छत्तीसगढ़

मतदान केन्द्रों का अवलोकन कर सेक्टर अधिकारी आवश्यक व्यवस्थाएं सुनिश्चित कराएं- कलेक्टर – श्री एल्मा पंचायत चुनाव मे सेक्टर अधिकारियों की भूमिका महत्वपूर्ण 

मतदान केन्द्रों का अवलोकन कर सेक्टर अधिकारी आवश्यक व्यवस्थाएं सुनिश्चित कराएं- कलेक्टर – श्री एल्मा
पंचायत चुनाव मे सेक्टर अधिकारियों की भूमिका महत्वपूर्ण 
 नारायणपुर सबका संदेस न्यूज़ छत्तीसगढ़- जिले में त्रिस्तरीय पंचायत आम निर्वाचन 2019-20 स्वतंत्र निष्पक्ष निर्विघ्न एवं शांतिपूर्ण सम्पन्न कराने के लिए कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी (पंचायत) श्री पदुम सिंह एल्मा ने जिले के दोनों विकासखण्डो में कुल 26 सेक्टर अधिकारियो की नियुक्ति की है। राज्य निर्वाचन आयोग द्वारा सेक्टर अधिकारियों के कर्तव्य एवं दायित्व संबंधी दिशा निर्देश जारी किये गये है। कलेक्टर ने अधिकारियों को निर्देशित करते हुए कहा कि मतदान दलो के प्रशिक्षण के दौरान उन्हें भी प्रशिक्षण केन्द्र पर उपस्थित रहकर प्रशिक्षण प्राप्त करना चाहिए ताकि आवश्यकता अनुसार वे मतदान दल का मार्गदर्शन भी कर सके। मतदान के पूर्व सेक्टर अधिकारी अपने सेक्टर के अंतर्गत आने वाले पोलिंग बूथ का मौका-मुआयना कर लेवें। इस दौरान पहुंच मार्ग, फर्नीचर, पेयजल एवं प्रकाश की व्यवस्था आदि देख लेवें। सेक्टर अधिकारी के प्रभार क्षेत्र के मतदान केन्द्रो के लिए जिस दिन निर्वाचन सामग्री वितरित की जाय। उस दिन उन्हे वितरण केन्द्र पर स्वंय उपस्थित रहना चाहिए और यह सुनिश्चित करना चाहिए कि प्रत्येक दल ने आवश्यक सामग्री प्राप्त कर ली है और उसकी भली भांति जांच भी कर ली है।
कलेक्टर श्री एल्मा ने बताया कि जिले की विषम भौगोलिक परिस्थिति एंव सुरक्षा की दृष्टि से नारायणपुर और ओरछा दोनों विकासखंडों के अतिसंवेदनशील मतदान केन्द्रों को नजदीक के मतदान केन्द्रों में शिफ्ट किया गया है। सेक्टर अधिकारी मतदान के पहले यह ध्यान रखें कि राजनीतिक दलों एवं प्रत्याशियों का कार्यालय मतदान केन्द्र से 200 मीटर से अधिक दूर हो। जिले के ग्रामीण क्षेत्रों में आदर्श आचरण संहिता प्रभावशील हो गई है। इसका आचरण संहिता राज्य निर्वाचन आयोग के द्वारा लोकसभा एवं विधानसभा निर्वाचन की तरह की है। वे इसका पालन करना और अधीनस्थ अधिकारियों-कर्मचारियों से करवाना भी सुनिश्चित करें। उन्होंने मतदान केन्द्रों के भवनों में भी किसी भी प्रकार के प्रचार-प्रसार संबंधी पोस्टर, फोटो, बेनर आदि होने पर उन्हें हटाने तथा मतदान केन्द्रों में आवश्यक सफाई रखने कहा। कलेक्टर श्री एल्मा ने कहा कि निर्वाचन मतपत्रों और मतपेटियों के माध्यम से होना है। इस बार मतदाता 18 प्रकार के पहचान पत्रों के माध्यम से मतदान कर सकते हैं।
विज्ञापन समाचार के लिए सपर्क करे-9425569117/7580804100

Related Articles

Back to top button