कवर्धाछत्तीसगढ़नई दिल्ली

कवर्धा में अवैध अनाज के परिवहन करते माजदा वाहन को पुलिस ने किया जब्त

कवर्धा में अवैध अनाज के परिवहन करते माजदा वाहन को पुलिस ने किया जब्त

कवर्धा में अवैध अनाज के परिवहन करते माजदा वाहन को पुलिस ने किया जब्त

शीतलपानी से कर रहे थे अवैध परिवहन

बोड़ला,, थाना क्षेत्र में बाईपास के पास में आज शीतलपानी के गल्ला खरीदने वाले व्यापारी गोलू साहू के पास से बिना कागजात के अवैध रूप से अनाज का परिवहन करते हुए माजदा वाहन को पकड़ने की कार्यवाही बोड़ला पुलिस ने की है ।जांच में पाया गया है कि माजदा वाहन में कई प्रकार के अनाज के अलावा वनोपज भी भर कर लाया जा रहा था जांच करने के लिए खाद्य विभाग व मंडी सचिव भी बोड़ला थाना पहुंच गए हैं और जांच के बाद कार्यवाही की जाएगी।

मुखबिर से मिली सूचना

घटना के विषय में जानकारी देते हुए बोड़ला थाना प्रभारी टी आई राजेश चंड ने बताया कि घटना के बारे में उन्हें मुखबीर से सूचना मिली की शीतलपानी से सफेद रंग के माजदा में अवैध रूप से अनाज का परिवहन किया जा रहा है । सूचना पर पुलिस के द्वारा बाईपास के पास गाडी को रोक कर जांच किया गया जिसमें बड़ी संख्या में कई प्रकार के अनाज व वनोपज मिले संबंधित अनाज व वनोपज के कागज मांगने पर उनके द्वारा सही जवाब नहीं दिए जाने पर खाद्य अधिकारी और मंडी के अधिकारियों को बुलाकर जांच की जा रही है।

गल्ला दुकानदार है वाहन मालिक

ग्राम शीतलपानी के माजदा वाहन क्रमांक सीजी 09जेजी 4669 का मालिक व्यापारी है उसका किराने के साथ गल्ले का भी काम है। उनके द्वारा गल्ला की खरीदी कर मंडी में बेची जाती है लेकिन घटना के समय वाहन चालक संबंधित वस्तुओं का दस्तावेज नहीं प्रस्तुत कर पाया फल स्वरुप पुलिस के द्वारा कार्यवाही की गई जांच में में 25 बोरी चावल 56 बोरी चना 10 बोरी कुसुम एवं पांच बोरी कूड़ा सहित अन्य सामग्री को लोड करके नर्मदा साहू व मोहित धुर्वे बोड़ला बाईपास की ओर से कवर्धा की ओर जा रहे थे पुलिस के द्वारा जांच में संबंधित वस्तुओं के दस्तावेज मांगे जाने पर दस्तावेज नहीं पेश किए जाने पर कार्यवाही की गई है।

राशन दुकान के चावल का शक

कबीरधाम जिले में संचालित उचित मूल्य की दुकानों में बड़ी मात्रा में चावल की कमी है । बताया जाता है यह गल्ला व्यापारी आसपास के सोसायटियों के विक्रेताओं से सेटिंग कर चावल की खरीदी करता है । एस एम एल माजदा वाहन से अवैध अनाज के परिवहन करने के मामले पर कार्यवाही किया गया है मामले में मुख्य रूप से चावल के सोसायटी के चावल के अवैध परिवहन का शक था जिसके लिए खाद्य विभाग के अधिकारियों को बुलाकर जांच की गई है उक्त वाहन में 25 बोरी चावल मिला है खाद विभाग के द्वारा चावल की सैंपलिंग ली गई है और जांच की गई है। यदि मामले में है सोसायटी के चावल का होना पाया जाता है तो बड़ी कार्यवाही की संभावना बनती है।

जांच करने पहुंचे अधिकारी

संबंधित मामले में जांच करने के लिए खाद्य विभाग की ओर से और मंडी विभाग के अधिकारी भी पहुंचे हैं खाद्य अधिकारी के द्वारा चावल की सैंपल का जांच ले लिया गया खाद्य अधिकारियों की टीम में जिला सहायक खाद्य अधिकारी ओंकार सिंह ठाकुर अमित द्विवेदी व सुरेश तिवारी ने चावल का सैंपल जांच है वहीं मंडी सचिव नरेश भंडारी ने जांच किया है जांच में प्रथम दृष्टिया पाया गया है कि व्यापारी के द्वारा पिछले 6 माह से मंडी का शुल्क जमा नहीं किया गया है जिसके अनुसार व्यापारी पर कार्यवाही होना तय है कल सुबह मंडी इंस्पेक्टर के द्वारा पूरे सामानों की जांच की जाएगी तत्काल में वाहन एवं सामान को पुलिस अभिरक्षा में रख दिया गया।

गुणवत्ता निरीक्षक की जांच संदेह के दायरे में

उचित मूल्य की दुकानों में फोर्टीफाइड चावल की सप्लाई किया जाता है जो खुले बाजार में नही बिकता है। शासन के नियमानुर एक प्रतिशत फोर्टीफाइड चावल मिलाया जाता है। बोडला थाना परिसर में माजदा से चावल को परखी मारकर निकाला गया जिसमे फोर्टीफाइड होने संबधी कोई प्रमाण नही दिख पाया है जबकि एक बोरी चावल को वहन से बाहर निकालकर जांच करने से सरकारी चावल होने की संभावनाओं से इंकार नहीं किया जा सकता।

Related Articles

Back to top button