छत्तीसगढ़दुर्ग भिलाई

शासकीय स्कूल अमलेश्वर में एक दिवसीय यातायात एवं साईबर क्राईम प्रशिक्षण कार्यक्रम संपन्न

भिलाई। पुलिस अधीक्षक के निर्देश पर यातायात जागरूकता हेतु ” सड़क सुरक्षा संस्कार” एवं साईबर क्राईम पर ”साईबर संगी” अभियान के माध्यम से लोगो को जागरूक करने के लिए किये जा रहे कार्य में  सोमवार 21 अक्टूबर को एक दिवसीय प्रशिक्षण कार्यक्रम का आयोजन शासकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय अमलेश्वर, पाटन में किया गया। कार्यक्रम के शुरूवात में बच्चों यातायात नियम से संबंधित वीडियों क्लिप दिखाया गया।

कार्यक्रम में उपस्थित गुरजीत सिंह, उप पुलिस अधीक्षक यातायात के द्वारा कैम्प में उपस्थित बच्चों को बताया गया कि यातायात के नियमों का पालन न करने से दुर्घटना का शिकार होते है जिससे हमें शारारिक एवं आर्थिक दोनो नुकसान होता है, गुरजीत सिंह द्वारा प्रशिक्षण के दौरान बच्चों को पैदल चलने और वाहन चलाते समय, वाहन चलाते समय हमें हमेशा यातायात नियमों का पालन करना चाहिए जैसे दो पहिया वाहन चलाते समय हेलमेट, चार पहिया वाहन चलाते समय सीट बेल्ट आदि नियमो का पालन करना चाहिए। सड़क पर वाहन लाने से पहने हमें वाहन की स्थिति मतलब टायर में हवा, इंडिकेटर, हार्न, हेड लाईट, ब्रेक लाईट, ब्रेक, पेट्रोल आदि चेक करके वाहन सड़क पर लाना चाहिए। सड़क पर ओव्हरटेक करते समय ध्यान देना चाहिए कि सामने से कोई वाहन तो नहीं आ रहा है यदि वाहन आ रहा है तो हमें स्थिति देखना चाहिए कि हम उस वाहन के आने से पहले ओव्हरटेक कर सकते है कि नहीं हमें ओव्हरटेक किसी मोड, चढाई वाले मार्ग, सिंगल रोड और ऐसे स्थान जहां ओव्हरटेक की अनुमति न हो ऐसे स्थान पर ओव्हरटेक नहीं करना चाहिए। सड़को पर चौक तिराहे पर हमे ध्यान देना चाहिए कि हमें आगे किस ओर मुडना है इस स्थिति में सर्व प्रथम चौक पहुंचने के 70 मीटर पहले हमें अपना लेन पर वाहन ले आना चाहिए जिससे दुर्घटनाओं से बच सके।

वाहन चालको द्वारा सड़को पर हाथ के माध्यम से संकेत दिया जाता है जैसे- हाथ को उपर नीचे करने पर वाहन धीमे करने का संकेत, हाथ को सीधे खडा करना वाहन को रूकने का संकेत, हाथ को घडी के विपरीत दिशा की ओर घुमाना मतलब वाहन चालक बायं ओर मुडने का संकेत, हाथ को धीरे धीरे आगे की ओर बढाना मतलब आगे बढने का संकेत देना। हमें हमेशा अपने वाहन को निर्धारित पार्किग स्थल पर ही खडा करना चाहिए रोड मार्केट में चिन्हित व्हाईट सीधी लाईन के अंदर ही वाहन पार्क करना चाहिए। सड़क के आवागमन वाले मार्ग पर हमें कभी वाहन पार्किग नहीं करनी चाहिए।

सड़को पर हमें हमेशा आपातकालीन सेवा वाले वाहन जैसे-एम्बुलेंस, फायर ब्रिगेड, पुलिस वाहनो को आगे बढऩे लिए रास्ता देना चाहिए जिससे वे समय पर निर्धारित स्थान पर पहुंच सके। निर्बन्धन से आशय हमें सड़को पर वाहन चलाते समय क्या नहीं करना है से है जैसे दो पहिया वाहन में तीन सवारी न चलना वाहन चलाते समय मोबाईल का उपयोग नहीं करना आदेशात्मक सूचना बोर्ड का पालन करना रांग साईड वाहन नहीं चलाना।

कार्यक्रम में उपस्थित आकाश राव, पुलिस अनुविभागीय अधिकारी, पाटन द्वारा बच्चों को सोशल साईड पर किसी भी अनजान व्यक्ति से दोस्ती न करने की सलाह दी गई। फेसबुक/ट्यूटर पर जिनके बारे में पूर्ण जानकारी है ऐसे लोगो से ही दोस्ती करने की सलाह दी गई।  कार्यक्रम के अंत में बच्चो एवं वहां उपस्थित जवानों को शपथ ग्रहण कराया गया कि वें भविष्य में स्वयं और अपने परिजन को सदैव यातायात के नियमों का पालन करेगें । कार्यक्रम के दौरान यातायात पुलिस विभाग से,आरक्षक तिलक साहू, आरक्षक यशवंत देशमुख आर. सत्यम तिवारी उपस्थित रहें।

Related Articles

Back to top button