छत्तीसगढ़दुर्ग भिलाई

महामाया ब्लास्ट फर्नेस-8 हेतु एक नया ऐप हुआ लाँच

 

भिलाई। भिलाई इस्पात संयंत्र के ब्लास्ट फर्नेस-8 के सभागार में ब्लास्ट फर्नेस-8 (महामाया) के निष्पादन के वास्तविक निगरानी हेतु कार्यपालक निदेशक (वक्र्स) पी के दाश ने एक महत्वपूर्ण मोबाइल ऐप का शुभारंभ किया। इस ऐप का निर्माण इंकास व इन्स्टूऊमेंटेशन विभाग के युवा इंजीनियरों ने किया है।

इस अवसर पर मुख्य महाप्रबंधक प्रभारी (सेवाएँ) Ÿएस एन आबिदी, मुख्य महाप्रबंधक प्रभारी (ब्लास्ट फर्नेसेस) एस आर सूर्यवंशी, मुख्य महाप्रबंधक (ब्लास्ट फर्नेस-8) तापस दासगुप्ता, मुख्य महाप्रबंधक (इन्स्टूऊमेंटेशन एवं ऑटोमेशन)  असित साहा, ब्लास्ट फर्नेस विभाग के अन्य वरिष्ठ अधिकारियों, ब्लास्ट फर्नेस-8 बिरादरी के सदस्यों सहित इंकास एवं अन्य सहयोगी विभागों के सदस्यगण उपस्थित थे।

ज्ञातव्य हो कि ब्लास्ट फर्नेस-8 का संचालन चौबीसों घंटे किया जाता है। इसके सुचारू संचालन हेतु विभिन्न पैरामीटर्स पर निरंतर निगरानी रखना आवश्यक है। यह महामाया ऐप फर्नेस के 5 पैरामीटर्स की वास्तविक निगरानी में मदद करेगा। जिसमें शामिल हैं फर्नेस पैरामीटर्स, कूलिंग पैरामीटर्स, स्टोव पैरामीटर्स, बंकर पैरामीटर्स और बर्डन पैरामीटर्स। इसके तहत प्राप्त डाटा से त्वरित निर्णय लिया जा सकेगा, जिससे फर्नेस के उत्पादन व उत्पादकता में वृद्धि करने में मदद मिलेगी।

इस ऐप का सम्पूर्ण निर्माण आंतरिेक संसाधनों से किया गया। इसका विकास सेल के वर्तमान मंत्र डू मोर विथ् लेस के अनुकूल किया गया है। इस ऐप के साथ ही भिलाई इस्पात संयंत्र इण्डस्ट्री इन्टरनेट ऑफ थिंग्स-4.0 की शुरुआत कर दी है। इस ऐप में डाटा के तेज विश्लेषण हेतु ऑपरेटिंग सिस्टम, डाटाबेस और प्रोग्रामिंग लेंग्वेज के लिए सर्वाधिक उन्नत तकनीक का उपयोग किया गया है। चौबीसों घंटे चलने वाला इस ऐप को कॉल, मैसेज व वाट्सअप के माध्यम से चलाया जा सकता है। इस एप्लीकेशन के माध्यम से दुनिया के किसी भी कोने से ब्लास्ट फर्नेस-8 के विभिन्न पैरामीटर्स को मॉनिटर किया जा सकता है। इस ऐप में टू-टियर, सेक्यूरिटी लेवल का उपयोग किया गया है, जिसे ओटीपी के माध्यम से वेरीफाई किया जा सकता है। यह अत्यंत ही उपयोगी ऐप है जिसके माध्यम से ब्लास्ट फर्नेस-8 के प्रचालन को प्रभावी ढंग से नियंत्रित किया जा सकता है।

पी के दाश ने इस ऐप को बनाने वाले टीम के युवा इंजीनियरों को प्रशंसा पत्र देकर सम्मानित किया। इस महत्वपूर्ण ऐप के विकास में जहाँ इंकास के वरिष्ठ प्रबंधक श्री संदीप वर्मा एवं इन्स्टूऊमेंटेशन की प्रबंधक सुश्री आर श्रीरंजीनी ने आवश्यक डाटा उपलब्ध करवाया। वहीं प्रबंधक (इंकास) श्री अखिलेष मिश्रा ने नेटवर्किंग से संबधित सहयोग प्रदान किया और इस मोबाईल एप्लीकेशन के विकास में इंकास के उप प्रबंधक श्री एस पी राजकुमार ने महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। कार्यक्रम के अंत में मुख्य महाप्रबंधक (आई एंड ए) श्री असित साहा ने धन्यवाद ज्ञापन दिया।

Related Articles

Back to top button