छत्तीसगढ़दुर्ग भिलाई

भूतपूर्व कर्मचारियों में एचएससीएल प्रबंधन के खिलाफ सुलग रहा आक्रोश कभी भी ले सकता है विस्फोटक रूप-एच एस मिश्रा

भिलाई। एचएससीएल भूतपूर्व कर्मचारी समिति संयोजक एवं वरिष्ठ श्रमिक नेता एच.एस.मिश्रा ने कहा कि एचएससीएल द्वारा आवास किराये में मनमाने तरीके से की गई दो गुना वृद्धि को वापस लेने में हीला हवाला बरतना खेदजनक है। इस मुद्दे पर भूतपूर्व कर्मचारियों में प्रबंधन के खिलाफ सुलग रहा आक्रोश कभी भी विस्फोटक रूप धारण कर सकता है। एचएससीएल भूतपूर्व कर्मचारी समिति के एच.एस.मिश्रा समेत सत्यनारायण गुप्ता, एनके झा, एनके पण्डा,  एसजे कुरैशी व एसपी सिंह ने संयुक्त रूप से बताया कि एचएससीएल प्रबंधन ने गैरकानूनी ढंग से कंपनी के सेवानिवृत्त कर्मचारियों को लीज पर आबंटित आवासों के किराये में अप्रत्याशित वृद्धि कर दिया है। जबकि पूर्व में किराया वृद्धि होने से पहले भूूतपूर्व कर्मचारी नेताओं को विश्वास में लेकर प्रबंधन के द्वारा निर्णय लेने की पंरपरा रही है। इस बार प्रबंधन ने ऐसा नही करते हुए तानाशाही रवैय्या अपनाया है, जो अनुचित होने के साथ ही वर्षों तक सेवाएं दे चुके भूतपूर्व कर्मचारियों के साथ छलावा भी है।

समिति के पदाधिकारियों ने बताया कि प्रबंधन के बेतुके निर्णय को लेकर 13 जनवरी को भिलाई में एचएससीएल के जीएम एस.के.सिन्हा का घेराव किया गया। इसके पश्चात 19 जनवरी को सेक्टर 6 एचएससीएल कॉलोनी में वृहद  बैठक ली गई। जिसमें 400 भूतपूर्व कर्मचारियों की मौजदूगी में 24 जनवरी को पुन: जीएम का घेराव करने का निर्णय लिया गया। 24 जनवरी को घेराव के बाद जीएम एसके सिन्हा ने मिटिंग्स ऑफ मिनिट्स में हस्ताक्षर कर भूतपूर्व कर्मचारियों की भावना से उच्च प्रबंधन को अवगत कराने नोटशीट  सीईओ कोलकत्ता मुख्यालय को भेजे जाने की जानकारी दी। इसी कड़ी में 5 फरवरी को भूतपूर्व कर्मचारी समिति ने भी सीईओ कोलकाता मुख्यालय को एक ज्ञापन प्रेषित किया है। लेकिन आज दिनांक तक कोई जवाब नही आया है। जिसके ऐसा प्रतीत होता है कि उच्च प्रबंधन को अपने भूतपूर्व कर्मचारियों की सुविधा एवं हितों से कोई वास्ता नही रह गया है। उन्होंने कहा कि एक तरफ केन्द्र व राज्य सरकार आवासहीन आम जनता स्वयं के पहले घर का सपना साकार करने प्रधानमंत्री आवास योजना लागू कर रही है। दूसरी तरफ 30 से 40 वर्षों तक एचएससीएल में सेवा दे चुके भूतपूर्व कर्मचारियों से प्रबंधक द्वारा आवास छीनने की साजिश रची जा रही है। समिति ने यह निर्णय लिया गया है कि जब तक बढ़ा हुआ किराया वापस नही होगा और आवासों के रख रखाव व प्रति प्रयास नही किया जायेगा तब तक नया या पुराना किराया कोई भी कर्मचारी जमा नही करेगा। पदाधिकारियों का कहना है कि कर्मचारियों को इस भावना से प्रबंधन को अवगत करा दिया गया है। इसके बाद भी प्रबंधन और कुछ अवंछित तत्वों के बहकावे में आकर इक्का दुक्का लोग किराया जमा कर रहे। ऐसे लोगों का नाम सार्वजनिक किया जायेगा। ऐसे  कर्मचारियों से पदाधिकारियों ने एकता बनाये रखने आग्रह किया है।

उन्होंने बताया कि बढ़े हुए किराये के मामले में भिलाई में हो रहे विरोध प्रदशर्न को देश भर एचएससीएल के विभिन्न इकाईयों में बैठकों की छायाप्रति व अखबारों की कतरन भेजी गई है। धनबाद के सांसद पीएन सिंह ने भी बोकारों में इस मामले को गंभीरता से लेते हुए उच्च प्रबंधन को कड़े शब्दों में एतराज जताया और निर्णय को गैरवाजिब ठहराया है। उन्होंने आगे कहा कि हम कर्मचारियों के साथ है आगे भी उनकी मदद के लिए हमेश साथ खड़े रहेंगे। और मैं स्वंय मुख्यालय को पहल करूंगा।

Related Articles

Back to top button