Uncategorized

प्रदेश की बहनों को बड़ा तोहफा, इस राज्य की सरकार ने किया बड़ा ऐलान, जानकर खुशी से झूम उठेंगे आप

जयपुर: 33% reservation for Women राजस्थान के भजन लाल सरकार प्रदेश में महिला सशक्तिकरण को आगे बढ़ाने के लिए लगातार प्रयास कर रही है। सरकार ने एक बार फिर से प्रदेश की महिलाओं को बड़ा तोहफा दिया है। सरकार ने पुलिस में सभी पदों पर होने वाली भर्तियों पर महिलाओं को अब 33 प्रतिशत आरक्षण देने का ऐलान किया है।

Read More: Himachal Bypolls: ‘मैं नहीं चाहता था कि मेरी पत्नी चुनाव लड़ें..’ जानें सीएम सुक्खू ने क्यों कही ये बात?

पहले 30 प्रतिशत दिया जाता था आरक्षण

33% reservation for Women आपको बता दें कि प्रदेश में पहले महिलाओं को 30 प्रतिशत का आरक्षण दिया जा रहा था। वर्तमान में राजस्थान पुलिस में केवल 10 प्रतिशत ही महिलाएं कार्यर​त है। सरकार का उद्देश्य है कि प्रदेश में महिला सशक्तिकरण आगे बढ़े। इसके लिए पुलिस में आरक्षण बढ़ाने के लिए ड्राफ्ट तैयार कर मुख्यमंत्री को भेजा गया है। अब मुख्यमंत्री की स्वीकृति के मिलने के बाद यह आरक्षण लागू हो जाएगा।

Read More: International Yoga Day 2024 : अपने स्वास्थ्य का रखें विशेष ख्याल, रोजाना करें इन 5 योगासन का अभ्यास, रहेंगे रोग मुक्त  

लोकसभा चुनाव में किा था वादा

आपको बता दें कि लोकसभा चुनाव के दौरान भाजपा ने अपने संकल्प पत्र में इसका वादा किया था। इसके पहले महिलाओं को 30 प्रतिशत आरक्षण मिल रहा था। इसमें आठ प्रतिशत विधवाओं व दो प्रतिशत परित्यक्ताओं को आरक्षण दिया जाता था। वर्तमान में पुलिस बल में 10 प्रतिशत महिलाएं कार्यरत हैं। मालूम हो कि दो महीने पहले सरकार ने शिक्षक भर्ती में भी महिलाओं को 50 प्रतिशत आरक्षण देने का आदेश दिया है।

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए हमारे फेसबुक फेज को भी फॉलो करें

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें

Follow the IBC24 News channel on WhatsApp

IBC24 News : Chhattisgarh News, Madhya Pradesh News, Chhattisgarh News Live , Madhya Pradesh News Live, Chhattisgarh News In Hindi, Madhya Pradesh In Hindi

Related Articles

Back to top button