छत्तीसगढ़दुर्ग भिलाई

फिटजी टैलेंट रिवॉर्ड परीक्षा 24 दिसंबर और 7 जनवरी को कक्षा पांचवी से ग्यारहवीं के छात्र होंगे शामिल

फिटजी टैलेंट रिवॉर्ड परीक्षा 24 दिसंबर और 7 जनवरी को कक्षा पांचवी से ग्यारहवीं के छात्र होंगे शामिल

भिलाई। प्रदेश में प्रतियोगिता परीक्षाओं की तैयारी कराने वाले प्रमुख संस्थान फिटजी गरीब और टैलेंट छात्रों के लिए मसीहा बन कर काम करते हुए उन छात्रों की जिंदगी संवारने का काम कर रहा है। इसके लिए फिटजी पिछले 20 सालों से फिटजी टैलेंट रिवार्ड परीक्षा यानि  फटीआरआई का आयोजन करा रहा है और आल इंडिया लेबल पर सर्वश्रेष्ठ रैंक लाने वालें छात्रों को 3 सौ करोड रूपये का स्कालरशिप प्रदान कर उनकी उच्च शिक्षा आईआईटी की पढाई का जहां खर्चा उठाता है वही उनके पढाई के लिए अन्य खचों के लिए  भी नगद राशि तो देता ही है बल्कि अपने यहां टयूशन पढने वालें टैलेंटेंट छात्रों के फीस में भी 25 प्रतिशत तक की छूट प्रदान करता है। इस साल यह परीक्षा आगामी 24 दिसंबर और 7 जनवरी को आयोजित किया गया है। इस परीक्षा में भाग लेने वाले कक्षा 5 वी से लेकर कक्षा 11 वी तक के छात्र अपनी सुविधा के अनुसार कोई एक तिथि चयन कर परीक्षा में बैठ सकते है। यह परीक्षा केवल अॅाफ लाईन होगी। उक्त बातें मैनेजिंग पार्टनर अॅाफ फिटजी भिलाई एवं रायपुर सेंटर प्रमुख जगदीश कुमार तुलसवानी ने पत्रकारों से चर्चा के दौरान कही। श्री तुलवानी ने आगे बताया कि ये वही फिटजी भिलाई है जिसने इस साल 2023 में आल इंडिया रैंक 20 समीर अरविन्द पाटिल दिया है और 2010 में आल इंडिया रैंक 5 विपुल सिंह व 2012 में आल इंडिया रैंक 3 निशांत कौशिक दिया है और हर साल 100 के अंदर रैंक देनें की आदत है । छात्र एफटीआरई परीक्षा देकर फिटजी में प्रवेश के साथ छात्रवृत्ति भी पाएं। इस परीक्षा से चुने हुए छात्रों को फिटजी क्लास रूम प्रोग्राम इंटीग्रेटेड स्कूल प्रोग्राम लाइव ऑनलाइन क्लासरूम प्रोग्राम में प्रवेश लेने का ऑफर मिलेगा। फिटजी टैलेंट रिवार्ड एग्जाम (एफटीआरई) प्रतियोगिता परीक्षाओं की तैयारी कर रहे उम्मीदवारों को उनकी वास्तविक क्षमता समझने और बढ़ाने का अवसर देता है। उम्मीदवार रैंक पोटेंशियल इंडेक्स (आरपीआई ) के माध्यम से जेईई मेन, जेईई एडवांस्ड, एनईईटी, विभिन्न ओलंपियाड और एनटीएसई जैसी परीक्षाओं में पूरे देश में उनकी संभावित रैंक का यथार्थ अनुमान प्राप्त करते हैं। उनके विश्लेषण कौशल, आईक्यू और एप्टिट्यूड का सटीक आकलन करने के साथ यह परीक्षा उम्मीदवारों को कांसेप्ट, विश्लेषण और स्वत: सोचने की शक्ति पर आधारित प्रश्नों का हल करने की क्षमता से अवगत कराती है। एफटीआरई के माध्यम से छात्र वैज्ञानिक प्रारूप पर तैयार प्रश्न पत्रों को हल करने का अनुभव पाते हैं और यह प्रारूप भारत में राष्ट्रीय स्तर की प्रतिस्पर्धी और अन्य शैक्षिक परीक्षाओं के पैटर्न और अंक देने की योजनाओं से काफी मिलते हैं। इतना ही नहीं, एफटीआरई परीक्षा उनके प्रदर्शन का व्यापक विश्लेषण करते हुए कांसेप्ट, चैप्टर और विषय के अनुसार उनकी क्षमताओं और अक्षमताओं की बारीक जानकारी देती है। शैक्षणिक क्षमताओं का आकलन – उम्मीदवार और उसके माता-पिता उसकी शैक्षणिक क्षमता की पूरी जानकारी प्राप्त करेंगे जैसे कि एप्टिट्यूड, समझने का कौशल, विश्लेषण क्षमता, सामान्य आईक्यू और चुने गए कैरियर के लिए विशेष आईक्यू आदि। शैक्षणिक अभिरुचि जानना- शुरू से ही विभिन्न विषयों को लेकर बच्चे की अभिरुचि समझना जरूरी है ताकि वह ग्यारहवीं कक्षा में स्ट्रीम का चयन सोच-समझ कर करे। यह अच्छा कैरियर बनाने के लिए आवश्यक है।
वैज्ञानिक प्रारूप पर आधारित परीक्षाएं – ऊपर बताए गए लक्ष्य किसी सामान्य परीक्षा से पूरे नहीं होंगे। वैज्ञानिक ढंग से आयोजित परीक्षा देनी होगी जिसका पैटर्न राष्ट्रीय स्तर की विभिन्न प्रतियोगी और शैक्षिक परीक्षाओं के समान हो। .पूरे देश में अपनी शैक्षिक स्थिति जानें –  एफटीआरई के माध्यम से छात्र पूरे देश में अपनी शिक्षा की स्थिति समझ पाते हैं, जो विभिन्न प्रतिस्पर्धी और शैक्षणिक परीक्षाओं के लिए सबसे जरूरी है। श्री तुलसवानी ने आगे कहा कि ”एफटीआरई एक आम परीक्षा से कहीं अधिक महत्वपूर्ण है। यह परीक्षा छात्रों को शिक्षा लेने का नया अनुभव देगी और उनके अंदर की क्षमता, वर्तमान क्षमता और वास्तविक झुकाव का आकलन कर शानदार सफलता के लिए तैयार करेगी। ÓÓ ”एफटीआरई की परीक्षा देकर छात्र न केवल अपनी वर्तमान क्षमता का बेहतर आकलन कर पाएंगे बल्कि शिक्षा का सपना
और भविष्य में सफलता का मार्ग भी प्रशस्त करेंगे। एफटीआरई टैलेंट रिवार्ड एग्जाम का लाभ आईआईटी जेईई की परीक्षा के दायरे से बाहर भी मिलता है जैसे यह वाणिज्य, कला या चिकित्सा जैसी अन्य शिक्षा की तैयारी कर रहे उम्मीदवारों के लिए भी मार्गदर्शक है, एफटीआरई के उम्मीदवार ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं या नजदीकी फिटजी सेंटर पर ऑफलाइन रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं।

Related Articles

Back to top button