छत्तीसगढ़दुर्ग भिलाई

किसानों का धान 2500 प्रति क्विंटल की दर से खरीदा जाएगा : भूपेश बघेल

बालोद – मुख्यमंत्री श्री बघेल ने कहा की किसानों का धान 2500 रु फरवरी 2020 तक की जाएगी ताकि किसानों को कोई परेशानी ना हो मुख्यमंत्री ने कहा कि छत्तीसगढ़ के किसान के लिए राशि की कमी नहीं होगी श्री बघेल आज बालोद जिले के डौंडी विकासखंड के ग्राम सिंघोला में आयोजित पंच सरपंच कृषक सम्मेलन एवं आभार कार्यक्रम में विशाल जन समुदाय को संबोधित कर रहे थे। प्रदेश के गृह मंत्री ताम्रध्वज साहू कृषि मंत्री रविंद्र चौबे खाद्य मंत्री व जिले के प्रभारी मंत्री अमरजीत भगत महिला एवं बाल विकास तथा समाज कल्याण मंत्री श्रीमती अनिला भेड़िया सँजारी बालोद विधायक श्रीमती संगीता सिन्हा गुंडरदेही विधायक कुंवर सिंह निषाद पूर्व विधायक भैया राम सिन्हा कार्यक्रम में उपस्थित रहे।
मुख्यमंत्री श्री बघेल ने देश के पूर्व प्रधानमंत्री स्वर्गीय श्रीमती इंदिरा गांधी की जयंती के अवसर पर उनके व्यक्तित्व और कितित्व पर प्रकाश डालते हुए कहा कि उन्होंने आजीवन गरीबों और समाज के कमजोर वर्गों के उत्थान के लिए कार्य किया और देश की एकता और अखंडता की रक्षा के लिए अपना जीवन न्यौछावर कर दिया चुनौतीपूर्ण परिस्थितियों में देश का कुशलता पूर्वक नेतृत्व करते हुए अंतरराष्ट्रीय पटल पर भारत को प्रतिष्ठा पूर्ण स्थान दिलाया मुख्यमंत्री ने कहा कि श्रीमती गांधी ने बैंकों का राष्ट्रीयकरण राजाओं के प्रिवीपर्स की समाप्ति जैसे कठोर निर्णय लिए। बांग्लादेश का उदय भारत का परमाणु शक्ति संपन्न राष्ट्र बनाना उनकी प्रमुख उपलब्धियां रही।
श्रीमती इंदिरा गांधी बचपन से देश के स्वतंत्रता संग्राम में सक्रिय रही मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश से कुपोषण को समूल नष्ट करने के लिए मुख्यमंत्री सुपोषण अभियान चलाया जा रहा है। मुख्यमंत्री हॉट बाजार क्लीनिक योजना से ग्रामीणों को निशुल्क इलाज किया जा रहा है। मुख्यमंत्री ने कहा कि सरकार सबसे पहले किसानों का ऋण माफ किया 2500रु प्रति क्विंटल की दर से किसानों का धान खरीदा इससे किसानों की आर्थिक स्थिति में सुधार हुआ और क्रय शक्ति बढ़ी उन्होंने कहा कि छत्तीसगढ़ में कोई मंदी नहीं है सराफा ऑटोमोबाइल की बिक्री में काफी वृद्धि हुई है मुख्यमंत्री ने किसानों से अपील किया कि कोई भी किसान पैरा को खेत में ना जलाएं बल्कि पैरा को गठान में दान करें पैरा जलाने से जमीन की उर्वरा शक्ति घटती है और कृषि लागत भी बढ़ती है उन्होंने कहा कि सरकार पहली बार हरेली तीजा विश्व आदिवासी दिवस और कर्मा जयंती पर भारतीय छुट्टी देने का फैसला किया मुख्यमंत्री ने कहा कि डॉ नरेंद्र वर्मा के लिखे गीत अरपा पैरी के धार को हमने राज गीत बनाया है।

कार्यक्रम को जिले के प्रभारी मंत्री अमरजीत भगत और महिला एवं बाल विकास तथा समाज कल्याण मंत्री श्रीमती अनिला भेड़िया ने भी संबोधित किया कलेक्टर श्रीमती रानू साहू ने जिले में हुए विकास से संबंधित प्रतिवेदन प्रस्तुत किया।इस अवसर पर जिले के अनेक जनप्रतिनिधि सरपंच पंच किसान गणमान्य नागरिक विभिन्न विभागों के वरिष्ठ अधिकारी और बड़ी संख्या में ग्रामीण मौजूद रहे।

Related Articles

Back to top button