छत्तीसगढ़

पूरी पारदर्शिता के साथ होगी मतगणना, सभी आवश्यक तैयारियां पूरी

कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी ने प्रेसवार्ता कर मीडिया के प्रतिनिधियों को दी जानकारी  

      कवर्धा, 01 दिसंबर 2023। विधानसभा आम निर्वाचन 2023 की मतगणना पूरी पारदर्शिता के साथ होगी, इसके लिए सभी आवश्यक तैयारियां पूरी कर ली गई है। कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री जनमेजय महोबे ने आज जिला कार्यालय के सभाकक्ष में मीडिया प्रतिनिधियों से प्रेसवार्ता लेकर तैयारियों की जानकारी दी। कलेक्टर ने बताया कि मतों की गणना 03 दिसम्बर को प्रातः 8 बजे से शुरू होगा। इसके पहले प्रातः 7 बजे उनकी उपस्थिति में ईवीएम मशीन स्ट्रांग रूम खोला जाएगा। बैठक में पंडरिया विधानसभा के रिटर्रिंग ऑफिसर श्री संदीप ठाकुर, कवर्धा विधानसभा के रिटर्रिंग ऑफिसर श्री पीसी कोरी, उप जिला निर्वाचन अधिकारी श्री ऋतुराज बिसेन, सहायक जनसंपर्क अधिकारी श्री गुलाब डड़सेना उपस्थित थे।
कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री महाबे ने बताया कि विधानसभा आम निर्वाचन 2023 के अंतर्गत विधानसभा क्षेत्र 71-पण्डरिया एवं 72-कवर्धा के मतों की गणना कृषि उपज मण्डी, बिलासपुर रोड, कवर्धा में 03 दिसंबर रविवार को होगी। ईवीएम मतों की गणना के लिए दोनों विधानसभा के लिए 21-21 टेबलों की व्यवस्था की गई है। इसी तरह डाक मतपत्रों की गणना के लिए विधानसभा क्षेत्र 71-पण्डरिया के लिए 03 टेबल एवं 72-कवर्धा के लिए 04 टेबलों की व्यवस्था की गई है। डाक मतपत्र जिला कोषालय के स्ट्रांग रूम में रखे गये हैं, जिसे 03 दिसंबर को प्रातः 5 बजे अभ्यर्थी/अभिकर्ता की उपस्थिति में आवश्यक सुरक्षा व्यवस्था के साथ मतगणना स्थल में ले जाने के लिए परिवहन किया जाएगा, जिसकी सतत् वीडियोग्राफी की जाएगी। कृषि उपज मण्डी स्थित ईव्हीएम स्ट्रांग रूम को मतगणना ऑब्जर्वर एवं अभ्यर्थी, अभिकर्ताओं की उपस्थिति में प्रातः 7.00 बजे रिटर्निंग ऑफिसर द्वारा खोला जाएगा। सम्पूर्ण कार्य की वीडियोग्राफी एवं सीसीटीवी के निगरानी में की जाएगी।
उन्होंने बताया कि आज दिनांक तक निर्वाचन कार्य में संलग्न कर्मचारी, 80 वर्ष से अधिक दिव्यांग, सेवा मतदाता के विधानसभा क्षेत्र 71-पण्डरिया में 1317 एवं 72-कवर्धा में 2101 कुल 3418 डाक मतपत्र प्राप्त हुए है। सर्वप्रथम प्रातः 8 बजे से डाक मतपत्र गणना के लिए निर्धारित टेबलों में डाक मतपत्रों की गणना प्रारम्भ की जाएगी। प्रत्येक डाक मतपत्र टेबल में एक सहायक रिटर्निंग ऑफिसर, एक गणना पर्यवेक्षक, 02 गणना सहायक एवं 01 माईक्रो ऑब्जर्वर की नियुक्ति की गई है।

ईवीएम मतों की गणना विधानसभा क्षेत्र 71-पण्डरिया 19 चक्र में एवं 72-कवर्धा 20 चक्रों में पूर्ण होगी

कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री महाबे ने बताया कि ईवीएम मतों की गणना प्रातः 8.30 बजे से प्रारम्भ की जाएगी। प्रत्येक 7 टेबल के लिए एक सहायक रिटर्निग आफिसर एवं गणना के लिए प्रत्येक टेबल में एक गणना पर्यवेक्षक, 01 गणना सहायक एवं 01 माईक्रो ऑब्जर्बर की नियुक्ति की गई है। ईवीएम मतों की गणना विधानसभा क्षेत्र 71-पण्डरिया 19 चक्र में एवं 72-कवर्धा 20 चक्रों में पूर्ण होगी। ईवीएम मतों की गणना पूर्ण होने के पश्चात् भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार अनिवार्य रूप से प्रत्येक विधानसभा के रेण्डमली चयनित 05-05 वीवीपैट पर्चियों की गणना भी की जाएगी। इसके लिए वीवीपैट काउंटिंग बूथ (वीसीबी) तैयार की गई है। वीसीबी के सम्पूर्ण कार्य सीसीटीवी के निगरानी में किए जाएंगे।

मतगणना स्थल में लगाई गई है त्रिस्तरीय सुरक्षा व्यवस्था

कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री महोबे ने बताया कि मतगणना स्थल में त्रिस्तरीय सुरक्षा व्यवस्था की गई है। प्रत्येक स्तर पर कार्यपालिक दण्डाधिकारी प्रवेश द्वार, मध्य स्थान पर एवं गणना हाल के सामने सुरक्षा दल के साथ रहेंगें। प्रथम स्तर पर जिला पुलिस बल, द्वितीय स्तर पर सीएपीएफ एवं तृतीय स्तर पर अर्द्धसैनिक केन्द्रीय बल की सुरक्षा व्यवस्था रहेगी। मतगणना स्थल पर सुरक्षा एवं निगरानी के लिए 22 सीसीटीवी कैमरे लगाएं गए हैं। मीडिया सेंटर की तैयारी कर ली गई है। मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी के कार्यालय से जिन मीडिया प्रतिनिधि को पास जारी किया गया है, उन सभी पत्रकारों (प्रिंट, इलेक्ट्रानिक मीडिया) के प्रवेश, बैठने की व्यवस्था, एलईडी टीवी, कम्प्यूटर, प्रिंटर, इंटरनेट की समुचित व्यवस्था की गई है। मीडिया प्रतिनिधि दल को समय-समय पर जनसंपर्क अधिकारी के द्वारा मतगणना कक्ष का अवलोकन कराया जाएगा। अवलोकन पश्चात आवश्यक विडियो एवं फोटो सभी मीडिया प्रतिनिधियों को उपलब्ध कराया जाएगा।

मतगणना स्थल पर धूम्रपान, गुटखा, मोबाईल एवं इलेक्ट्रानिक उपकरण ले जाना पूर्णतः निषेध

कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री जनमेजय महोबे ने कि प्रत्येक चक्र के मतों की उद्घोषणा के लिए मंच तैयार किया गया है। रिटर्निंग ऑफिसर के द्वारा प्रत्येक चरण के मतगणना की घोषणा उपरांत चक्रवार जानकारी जनसंपर्क अधिकारी के माध्यम से उपलब्ध कराई जाएगी। मतगणना स्थल पर मीडिया सेंटर के समीप अभ्यर्थी एवं उनके निर्वाचन अभिकर्ताओं की बैठने की व्यवस्था की गई है। मतगणना परिसर में स्वास्थ्य सुविधा उपलब्ध कराने के लिए मेडिकल दल आवश्यक दवाओं के साथ उपलब्ध रहेगी। मतगणना परिसर में अग्निशमन यंत्र की व्यवस्था की गई है। मतगणना स्थल पर धूम्रपान, गुटखा, मोबाईल एवं इलेक्ट्रानिक उपकरण ले जाना पूर्णतः निषेध है। प्रत्येक चक्र के मतों की गणना की एन्ट्री इन्कोर साफ्टवेयर के माध्यम से आयोग के वेबसाईट में किया जाएगा। आम जन भी रिजल्टडॉटएनआईसीडॉटइन के माध्यम से देख सकते है। मतगणना कार्य में अभिनियोजित सभी कर्मियों एवं अभ्यर्थी, गणना अभिकर्ताओं को प्रवेश के लिए पास जारी किया गया है। पार्किग की समुचित व्यवस्था के साथ साथ आवश्यक मूलभूत सुविधा सुनिश्चित कर ली गई है।
उन्होंने बताया कि मतगणना हॉल के भीतर मतगणना परिणाम का योग करने के लिए प्रत्येक अभ्यर्थी एवं उनके निर्वाचन अभिकर्ता को एक-एक एनालॉक कैल्कुलेटर प्रदान की जाएगी। मतगणना हॉल के भीतर पासधारी अभ्यर्थियों, निर्वाचन अभिकर्ताओं, मतगणना अभिकर्ताओं को मतगणना हॉल पर कोरा कागज, प्लास्टिक पेन, पेंसिल, रिटर्निंग अधिकारी द्वारा प्रदान किए गए ईवीएम और व्हीव्हीपैट की सूची जो विधानसभा के विभिन्न मतदान केन्द्रों में प्रयोग में लाई गई है, मतपत्र लेखा प्ररूप 17सी भाग-1 की प्रति को ले जाने की अनुमति है।

Related Articles

Back to top button