खास खबरछत्तीसगढ़दुर्ग भिलाईराजनीतिक

विकसित भारत संकल्प यात्रा के अंतर्गत सेलूद में शिविर का सफल आयोजन

दुर्ग, 20 दिसंबर 2023/ विकासखंड पाटन के ग्राम सेलूद में विकसित भारत संकल्प यात्रा के अंतर्गत शिविर का आयोजन किया गया। शिविर के माध्यम से विभिन्न विभागों के द्वारा केंद्र सरकार की लाभकारी योजनाओं से हितग्राहियों को लाभान्वित किया जा रहा है। इस दौरान भारत सरकार के निर्देशक श्री सर्वेश्वर मांझी ने शिविर का निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान श्री मांझी ने विभिन्न विभागों द्वारा लगाए गए स्टालों पर योजनाओं की जानकारी ली और आश्वासन दिया कि समस्या का समाधान शीघ्र ही किया जाएगा।
शिविर में एनआरएलएम के अतिरिक्त मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्रीमती श्वेता यादव ने बताया कि आरएएफसी के अंतर्गत 15000 रुपए का अनुदान समूह को दिया जाता है। उसी प्रकार सीआईपी सामुदायिक निवेश में आजीविका चलाने के लिए समूह को 6000 रुपए प्रति समूह दिया जाता है। खाद्य विभाग के अंतर्गत प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के तहत शिविर में 7 हितग्राहियों को गैस कनेक्शन दिया गया। खाद्य विभाग के अधिकारी ने बताया कि पूर्व में 5 से 10 हितग्राहियों को कनेक्शन वितरित किया गया।
शिविर में प्रधानमंत्री आवास योजना के अंतर्गत सेलूद निवासी श्रीमती मीना ठाकुर को आवास का लाभ दिया गया। उन्होंने बताया कि योजना के माध्यम से उन्हे आवास मिला और 90 दिन का रोजगार भी दिया गया। कार्यपालन अधिकारी ने बताया कि मनरेगा के अंतर्गत सेलूद की 4000 जनसंख्या में 1150 मजदूरों को जॉब कार्ड दिया गया एवं शेष जॉब कार्ड प्रक्रिया में है। प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के अंतर्गत ग्राम से सेलूद की सरोज साहू ने बताया कि पहले वह चूल्हे में खाना बनाती थी। जिससे चूल्हे के धुएं से आंख खराब होने की आशंका रहती थी। शिविर में मुझे योजना के माध्यम से गैस कनेक्शन दिया गया जिसके कारण मुझे अब खाना बनाते समय बहुत राहत मिलेगी।
शिविर में जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री अश्विनी देवांगन, अनुविभागीय अधिकारी पाटन श्री विपुल गुप्ता तथा मुख्य कार्यपालन अधिकारी जनपद पाटन श्री मुकेश कोठारी के साथ अन्य विभाग के अधिकारीगण भी मौजूद रहे।

Related Articles

Back to top button