Uncategorized

Lok Sabha Election 2024: दोनों हाथ नहीं फिर भी किया मतदान.. पैर के अंगूठे में लगाईं गई स्याही, जानें क्या हैं इस मतदाता की कहानी

अहमदाबाद: लोकसभा चुनाव का तीसरा चरण संपन्न हो चुका हैं। मंगलवार को 11 राज्यों की 93 सीटों पर मतदान कराया गया। सुबह से ही मतदान के लिए लोगों की भीड़ पोलिंग सेंटर्स के बह नजर आने लगी। (Lok Sabha election third phase voting percentage) इस बीच गुजरात के नडियाद में एक वोटर ने अपने पैरों से वोट डाला। वोटर का नाम अंकित सोनी है। इनके जज्बें को सलाम है। उन्होंने 20 साल पहले इलेक्ट्रॉनिक में अपने दोनों हाथ गंवा दिए थे, जिसके बाद से वह अधिकतर काम अपने पैरों से ही करते हैं।

Mandla Fire News: एक साथ तीन दुकानों में लगी भीषण आग, उठा धुएं का गुब्बारा, नजारा देख मचा हड़कंप

दरअसल अंकित ने नडियाद के एक मतदान केंद्र पर अपने पैरों के माध्यम से वोट डाला। उन्होंने बताया, ‘मैंने 20 साल पहले बिजली के झटके के कारण अपने दोनों हाथ खो दिए थे। अपने शिक्षकों और गुरु के आशीर्वाद से मैंने स्नातक, सीएस किया। अंकित के हाथ ना रहने के बावजूद उन्होंने वोट दिया और उनके हाथों के जगह पैरों पर स्याही लगाई गई।

What was the voting percentage in the third phase?

यहाँ हुआ सबसे ज्यादा मतदान

लोकसभा चुनाव के तीसरे चरण में मंगलवार को 11 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों की 93 लोकसभा सीटों पर 61.55 प्रतिशत मतदान हुआ। तीसरे चरण में 75.30 प्रतिशत के साथ सबसे ज्यादा मतदान असम में हुआ है। (Lok Sabha election third phase voting percentage) वहीं बंगाल में 73.93 प्रतिशत और सबसे कम 54.98 प्रतिशत मतदान महाराष्ट्र में हुआ है। चुनाव आयोग के अनुसार बिहार की पांच सीटों पर 60 प्रतिशत मतदान हुआ है। इस दौरान बंगाल में छिटपुट हिंसा की घटनाओं के बावजूद मतदान शांतिपूर्ण रहा।

CM Yadav Today Program: आज इन जिलों के दौरे पर रहेंगे सीएम मोहन यादव, युवा मोर्चा सम्मेलन में होंगे शामिल 

Peaceful polling across 11 States/UTs in Phase-III of #GeneralElections2024 ;
Voter Turnout – 61.45% as of 8PM
Details here : https://t.co/nGricGCXXw pic.twitter.com/sGF1IG4TKC

— Spokesperson ECI (@SpokespersonECI) May 7, 2024

voting percentage in chattisgarh and madhya pradesh

छग और एमपी में क्या रहा प्रतिशत

मंगलवार को तीसरे चरण के तहत छत्तीसगढ़ की सात और मध्यप्रदेश की 9 सीटों पर वोट डाले गए। इसके साथ ही छत्तीसगढ़ में चुनाव संपन्न हो गया। प्रदेश की सात लोकसभा सीटों को देखें तो रायपुर, दुर्ग, बिलासपुर, कोरबा, रायगढ़, सरगुजा, जांजगीर-चांपा लोकसभा क्षेत्र में कुल 67. 07 प्रतिशत मतदान हुआ है। बीजापुर में सबसे कम और रायगढ़ में सबसे ज्यादा वोटिंग हुई है। सुबह 7 से शाम 6 बजे तक मतदान हुआ।

इसी तरह तीसरे चरण के चुनाव में मध्य प्रदेश की 9 सीटों पर वोट डाले गए। सभी सीटों पर मतदान शांति पूर्वक संपन्न हो गई है। जानकारी के मुताबिक, 9 सीटों पर 63.09 फीसदी मतदान दर्ज किया गया है।

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए हमारे फेसबुक फेज को भी फॉलो करें

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें

IBC24 News : Chhattisgarh News, Madhya Pradesh News, Chhattisgarh News Live , Madhya Pradesh News Live, Chhattisgarh News In Hindi, Madhya Pradesh In Hindi

Related Articles

Back to top button