारने ने भी मास्क बनाये और लोगों का वितरण किए। उनके पति श्री इशरत रजा खान जरूरत मंदों को निःशुल्क मास्क प्रदाय कर रहे है। वे दीनदयाल कॉलोनी सोसायटी के अध्यक्ष भी है। सामाजिक गतिविधियों में भी संलग्न रहते है। 
विज्ञापन समाचार के लिए सपर्क करे-9425569117/7580804100

Related Articles

Back to top button