छत्तीसगढ़

मलखंब विधा में कोण्डागांव जोन का दबदबा, तीरंदाजी के लिए विधायक ने दिए 5 लाख

कोण्डागांव । जिला मुख्यालय कोण्डागांव के स्टेडियम ग्राउण्ड में आयोजित 19वीं राज्य स्तरीय शालेय क्रीेड़ा प्रतियोगिता का रंगारंग समापन मुख्य अतिथि विधायक श्री मोहन मरकाम की अध्यक्षता में आज सम्पन्न हुआ और कुल मिलाकर इस खेल प्रतियोगिता के सफल आयोजन ने स्थानीय जनमानस में एक अलग छाप छोड़ी। इस मौके पर मुख्य अतिथि की आसंदी से संबोधित करते हुए विधायक श्री मरकाम ने कहा कि जिले की खेल प्रतिभाओ को प्रोत्साहित करने के उद्देश्य से यह आयोजन एक मील का पत्थर साबित होगा। इसके लिए जिला प्रशासन से लेकर अन्य जिलो से आए खिलाड़ी, उनके कोच सहित बधाई के पात्र है। सभी जानते है कि जीवन के क्षेत्र में पढ़ाई के साथ-साथ खेलकूद विधा का भी अपना अलग महत्व है और खुशी इस बात के लिए है कि पूरे राज्य के खिलाड़ियों ने अपनी पूरी क्षमता के साथ अपने खेल जौहर का प्रदर्शन करते हुए अपने-अपने जोन का नाम रौशन किया। राज्य शासन द्वारा माननीय मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल के नेतृत्व में पूरे छत्तीसगढ़ में खेलकूद को बढ़ावा देने के लिए हर संभव प्रयास किए जा रहे है ताकि राज्य से राष्ट्रीय एवं अंतराष्ट्रीय स्तर के खिलाड़ी तैयार होवे। विजेता खिलाड़ियों को उन्होंने शुभकामना देते हुए कहा कि खेल में हार-जीत स्वाभाविक है और हारने वाले खिलाड़ियों को निराश होने की आवश्यकता नहीं क्योंकि हार में ही जीत के रास्ते छुपे होते है, अतः खिलाड़ी दोगुने हौसले के साथ तैयारी कर सफल होवे। क्योंकि ‘सपने वो नहीं जो हम देखते है बल्कि सपने तो वो होते है जो सोने नहीं देते है।‘ इसके साथ ही उन्होंने खेलो के प्रति राज्य की नीतियों पर प्रकाश डालते हुए कहा कि जिले में तीरंदाजी प्रशिक्षण के लिए 5 लाख रुपये उपलब्ध कराये जायेंगे।

जिले में बनेगा 5 करोड़ लागत का स्टेडियम – कलेक्टर

इस दौरान कलेक्टर श्री नीलकंठ टीकाम ने अपने उदबोधन में कहा कि जिले को राज्य स्तरीय प्रतियोगिता की मेजबानी का अवसर मिलना गर्व का विषय है। इसके पूर्व भी जिले में कई राज्य स्तरीय सफल आयोजन हो चुके है और इससे कोण्डागांव की ख्याति बढ़ी है। उन्होंने खिलाड़ियों को प्रोत्साहित करते हुए कहा कि खिलाड़ियों का अपने-अपने जोन का प्रतिनिधित्व करना उनकी एक बहुमूल्य विरासत रहेगी और यह उनके जीवन का ऐसा सुनहरा पल होगा जो वे कभी भूल नहीं पाऐंगे। चूंकि जीतने वाला सिकंदर ही होता है परन्तु हार से सीख लेकर जो आगे बढ़े वही बाजीगर है। अतः अपने विधा में लगातार मेहनत कर सफलता के शिखर को छुवे। मौके पर उन्होंने बताया कि 5 करोड़ रुपये लागत का स्टेडियम शीघ्र होगा। इसके साथ ही जिले को शीघ्र ही स्वीमिंग पुल, जिम, क्रिकेट, फुटबाल एवं हाॅकी आदि खेलो के लिए सुसज्जित मैदानों की सौगात दी जायेगी। इस समापन अवसर पर विधायक नारायणपुर श्री चंदन कश्यप तथा अध्यक्ष जिला पंचायत श्री देवचंद मातलाम ने भी अपने विचार व्यक्त करते हुए कहा कि इस आयोजन से जिले के खिलाड़ियों को एक बेहतर मंच उपलब्ध हुआ है और आशा है कि स्थानीय खिलाड़ी अपने इस अनुभव के साथ अपने-अपने खेल विधा में ख्याति अर्जित करेंगे।

मलखंब विधा में कोण्डागांव जोन का रहा ‘क्लीन स्वीप‘: क्रिकेट में जांजगीर एवं रायपुर जोन रहे विजेता

 

समापन समारोह के अंतिम परिणाम अनुसार बालक वर्ग (क्रिकेट) में जांजगीर, कोण्डागांव एवं जशपुर जोन क्रमशः प्रथम, द्वितीय, तृतीय तथा बालिका वर्ग में रायपुर, कोण्डागांव एवं बस्तर विजेता बने। इसी प्रकार मलखंब (बालक व्यक्तिगत) में कोण्डागांव जोन के नरेन्द्र गोटा, फुलसिंह सलाम एवं संतोष सोरी ने बाजी मारी, जबकि इसी विधा के समूह खेल में कोण्डागांव, जांजगीर-चापा एवं कबीरधाम का स्थान रहा। मलखंब में कोण्डागांव की बालिकाओं ने भी व्यक्तिगत खेल में शानदार प्रदर्शन किया। इसमें मोनिका पोटाई, अनिता कोर्राम एवं पिंकी नाग एवं समूह खेल (बालिका वर्ग) में भी कोण्डागांव का प्रथम स्थान रहा। इसके साथ ही थ्रो-बाल (बालक वर्ग) में कोण्डागांव, कबीरधाम, रायपुर एवं (बालिका वर्ग) में बस्तर, कबीरधाम, रायपुर विजेता घोषित हुए। इसके अलावा तीरंदाजी अंडर-19 (बालिका वर्ग) में कमलावचन (बस्तर), व्यक्तिगत में रचना नेताम (कोण्डागांव), कम्पाउण्ड राउण्ड (व्यक्तिगत) में पिंकी सोनवानी रायपुर, अंडर-19 (बालक वर्ग) में चंदन कुमार (राजनांदगांव), व्यक्तिगत में रविशंकर सोरी (कोण्डागांव), अंडर-17 (बालिका वर्ग) सुलोचना राज (बिलासपुर), व्यक्तिगत में दीक्षा नायक (रायपुर) और कम्पाउण्ड राउण्ड (व्यक्तिगत) में सुनीता मोड़मा (बस्तर), अंडर-17 (बालक वर्ग) में गिरीवर सिंह (बिलासपुर), व्यक्तिगत में मुकेश कोर्राम (कोण्डागांव), अंडर-14 (बालिका वर्ग) में राधा मरकाम (बस्तर), व्यक्तिगत में दक्षा यादव (कोण्डागांव) एवं अंडर-14 (बालक वर्ग) में हेमंत कुमार (बिलासपुर), व्यक्तिगत में रंजु सोरी (कोण्डागांव), कम्पाउण्ड राउण्ड (व्यक्तिगत) में अर्चित नारायण सिंह (कोण्डागांव) ने पहला स्थान पाया। इसके पूर्व समारोह में सभी खिलाड़ियों द्वारा मार्च पास्ट करने के साथ-साथ लोकनृत्य दलों द्वारा अपना नृत्य प्रदर्शन किया गया। कार्यक्रम के मुख्य आकर्षण के तहत कोण्डागांव विकासखण्ड के गोलावण्ड एकलव्य आवासीय विद्यालय के छात्र-छात्राओं ने मलखंब की विभिन्न विधाओं का प्रदर्शन कर उपस्थित लोगो का दिल जीत लिया। साथ ही संपूर्ण कार्यक्रम से संबंधित स्मारिका का विमोचन भी आगंतुक अतिथियों द्वारा किया गया।
इस अवसर पर स्थानीय जनप्रतिनिधि पूर्व नगरपालिका अध्यक्ष कैलाश पोयाम, दलसाय मरकाम, युसूफ रिजवी, बुधराम नेताम, पार्षद तरुण गोलछा, सुरेश पाटले, गीतेश गांधी, एसडीएम पवन कुमार प्रेमी, जिला शिक्षा अधिकारी राजेश मिश्रा, खेल अधिकारी सुधराम मरकाम, व्यायाम शिक्षक जी.रामेश्वर राव, बी जाॅन, संजय राठौर, ऋषिदेव सिंह, उग्रेश मरकाम सहित शिक्षकगण उपस्थित थे। कार्यक्रम का संचालन श्रीमती दंतेश्वरी नायडू, आर.के.जैन एवं मधु तिवारी द्वारा किया गया।

राजीव गुप्ता

Rajeev kumar Gupta District beuro had Dist- Kondagaon Mobile.. 9425598008

Related Articles

Back to top button