छत्तीसगढ़

मलेरिया के प्रति लोगों को करें जागरूक महिला एवं बच्चों में एनीमिया, कुपोषण को दूर करने मिल कर करें काम

मलेरिया के प्रति लोगों को करें जागरूक
महिला एवं बच्चों में एनीमिया, कुपोषण को दूर करने मिल कर करें काम
नारायणपुरसबका संदेस न्यूज़ छत्तीसगढ़- .मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत श्री प्रेम कुमार पटेल ने मंगलवार को समय सीमा की बैठक में महिलाओं एवं बच्चों में एनीमिया एवं कुपोषण दूर करने एवं सभी जरूरी उपाय सुनिश्चित करने के निर्देश दिये। समय सीमा की बैठक मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री पटेल की अध्यक्षता में बीते  मंगलवार को कलेक्टोरेट के सभाकक्ष में संपन्न हुई। कलेक्टर श्री पी.एस.एल्मा त्रिस्तरीय पंचायती निर्वाचन के सरकारी काम-काज निपटा रहे थे। श्री पटेल ने महिला एवं बाल विकास विभाग एवं अन्य संबंधित विभागों के अधिकारियों को स्वास्थ्य, शिक्षा, खाद्य तथा आदिम जाति विभाग के अधिकारियों को आपसी तालमेल के साथ मलेरिया मुक्त बस्तर अभियान में सहभागिता निभाने कहा। 
श्री पटेल ने महिला बाल विकास के अधिकारी से मुख्यमंत्री सुपोषण अभियान के अंतर्गत किये गये कार्यों की जानकारी ली। उन्होंने आंगनबाड़ी केन्द्रों में दिये जाने वाले पौष्टिक और गरम भोजन की भी जानकारी ली। उन्होंने शिक्षा विभाग के अधिकारियों के साथ ही स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों से कहा कि मलेरिया की जागरूकता के लिए व्यापक प्रचार-प्रसार किये जाये। स्कूलों में बच्चों को पूरी अस्तीन और फूल पैंट पहनने की समझाईश दी जाये। इसके साथ ही घरों के आसपास पानी इकट्ठा न होने की भी जानकारी दी जाये। उन्होंने कहा कि ग्रामीण स्वास्थ्य संयोजक इसका प्रशिक्षण दें, ताकि वह ग्रामवासियों को मलेरिया के लक्षण और उसके बचाव आदि के बारें में लोगों को बतायें। उन्होंने कहा कि मलेरिया प्रभावित ईलाकों में मेडिकेटेड मच्छरदानी बांटी जाये और घरों एवं आसपास कीटनाशक दवाई का छिड़काव भी किया जाये। 
मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री पटेल ने बारी-बारी से लोक निर्माण विभाग, लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी, शिक्षा, स्वास्थ्य, आदिमजाति, जल संसाधन, ग्रामीण यांत्रिकी सेवा, विद्युत आदि विभागों के लंबित प्रकरणों और निराकरण स्थिति की जानकारी ली। इस अवसर पर एसडीएम श्री दिनेश कुमार नाग, अपर पुलिस अधीक्षक श्री जयंत वैष्णव, डिप्टी कलेक्टर श्री वैभव क्षेत्रज्ञ, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. ए.आर गोटा, जिला शिक्षा अधिकारी श्री गिरधर मरकाम के अलावा विभिन्न विभागों के जिला स्तरीय अधिकारी उपस्थित थे। 
विज्ञापन समाचार के लिए सपर्क करे-9425569117/7580804100

Related Articles

Back to top button