Uncategorized

Rule Change From 1st April: आज से देश में बदले जाएंगे ये नियम, आम आदमी की जेब पर पड़ेगा सीधा असर

Rule Change From 1st April: 1 अप्रैल यानी आज से नए फाइनेंशियल ईयर की शुरूआत हो चुकी है। यह नया दिन  कई सारे बदलाव लेकर आया है जो आम जनता की जेब पर सीधा असर करेगी। जिसमें पैसों से जुड़े नियम से लेकर क्रेडिट कार्ड से जुड़े कंडीशन और टैक्स नियमों में भी बदलाव देखने को मिलेेंगे। जिसका असर सीेधे आम आदमी के जेब पर पड़ने वाला है। बता दें कि हर महीने की 1 तारीख को ऑयल मार्केटिंग कंपनियां कई चीजों पर बदलाव करती है।

Read More: Sheetla Saptami 2024: आज मनाई जाएगी शीतला सप्तमी, इस विधि से करें मां शीतला की पूजा मिलेगा व्रत का लाभ 

LPG गैस की कीमत :  इस महीने के पहले दिन भी कंपनियों ने सिलेंडर की कीमतों में बदलाव किया है। हालांकि ये चेंज घरेलू एलपीजी सिलेंडर पर नहीं है। पहला बदलाव एलपीजी गैस सिलेंडर में किया है। जिसमें आज 1 अप्रैल 2024 से दिल्ली में कॉमर्शियल गैस सिलेंडर की कीमत 30.50 रुपये कम होकर 1764.50 रुपये हो गया है।

EPFO का नया नियम: दूसरा बदलाव ईपीएपओ में किया गया है। ईपीएफ अकाउंट होल्डर जैसे ही अपनी जॉब चेंज करेगा, उसके साथ ही उसका पुराना पीएफ बैलेंस नए खाते में ट्रांसफर हो जाएगा। इसका फायदा यह होगा कि अब नौकरी बदलने के बाद आपको अपना पुराना पीएफ बैलेंस नए खाते में ट्रांसफर करने की जरूरत नहीं होगी बल्कि यह ऑटोमैटिक ट्रांसफर हो जाएगा।

NPS का नियम 
तीसरा बदलाव NPS में किया गया। जिसमें पेंशन फंड नियामक और विकास प्राधिकरण ने नेशनल पेंशन सिस्‍टम को और सिक्‍योर बनाने के लिए आधार बेस्ड टू स्‍टेप अथेंटिफिकेशन सिस्‍टम पेश किया है। यह सिस्‍टम सभी पासवर्ड बेस NPS यूजर्स के लिए होगा, जिसे 1 अप्रैल से लागू कर दिया गया है।

Read More: Karan Sharma and Pooja Singh Wedding: दूसरी बार दुल्हन बनी ‘दीया और बाती’ की एक्ट्रेस, इस एक्टर के साथ लिए सात फेरे, सोशल मीडिया पर वायरल हुई तस्वीरें 

FasTag केवाईसी 
चौथा बदलाव अगर आप 31 मार्च 2024 तक फास्टैग केवाईसी को अपडेट नहीं करवाते हैं तो 1 अप्रैल से फास्‍टैग यूज करने में समस्‍याओं का सामना करना पड़ सकता है। बता दें कि  NHAI ने फास्टैग केवाईसी को अनिवार्य कर दिया है।

बीमा पॉलिसी डिजिटलाइजेशन
लाइफ, हेल्थ और जनरल इंश्योरेंस सहित अलग-अलग केटेगरी की सभी इंश्योरेंस पॉलिसीज इलेक्ट्रॉनिक रूप से जारी की जाएंगी। ई-इंश्योरेंस में एक सिक्योर ऑनलाइन प्लेटफॉर्म के माध्यम से इंश्योरेंस स्कीम्स को मैनेज किया जाएगा, जिसे ई-इंश्योरेंस अकाउंट के रूप में जाना जाता है।

SBI क्रेडिट कार्ड में बदलाव
1 अप्रैल, 2024 से कुछ क्रेडिट कार्ड के लिए किराया भुगतान लेनदेन पर रिवॉर्ड प्‍वाइंट का कलेक्‍शन बंद कर दिया गया है। इसमें AURUM, SBI कार्ड एलीट, SBI कार्ड एलीट एडवांटेज, SBI कार्ड पल्स और सिंपलीक्लिक SBI कार्ड शामिल हैं।

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें

Follow the IBC24 News channel on WhatsApp

 

IBC24 News : Chhattisgarh News, Madhya Pradesh News, Chhattisgarh News Live , Madhya Pradesh News Live, Chhattisgarh News In Hindi, Madhya Pradesh In Hindi

Related Articles

Back to top button