छत्तीसगढ़दुर्ग भिलाई

उत्साह एवं उमंग के साथ दुर्ग-भिलाई में मनाई गई होली

भिलाई। भिलाई-दुर्ग में होली का पूर्व लोगों ने पूरे उत्साह और उमंग के साथ मनाया।

इस दौरान लोगों ने गिले शिकवे भुलाकर एक-दूसरे को गले मिलकर तथा गुलाल लगाकर होली की शुभकामनाएं दी। होली के अवसर पर सांसद विजय बघेल, गृहमंत्री ताम्रध्वज साहू एवं भिलाई विधायक देवेन्द्र यादव के निवास पर भी लोगों पर पहुंच कर होली खेली, फाग गीत गाया और गुलाल लगाकर एक दूसरे को देर होली की बधाई दी। छिटपुट विवादों को छोड़ ट्विनसिटी और इसके आसपास के इलाके में होली का पर्व शांतिपूर्ण ढंग से मनाया गया। होली के दिन मौसम में हल्की ठंडक घुली होने से लोग पानी से बचते दिखे। ज्यादातर लोगों ने सूखे रंग गुलाल से होली खेलकर आनंद उठाया। बच्चों से लेकर बुजुर्गों ने उत्साह और उमंग के साथ होली पर एक-दूसरे को गुलाल का तिलक लगाकर सुख समृद्धि की कामना की। युवाओं और महिलाओं में भी होली खेलने को लेकर गजब का उत्साह नजर आया। युवा अपनी-अपनी टोली के साथ सुबह से होली खेलने निकल पड़े। इस दौरान जबरदस्ती किसी को रंग लगाने व अन्य किसी कारण से विवाद होने की संभावनाओं को रोकने पुलिस जवान चौक-चौराहों पर सतर्क रहे। पुलिस की पेट्रोलिंग टीम भी अप्रिय स्थिति की आशंकाओं को टालने सक्रिय रही। महिलाओं ने घर के आसपास समूह बनाकर होली मनाते हुए खूब मस्ती की तो छोटे बच्चे रंगों से भरी पिचकारी लेकर एक-दूसरे को भिगोने में लगे रहे।

होली के दिन मंगलवार को शहर के अनेक स्थानों में नगाड़ों के साथ फाग गीत का आयोजन किया गया। रंग-गुलाल के साथ सराबोर होकर लोगों ने पारम्परिक फाग गीतों की धुन पर जमकर थिरकते हुए मस्ती भरे अंदाज में होली का मजा लिया। इससे पहले सोमवार की रात को जगह-जगह होलिका दहन का आयोजन पारम्परिक विधान के साथ किया गया। भिलाई टाउनशिप, कैम्प क्षेत्र, वैशाली नगर, सुपेला, नेहरूनगर, हाउसिंग बोर्ड, शांति नगर, खुर्सीपार, मरोदा, रिसाली आदि क्षेत्रों में देर रात को होली जलाने के बाद रंग गुलाल लगाकर शुभकामनाएं देने का सिलसिला चल पड़ा। भिलाई-3 चरोदा, कुम्हारी और जामुल में भी होली का पर्व शानदार अंदाज में मनाया गया। होलिका दहन के साथ ही अगले दिन अबीर गुलाल लगाकर होली की शुभकामनाएं दी गई।

मुख्यमंत्री ने नही खेली होली, पर आगंतुकों से मिलकर दी बधाई

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के भिलाई-3 निवास में होली का उल्लास मंगलवार को देखते बना। हालांकि श्री बघेल ने होली खेलने से परहेज किया। लेकिन कांग्रेस कार्यकर्ता और आम नागरिकों से उन्होंने मुलाकात कर होली की शुभकामनाएं ली। होली के अवसर पर मुख्यमंत्री से मिलने अनेक मंत्री, विधायक और प्रदेश के विभिन्न स्थानों से कांग्रेस नेता व आम नागरिक पहुंचे। आगंतुकों के लए मुख्यमंत्री निवास में पारम्परिक पकवान का इंतजाम रखा गया था। इसके अलावा नगाड़े की थाप के बीच पारम्परिक फाग गीतों से भी मुख्यमंत्री निवास में उत्साह भरा माहौल बना रहा।

विजय बघेल, ताम्रध्वज साहू व देवेन्द्र यादव के निवास में भी रही होली की धूम

होली के दिन गृहमंत्री ताम्रध्वज साहू, सांसद विजय बघेल एवं भिलाई नगर विधायक व महापौर देवेन्द्र यादव के निवास पर भी धूम मची रही। मंत्री साहू ने अपने दुर्ग के मीनाक्षी नगर निवास पर होली की बधाई देने पहुंचे लोगों से सहर्ष मुलाकात की। सांसद विजय बघेल के सेक्टर-5 भिलाई निवास में भी फाग गीतों के बीच होली खेली गई। श्री बघेल ने नगाड़ा बजाकर फाग गीत गाया। विधायक व महापौर देवेन्द्र यादव ने भी सेक्टर-5 स्थित अपने निवास पर शहरवासियों से मेल मुलाकात कर होली खेली। इस दौरान आगंतुकों के लिए चाय नास्ते का भी इंतजाम रखा गया।

Related Articles

Back to top button