छत्तीसगढ़

नुक्कड़ नाटक के जरिए मिली योजनाओं की जानकारी, आवश्यकता है योजना के लाभ लेने के लिए थोड़ी सजगता की

बोरगांव । राज्य सरकार के जनसंपर्क विभाग द्वारा क्षेत्र में घूम घूम कर नुक्कड़ नाटक के माध्यम से कलाकारों द्वारा सरकार के जनकल्याणकारी योजनाओं की जानकारी लोगों के बीच देकर उन्हें जागरूक किया जा रहा है और साथ ही इस योजना का लाभ लेने हेतु ग्रामीणों को प्रेरित किया जा रहा है।

इसी कड़ी क्षेत्र के बहीगॉव, बोरगांव, सिंगनपुर सहित कोंण्‍डागाँव जिले के सभी हाट बजारों एवं गांवों में शासन की जनकल्याणकारी योजना नरवा, गुरूआ, घुरुआ, बारी और सुपोषण जैसे कई विभिन्न योजनाओं की नाटक नुक्कड़ ,कला जत्था के माध्यम से गणेश यादव ग्राम सवाला देवधनोरा की टीम क्षेत्र में घूम घूम कर सुन्दर और आकर्षक प्रस्तुति दे कर ग्रामीणों को जागरूक किया जा रहा है।

जिसमें कलाकारों द्वारा नुक्कड़ नाटक के माध्यम से भूपेश सरकार द्वारा छत्तीसगढ़ की चार चिन्हारी नरवा गुरुआ घुरुआ और बारी योजना शुरूआत, गांव-गांव में गठान बनाए जाने, गांव के मवेशियों के लिए चारा और मवेशियों की देखभाल की चिंता दूर होने, गोठान में गाय बैलों के लिए पानी चारा व्यवस्था एवं गोठान में गुरुवा के अंतर्गत गोबर और केंचुए से जैविक खाद बनाए जाने जो रासायनिक खाद से ज्यादा फायदेमंद, और जिसको स्वसहायता समूह बेचकर अतिरिक्त आमदनी का जरिया। नरवा बंधन का काम भी चल रहा है नरवा को बांधने से भूजल स्तर में बढ़ोतरी और सिंचाई में सुविधा, भूपेश सरकार बारी को भी बढ़ावा दे रही है गांव में सभी घरों में बाड़ी में साग भाजी उगा कर घर के अतिरिक्त आय का स्रोत बनाने हेतु लोगों को जागरूक किया जा रहा है।
इसके साथ ही मुख्यमंत्री द्वारा बस्तर के अंदरूनी क्षेत्र के लोगों के स्वास्थ्य की देखभाल की व्यवस्था अब हाट बाजारों में भी कर दी है इसके लिए मुख्यमंत्री हाट बाजार क्लीनिक योजना शुरू की गई इसके अंतर्गत हाट बाजार में डॉक्टर एवं नर्स अपनी सेवाएं दे रहे हैं ऐसे व्यक्ति जो हस्पताल नहीं जा सकते वह अपने साप्ताहिक हाट बाजार में निशुल्क स्वास्थ्य की जांच करा कर दवाइयां भी ले सकते हैं। यानी हाट बाजार में सौदा भी लो और मुफ्त में इलाज भी कराओ हेतु लोगों को प्रेरित किया जा रहा है।
खाद्यान्न योजना की जानकारी देते हुए पहले 5 सदस्य के परिवार को 35 किलो और परिवार में 5 से ज्यादा सदस्य होने पर 35 किलो चावल ही मिलता था। अब भूपेश सरकार ने एक परिवार में 5 से ज्यादा सदस्य होने पर प्रति सदस्य 7 किलो अतिरिक्त चावल दे रही है यानी 7 सदस्य का परिवार को 49 किलो चावल मिलने की जानकारी भी नुक्कड़ नाटक के माध्यम से दी गई।

कार्यक्रम में आगे मुख्यमंत्री द्वारा आदिवासियों, गरीबों, माताओं एवं बच्चों के लिए संचालित अनेक योजनाओं की जानकारी दी गई जिसमें कुपोषण की गंभीर समस्या को देखते हुए भूपेश सरकार ने छत्तीसगढ़ को कुपोषण मुक्त बनाने का संकल्प लिया इसके लिए मुख्यमंत्री सुपोषण अभियान चलाया जा रहा है अब आंगनबाड़ी केंद्र में बच्चों को नियमित पोषण आहार के साथ-साथ अंडा एवम मूंगफली के लड्डू दिया जा रहा है गर्भवती माता एवं किशोरियों को पोषण आहार के साथ गर्मागर्म भोजन भी दिया जा रहा है जिसे कुपोषण दूर करने में मदद मिलेगी जब माता और बच्चे स्वस्थ होंगे तो छत्तीसगढ़ स्वस्थ होगा।

इस मौके पर कलाकारों ने ग्रामीणों से कहा कि राज्य सरकार कई कल्याणकारी योजनाओं को धरातल पर उतारी है। आवश्यकता है इसके लाभ के लिए थोड़ी सजगता की। यदि ग्रामीण थोड़ा जागरूक होकर पंचायत से लेकर जिला कार्यालय तक पहुंचे तो कई महत्वाकांक्षी योजना का लाभ ग्रामीणों को मिल सकता है।

राजीव गुप्ता

Rajeev kumar Gupta District beuro had Dist- Kondagaon Mobile.. 9425598008

Related Articles

Back to top button