छत्तीसगढ़

टिंकराथाॅन 2024″ में बाल वैज्ञानिकों ने दिखाया इनोवेशन का दम

*”टिंकराथाॅन 2024″ में बाल वैज्ञानिकों ने दिखाया इनोवेशन का दम*
*स्वच्छता ही सेवा अभियान के तहत नीति आयोग,बिलासपुर स्मार्ट सिटी और एटीएल का आयोजन*
**केंद्रीय राज्य मंत्री तोखन साहू ने किया शुभारंभ*
*स्वच्छता समेत पांच कैटेगरी में शोध और अविष्कारों की प्रदर्शनी*
**दो दिवसीय प्रदर्शनी का आयोजन,कल होगा समापन*
*सफाई कर्मियों के लिए हेल्थ कैंप,केंद्रीय मंत्री ने लिया जायजा*

छत्तीसगढ़ बिलासपुर भूपेंद्र साहू ब्यूरो रिपोर्ट
बिलासपुर, 28 सितंबर 2024/स्वच्छता ही सेवा पखवाड़े के तहत बहतराई स्थित इंडोर स्टेडियम में राज्य स्तरीय “टिंकराथाॅन 2024” का आयोजन किया गया है। जिसमें स्कूल में पढ़ने वाले बाल वैज्ञानिकों ने अपने इनोवेशन और शोध को प्रदर्शित किया है। राज्य भर के 267 स्कूलों ने इस आयोजन में हिस्सा लिया है। पहली बार इतने बड़े स्तर में हो रहे आयोजन का आज केंद्रीय आवासन एवं शहरी राज्य मंत्री श्री तोखन साहू और बेलतरा विधायक श्री सुशांत शुक्ला ने शुभारंभ किया। दो दिवसीय इस आयोजन का समापन 29 सितंबर को होगा।

नीति आयोग,बिलासपुर स्मार्ट सिटी लिमिटेड और अटल टिंकरिंग लैब के संयुक्त तत्वावधान में स्वच्छता ही सेवा अभियान के तहत बहतराई इंडोर स्टेडियम में टिंकराथाॅन 2024 का आयोजन किया जा रहा है। जिसमें स्कूल में पढ़ने वाले बाल वैज्ञानिकों ने अपने इनोवेशन का दम दिखाया है। आयोजन में स्वच्छता के प्रोजेक्ट के अलावा पांच कैटेगरी में प्रोजेक्ट माॅडल की प्रदर्शनी लगाई गई है जिनमें डिज़िटल ट्रांसफॉर्मेशन, स्पेस टेक्नालॉजी,रूरल और अर्बन डेवलपमेंट, सस्टेन एबिलिटी तथा हेल्थ केयर। इन पांच कैटेगरी के तहत राज्य के अलग अलग स्कूलों से आए छात्रों ने प्रोजेक्ट माॅडल को प्रदर्शित किया है। स्कूली छात्रों द्वारा नवाचार और शोध के ज़रिए बनाए गए प्रोजेक्ट
वर्तमान और भविष्य की कई चुनौतियों और समस्याओं के समाधान में एक बड़ी भूमिका निभा सकती है।

टिंकराथाॅन का शुभारंभ करते हुए केंद्रीय आवासन एवं शहरी राज्य मंत्री श्री तोखन साहू ने कहा की पीएम श्री नरेंद्र मोदी जी के 2047 तक विकसित भारत के स्वप्न को साकार करने में ऐसे नवाचार और आयोजन बड़ी भूमिका निभा सकते हैं। मुझे खुशी है की विकसित भारत के लक्ष्य में नवाचार की नींव बिलासपुर से रखी जा रही है। टिंकराथाॅन नवोन्मेष करने वालों को आकर्षित करेगा,इस आयोजन और नवाचार से बहुत कुछ सीखने को मिलेगा। कैसे हम अपने शहर,राज्य और देश को बेहतर बना सकते है। अपने प्रोजेक्ट लेकर पहुंचे यें बच्चें देश के आने वाले भविष्य है। केंद्रीय राज्य मंत्री श्री साहू ने कहा की इसमें स्वच्छता के भी प्रोजेक्ट है जो हमें स्वच्छ भारत के मिशन में एक नई राह दिखा रहे हैं। 17 सितंबर से जारी स्वच्छता अभियान का उद्देश्य है की हमारा शहर देश के टाप टेन में शामिल हो, इसके लिए हम सभी के अंदर जिम्मेदारी का भाव आना चाहिए,हममें स्वच्छता क् स्वाभाव होना चाहिए,इसीलिए यह अभियान स्वाभाव स्वच्छता संस्कार स्वच्छता की थीम पर आधारित है। कार्यक्रम में विशिष्ट अतिथि के तौर पर उपस्थित बेलतरा विधायक श्री सुशांत शुक्ला ने कहा की टिंकराथाॅन एक बहुत ही सराहनीय कार्यक्रम है,आने वाले समय में समस्या का समाधान कैसे हों इसके लिए प्रयास आज से हो रहा है,बाल वैज्ञानिकों के इनोवेशन को उचित प्लेटफॉर्म मिलें और उनका इनोवेशन सार्थक हों इसके लिए नीति आयोग प्रयत्नशील है और बेहतर प्लेटफॉर्म मिलें हम सभी प्रयास करेंगे। टिंकराथाॅन लगे प्रोजेक्ट माॅडल का केंद्रीय राज्य मंत्री श्री तोखन साहू,विधायक श्री सुशांत शुक्ला,कलेक्टर श्री अवनीश शरण ने अवलोकन किया। आज कार्यक्रम में नीति आयोग के सुमन पंडित,जिपं सीईओ श्री आरपी चौहान,स्मार्ट सिटी जीएम वाय.श्रीनिवास,एटीएल के धनंजय पाण्डेय समेत बड़ी संख्या में अटल टिंकरिंग लैब,स्कूल स्टाफ और छात्र उपस्थित रहे।

**सफाईकर्मियों के हेल्थ कैंप में पहुंचे केंद्रीय मंत्री*

स्वच्छता ही सेवा अभियान के तहत टिंकराथाॅन में नगर पालिक निगम द्वारा सफाई कर्मियों के लिए स्वास्थ्य शिविर का आयोजन किया गया था। जिसका केंद्रीय आवासन एवं शहरी राज्य मंत्री श्री तोखन साहू ने जायजा लिया,इस दौरान केंद्रीय मंत्री श्री साहू ने उपस्थित सफाई कर्मियों को शाल और श्रीफल भेंटकर उनका आभार व्यक्त किया और हालचाल जाना। स्वास्थ्य शिविर में 182 सफाईकर्मियों के स्वास्थ्य की जांच की गई और उचित परामर्श दिया गया।

Related Articles

Back to top button