छत्तीसगढ़

दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे में ’सतर्कता जागरूकता सप्ताह’ का शुभारम्भ। 30 अक्टूबर से 05 नवंबर2023 तक।

भूपेंद्र साहू।
ब्यूरो चीफ बिलासपुर।
मो.- 9691444583
Smart City bilaspur…
दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे द्वारा रेलवे में होने वाले कार्यो में क्रियाकलापों में पारदर्शिता को बरकरार रखने एवं इस रेल उपभोक्ताओं को जागरूक करने के उद्देष्य से दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे में हर वर्ष की भांति वर्ष भी सतर्कता जागरूकता सप्ताह 30 अक्टूबर से 05 नवंबर, 2023 तक मनाया जा रहा है।
सतर्कता जागरूकता सप्ताह के प्रथम दिन में सुबह 11.00 बजे मुख्यालय में आलोक कुमार, महाप्रबंधक, दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे की उपस्थिति में एक शपथ ग्रहण समारोह का आयोजन किया गया। जिसमें उन्होंने समस्त विभागाध्यक्ष, अधिकारियों एवं कर्मचारियो को सत्यनिष्ठा प्रतिज्ञा की शपथ दिलाई गयी।
सत्यनिष्ठा प्रतिज्ञा शपथ इस प्रकार है:- “विश्वास है कि हमारे देश के आर्थिक, राजनीतिनिक तथा सामाजिक प्रगति मे भ्रष्टाचार एक बड़ी बाधा हैं।
मेरा विश्वास हैं कि भ्रष्टाचार का उन्मूलन करने के लिए सभी संबंधित पक्षों, जैसे सरकार, नागरिकों तथा निजी क्षेत्र को एक साथ मिल कर कार्य करने के आवश्यकता हैं। मेरा मानना हैं कि प्रत्येक नागरिक को सतर्क होना चाहिए तथा उसे सदैव ईमानदारी तथा सत्यनिष्ठा के उच्त्तम मानको के प्रति वचनबद्ध होना चाहिए तथा भ्रष्टाचार के विरूध्द संघर्ष मे साथ देना चाहिए।
अतः मै प्रतिज्ञा करता हूँ कि जीवन के सभी क्षेत्रों मे ईमानदारी तथा कानून के नियमों का पालन करूँगा ना तो रिश्वत लूँगा और ना ही रिश्वत दूंगा, सभी कार्य ईमानदारी तथा पारदर्शी रीति से करूंगा, जनहित मे कार्य करूंगा, अपने निजी आचरण् मे ईमानदारी दिखाकर उदाहरण प्रस्तुत करूंगा, भ्रष्टाचार की किसी भी घटना की रिपोर्ट उचित एजेन्सी को दूंगा।
शपथ ग्रहण में अधिकारियों एवं कर्मचारियों को अपने जीवन के प्रत्येक क्षेत्र में ईमानदारी और पारदर्शिता बनाए रखने के लिए निरंतर प्रयत्नशील रहने एवं रेलवे कर्मचारियों में ईमानदारी और पारदर्शिता लाने के लिए सतर्कता जागरूकता सप्ताह की पृष्टभूमि के बारे उल्लेख किया गया।
सर्तकता जागरूकता सप्ताह के अवसर पर दपूमरे के तीनों मंडलो बिलासपुर, रायपुर एवं नागपुर सहित समस्त वर्कशाप आदि में भी शपथ ग्रहण किया गया तथा दपूम रेलवे द्वारा पूरे सप्ताह के दौरान सर्तकता जागरूकता से संबंधित व भ्रष्टाचार उन्मूलन से संबंधित विभिन्न प्रकार के कार्यक्रम, वाक प्रतियोगिता विभिन्न कार्यालयो एवं स्टेशन परिसरो में भी आयोजित किये जायेंगे।
सतर्कता जागरूकता सप्ताह का मुख्य उद्देष्य भ्रष्टाचार उन्मूलन के प्रति वचनबद्धता को स्थापित करना है। इस सप्ताह के दौरान भारतीय रेलवे द्वारा उठाये जा रहे कदमो का प्रचार किया जाएगा, जिससे कि अधिक से अघिक उपभोक्ताओ को लाभ हो सके।

Related Articles

Back to top button