छत्तीसगढ़

मंडल के विभिन्न स्टेशनों में डेंगू की रोकथाम हेतु विशेष स्वच्छता व जागरूकता अभियान निरंतर जारी है।

भूपेंद्र साहू।
ब्यूरो चीफ बिलासपुर।
मो.- 9691444583
Smart City bilaspur…
बिलासपुर :- डेंगू एक मच्छर जनित रोग है जो एडीज एजिप्टी मादा नामक मच्छर के काटने से होता है। डेंगू से बचाव के लिए स्वच्छता व जागरूकता आवश्यक है। आवास अथवा अपने रहने की जगहों पर स्वच्छता के प्रति जागरूक रहकर डेंगू बीमारी के होने से बचा जा सकता है।
मंडल रेल प्रबंधक प्रवीण पाण्डेय के निर्देशानुसार मंडल के सभी रेलवे स्टेशनों, टीटीई लॉबी, रेलवे कालोनियों सहित आवासीय परिसरों में मच्छर जनित रोग डेंगू से बचाव व रोकथाम एवं जागरूक करने हेतु व्यापक स्वच्छता व जागरूकता अभियान चलाई जा रही है। डेंगू बुखार को रोकने का सबसे अच्छा तरीका संक्रमित मच्छरों के काटने से बचना है। मच्छरों को पनपने से रोकने के लिए हमें आसपास साफ सफाई रखना अत्यंत आवश्यक है इसके साथ पानी भरे हुए स्थानों को समय समय पर कीटनाशक का छिड़काव भी किया जाना चाहिए। डेंगू जैसे खतरनाक संक्रमण से बचने के लिए हमे डॉक्टर की सलाह पर विशेष ध्यान देना चाहिए।
मंडल के विभिन्न रेलवे स्टेशनों, टीटीई लॉबी, रेलवे कालोनियों सहित आवासीय परिसरों में स्वच्छता बनाए रखने हेतु 10 दिनों का विशेष स्वच्छता अभियान चलाई जा रही है जो निरंतर जारी है। इसके साथ ही साथ सभी रेलवे स्टेशन के प्लेटफार्मों, प्रतीक्षालय, प्रसाधन के साथ ही सभी रेलवे कालोनियों में फागिंग तथा नियमित रूप से मच्छर भगाने के स्प्रे आदि का छिड़काव किया जा रहा है। इसके अलावा रेल परिसर में स्थित सभी कार्यालयों तथा रेलवे आवासों में जाकर डेंगू से बचाव, रोकथाम व उपचार से संबन्धित पैम्पलेट बांटकर इस बीमारी से बचाव के प्रति जागरूक किया जा रहा है। साथ ही उन्हें मच्छरों की रोकथाम के लिए घर के आसपास पानी जमा नहीं होने देने, सोते समय मच्छरदानी का प्रयोग करने, फुल बांह का कपड़ा पहनने, घर के सभी कमरों की बेहतर सफ़ाई रखने,एवं पानी संग्रहित करने वाले टंकी, बाल्टी, टब आदि सभी को हमेशा ढंककर रखने, उपयुक्त कीटनाशक का इस्तेमाल करने जैसे बचाव के तरीकों को अपनाने की सलाह दी जा रही है। इसके अलावा बीमारी के लक्षण से अवगत कराते हुये लक्षण दिखने पर फौरन जांच कराने व डॉक्टरों से सलाह लेने के प्रति भी जागरूक किया जा रहा है। सभी स्टेशनों में यात्रियों को उद्घोषणा प्रणाली द्वारा डेंगू रोकथाम से संबन्धित जानकारी भी दी जा रही है।

Related Articles

Back to top button