खास खबरछत्तीसगढ़दुर्ग भिलाईराजनीतिक

हेमचंद यादव विष्वविद्यालय, दुर्ग में सेमेस्टर परीक्षाओं का केन्द्रीय मूल्यांकन आरंभ

हेमचंद यादव विष्वविद्यालय, दुर्ग में सेमेस्टर परीक्षाओं का केन्द्रीय मूल्यांकन आरंभ

हेमचंद यादव विष्वविद्यालय, दुर्ग में सेमेस्टर परीक्षा मई-जून 2024 से संबंधित उत्तरपुस्तिकाओं का केन्द्रीय मूल्यांकन आज विष्वविद्यालय परिसर स्थित टैगोर हॉल एवं ग्रंथालय हॉल में आरंभ हो गया है। केन्द्रीय मूल्यांकन के प्रभारी, डॉ. दिनेष नामदेव एवं उपकुलसचिव, श्री राजेन्द्र चौहान ने संयुक्त रूप से बताया कि विष्वविद्यालय में स्थानाभाव के कारण प्रथम चरण में बीएड एवं एमएड की लगभग 40 हजार से अधिक उत्तरपुस्तिकाओं का मूल्यांकन कार्य आरंभ किया गया है। डॉ. नामदेव ने बताया कि आज केन्द्रीय मूल्यांकन के प्रथम दिन समस्त मूल्यांकनकर्ताओं को विष्वविद्यालय की कुलपति, डॉ. अरूणा पल्टा ने संबोधित करते हुए कहा कि सभी मूल्यांकनकर्ता निष्पक्ष होकर छात्रहित में मूल्यांकन कार्य संपादन करे। उन्होंने यह भी कहा कि मूल्यांकन कार्य में किसी भी प्रकार की लापरवाही बरतने वाले मूल्यांकनकर्ता पर विष्वविद्यालय कार्यवाही करेगा।

केन्द्रीय मूल्यांकन के सह प्रभारी सहायक कुलसचिव श्री हिमांषु शेखर मंडावी एवं श्री दिग्विजय कुमार ने बताया कि प्रथम दिन उपस्थित 33 मूल्यांकनकर्ताओं ने लगभग दो हजार बीएड की उत्तरपुस्तिकाओं का मूल्यांकन किया। केन्द्रीय मूल्यांकन प्रभारियों के अनुसार अगले चरण में बीबीए, एमए, एमकॉम तथा एमएससी की उत्तरपुस्तिकाओं का मूल्यांकन कार्य आरंभ किया जायेगा। अधिकारियों के अनुसार सेमेस्टर परीक्षाओं में लगभग सवा लाख उत्तरपुस्तिकाओं का मूल्यांकन कराया जाना है।

विष्वविद्यालय के अधिष्ठाता छात्र कल्याण, डॉ. प्रषांत श्रीवास्तव ने बताया कि विष्वविद्यालय द्वारा वार्षिक परीक्षा 2023-24 के 24 परीक्षा परिणाम विष्वविद्यालय द्वारा जारी कर दिये गये है। आज विष्वविद्यालय द्वारा बीकॉम अंतिम का परीक्षा परिणाम जारी कर दिया गया है। परीक्षा परिणाम 86 प्रतिषत् रहा। बीकॉम अंतिम की परीक्षा में शामिल 6150 विद्यार्थियों में से 5285 विद्यार्थी सफल रहे। 444 विद्यार्थियों को पूरक की पात्रता मिली।

Related Articles

Back to top button