Uncategorized

CERT-In Warning: Google Chrome और Apple यूजर्स सावधान! आपकी एक गलती से हैक हो सकता है डिवाइस

CERT-In Warning: क्या आप भी गूगल क्रोम का इस्तेमाल करते हैं या फिर एपल यूजर हैं तो आपके लिए एख जरूरी सूचना है। दरअसल, भारत सरकार की साइबर सिक्योरिटी एजेंसी CERT-In ने गूगल और एपल यूजर्स के लिए एक चेतावनी जारी है। सरकारी एजेंसी को गूगल क्रोम और एपल की एक सर्विस में खतरा दिखा है। ऐसे में अगर यूजर्स CERT-In के बताए तरीके को फॉलो नहीं करेंगे तो उनके डिवाइस की हैक होने की संभावना बढ़ सकती है। हालांकि, मिनिस्ट्री ऑफ इलेक्ट्रॉनिक्स और इन्फॉर्मेशन टेक्नोलॉजी के तहत काम करने वाली सरकारी एजेंसी ने इससे बचने का तरीका बताया है।

Read more: Lucknow School Bomb Threat: राजधानी के कई स्कूलों को फिर मिली बम से उड़ाने की धमकी, ई-मेल के बाद मची खलबली, खाली कराए गए स्कूल 

सर्ट-इन के अनुसार, गूगल क्रोम में विजुअल और एंगल कंपोनेंट में (यूज-आफ्टर-फ्री) में एक बग मिला है। हैकर्स खास तौर पर तैयार किए HTML पेज से अटैक करते हैं, जो हीप करप्शन’ की वजह बन सकता है। ये खामियां विंडोज और मैक के लिए 124.0.6367.201/.202 वर्जन और लिनक्स के लिए 124.0.6367.201 वर्जन से पहले डेस्कटॉप पर गूगल क्रोम यूजर्स को प्रभावित करती हैं। ऐसे में यूजर्स को सलाह दी जाती है कि वे अपने ब्राउजर को तुरंत अपडेट करें।

Read more: Gold Silver Rate: आज ही बना लें सोना-चांदी खरीदने का मुड.. मुंह के बल गिरे दाम! देखें अपने शहर का ताजा रेट 

ठीक इसी तरह CERT-In ने बताया कि Apple iTunes में “CoreMedia कंपोनेंट में गलत जांच” की वजह से खतरा मंडरा रहा है। जिसमें हैकर खास तौर पर तैयार रिक्वेस्ट भेजकर इसका फायदा उठा सकता है। यह 12.13.2 वर्जन से पहले विंडोज पर एपल आईट्यून्स के यूजर्स को प्रभावित करती है। ऐसे में CERT-In ने यूजर्स को चेतावनी दी है कि वो सुरक्षा के लिए अपने सॉफ्टवेयर को अपडेट कर लें।

देश दुनिया की बड़ी खबरों के लिए यहां करें क्लिक

Follow the IBC24 News channel on WhatsApp

खबरों के तुरंत अपडेट के लिए IBC24 के Facebook पेज को करें फॉलो

IBC24 News : Chhattisgarh News, Madhya Pradesh News, Chhattisgarh News Live , Madhya Pradesh News Live, Chhattisgarh News In Hindi, Madhya Pradesh In Hindi

Related Articles

Back to top button